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भारत का वैज्ञानिक और दार्शनिक इतिहास : उत्थान और विनाश

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भारत का वैज्ञानिक और दार्शनिक इतिहास : उत्थान और विनाश
भारत का वैज्ञानिक और दार्शनिक इतिहास : उत्थान और विनाश

भारत के इतिहास में वैज्ञानिक दृष्टिकोण और बौद्धिक मंथन की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. भारत ने चिकित्सा, गणित, खगोलशास्त्र, और वास्तुकला जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिए. इस वैज्ञानिक सोच और प्रयोगात्मक दृष्टिकोण ने भारत को उस समय की सबसे उन्नत सभ्यताओं में से एक बना दिया था लेकिन इस प्रगतिशीलता को धार्मिक कट्टरता और बाहरी आक्रांताओं ने गहरा आघात पहुंचाया.

वैज्ञानिक योगदान और दार्शनिक विचार

आर्यभट्ट (476-550 ईस्वी) – गणित और खगोलशास्त्र के क्षेत्र में उनके योगदान अतुलनीय हैं. ‘आर्यभटीय’ में उन्होंने गणितीय और खगोलशास्त्रीय अवधारणाओं की स्थापना की, जिसमें पृथ्वी की गोलाई और ग्रहणों के कारणों की व्याख्या की. उनके कार्यों ने गणित और खगोलशास्त्र में एक नई दिशा दी.

चरक (लगभग 300 ईस्वी) – आयुर्वेद के प्रणेता, जिनके ‘चरक संहिता’ ने चिकित्सा विज्ञान में महत्वपूर्ण सिद्धांत पेश किए. उन्होंने औषधियों, रोगों के निदान, और उपचार की विधियों पर काम किया, जो समक़ालीन चिकित्सा विज्ञान की दृष्टि से बहुत उन्नत था.

सुश्रुत (लगभग 600 ईस्वी) – शल्य चिकित्सा के क्षेत्र में उनकी ‘सुश्रुत संहिता’ ने चिकित्सा और शल्य चिकित्सा की विधियों को विस्तृत रूप से प्रस्तुत किया. उनके कार्य ने सर्जरी के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

वराहमिहिर (505-587 ईस्वी) – खगोलशास्त्र और गणित में उनके योगदान ने ‘पंचसिद्धांतिका’ और ‘बृहतसंहिता’ जैसे ग्रंथों में महत्वपूर्ण जानकारी दी. उन्होंने ग्रहों की गति और राशियों का अध्ययन किया, जिससे खगोलशास्त्र को नई दिशा मिली.

भास्कराचार्य (1114-1185 ईस्वी) – गणित और खगोलशास्त्र में उनके ‘सिद्धांत शिरोमणि’ ने गणितीय प्रमेय और त्रिकोणमिति की विधियां प्रस्तुत कीं. उनकी शून्य और दशमलव प्रणाली ने गणित के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

बौद्ध धर्म, बोधिधर्मा, जैन धर्म, चार्वाक दर्शन

बौद्ध धर्म की स्थापना गौतम बुद्ध ने 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व की. बौद्ध धर्म ने जीवन के दुखों से मुक्ति पाने के लिए मध्यम मार्ग और चार आर्य सत्य (धर्म, निर्वाण, और अष्टांगिक मार्ग) की शिक्षा दी. बौद्ध धर्म ने भारतीय समाज में महत्वपूर्ण योगदान दिया और इसके सिद्धांतों ने समस्त एशिया में व्यापक प्रभाव डाला.

बोधिधर्मा (5वीं-6ठी शताब्दी ईस्वी) – बोधिधर्मा एक प्रमुख बौद्ध भिक्षु थे, जिन्होंने ध्यान (ज़ेन) बौद्ध धर्म को चीन में प्रसारित किया. वे भारत से चीन पहुंचे और ध्यान और चिकित्सा विज्ञान के सिद्धांतों को फैलाया. बोधिधर्मा की शिक्षाएं आज भी जापान और दक्षिण-पूर्व एशिया के सांस्कृतिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

जैन धर्म- जैन धर्म का उदय 6वीं सदी ईसा पूर्व में महावीर स्वामी द्वारा हुआ. जैन धर्म ने अहिंसा, सत्य, और तपस्या के सिद्धांतों को महत्व दिया. जैन धर्म के अनुयायी ने विज्ञान और गणित में भी योगदान दिया. जैन गणितज्ञों ने अंकगणित और अंकीय विधियों को महत्वपूर्ण रूप से विकसित किया. जैन धर्म का दर्शन और नैतिकता वैज्ञानिक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है और समाज में सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देता है.

चार्वाक दर्शन- इस दार्शनिक परंपरा ने तर्कशीलता और भौतिकवाद पर जोर दिया. चार्वाकों ने धार्मिक अंधविश्वास और पूर्वाग्रहों की आलोचना की, और अनुभवजन्य ज्ञान को महत्व दिया. यह दर्शन भारत की दार्शनिक सोच में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है, जो वैज्ञानिक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है.

मुगलों का वैज्ञानिक और तकनीकी योगदान (1526-1707 ईस्वी)

मुगल शासकों ने भारत के वैज्ञानिक और तकनीकी विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनके शासनकाल में विज्ञान, कला, और तकनीक के विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और प्रगति हुई. अकबर, जहांगीर, और शाहजहां जैसे मुगल सम्राटों ने खगोलशास्त्र, चिकित्सा, जल प्रबंधन, और स्थापत्य कला में नए दृष्टिकोण अपनाए.

मुगलों ने जल प्रबंधन और बागवानी में फ़ारसी तकनीकों का उपयोग किया, जिससे शालीमार बाग़ और ताजमहल जैसे अद्वितीय स्थापत्य खड़े किए गए. सैन्य विज्ञान के क्षेत्र में, उन्होंने बारूद और तोपखाने की तकनीक का विस्तार किया, जिससे भारत की रक्षा प्रणाली और मज़बूत हुई. यूनानी और फ़ारसी चिकित्सा पद्धतियों को भारत में प्रोत्साहित करके उन्होंने चिकित्सा के क्षेत्र में नए आयाम जोड़े. मुगल काल में मिनिएचर पेंटिंग, संगमरमर की नक्काशी, और आभूषण निर्माण जैसी कलाओं में भी वैज्ञानिक सोच और तकनीकी कौशल का विकास हुआ.

भारतीय के वैज्ञानिक चिंतन और प्रगतिशीलता पर हमले

भारत के इस वैज्ञानिक और दार्शनिक युग को धार्मिक कट्टरता और ब्राह्मणवाद ने बर्बादी की ओर धकेल दिया. 7वीं-10वीं शताब्दी में बौद्ध धर्म और जैन धर्म को पहले ब्राह्मणवादी कट्टरपंथियों द्वारा निशाना बनाया गया. इस समय में, बौद्ध और जैन मठों पर हमला किया गया, और कई बौद्ध ग्रंथ और शिक्षाएं नष्ट की गईं. ब्राह्मणवादी कट्टरपंथियों ने बौद्ध धर्म के प्रमुख केंद्रों पर आक्रमण किया, जिससे बौद्ध धर्म की प्रगति को ठेस पहुंची.

नालंदा, जो तर्कशीलता और विज्ञान का केंद्र था, को जलाकर उसकी अनमोल पांडुलिपियां नष्ट कर दी गईं. यह घटना भारतीय ज्ञान पर एक गंभीर आघात था. हालांकि कुछ इतिहासकारों का मत है कि 12वीं शताब्दी में बख्तियार खिलजी (1193 ईस्वी) ने नालंदा विश्वविद्यालय पर हमला किया. लेकिन प्राचीन भारतीय इतिहास के अप्रतिम अध्येता प्रोफेसर डी. एन. झा अपने लेखों के संकलन (‘अगेंस्ट द ग्रेन’, मनोहर, 2020) में तिब्बती भिक्षु तारानाथ की भारत में बौद्ध धर्म के इतिहास पर लिखी पुस्तक के प्रासंगिक हिस्सों को उद्धत करते हुए लिखते हैं कि यह विनाश ब्राह्मण भिक्षुकों और बौद्ध भिक्षुकों के बीच के विवाद का परिणाम था.

मोहम्मद गौरी (1192 ईस्वी) और कुतुब-उद-दीन ऐबक (1206 ईस्वी) ने भी भारतीय बौद्धिक और वैज्ञानिक धरोहर को नष्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इन आक्रमणों के दौरान, बौद्ध मठों और विश्वविद्यालयों को ध्वस्त कर दिया गया, जिससे तर्कशीलता और विज्ञान को आघात पहुंचा.

इसके बाद 18वीं शताब्दी में भारत में ब्रिटिश उपनिवेशवाद का आगमन हुआ. ब्रिटिश शासकों ने भारतीय वैज्ञानिक सोच और प्रगति को हतोत्साहित किया. उन्होंने भारतीय ज्ञान परंपराओं को नीचा दिखाने और अपनी पश्चिमी संस्कृति और विज्ञान को श्रेष्ठ साबित करने के लिए भारतीय शिक्षण संस्थानों और पारंपरिक ज्ञान के स्त्रोतों को कमजोर किया. उनके उपनिवेशवादी नीतियों ने वैज्ञानिक सोच और नवाचार की संभावनाओं को बाधित किया, जिससे भारत की वैज्ञानिक प्रगति धीमी हो गई.

बौद्ध धर्म और जैन धर्म का वैश्विक प्रभाव

बौद्ध धर्म और जैन धर्म ने न केवल भारत, बल्कि चीन, जापान, दक्षिण-पूर्व एशिया और तिब्बत में भी महत्वपूर्ण प्रभाव डाला. बोधिधर्मा का ध्यान और चिकित्सा विज्ञान जापान और चीन में आज भी सम्मानित है. इन देशों में बौद्ध धर्म ने सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन को आकार दिया, और इसने इन देशों की संस्कृति में गहरी छाप छोड़ी. जैन धर्म ने भी दक्षिण-पूर्व एशिया और अन्य क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति दर्ज की और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा दिया.

नवनिर्माण की आवश्यकता

आज भारत को फिर से उस वैज्ञानिक दृष्टिकोण और बौद्धिक मंथन की आवश्यकता है जो कभी इसकी पहचान हुआ करती थी. हमें अपनी पुरानी वैज्ञानिक परंपराओं को पुनर्जीवित करना होगा और तर्कशीलता और विज्ञान को धर्म और अंधविश्वास के ऊपर रखना होगा. वास्तविक विकास और प्रगति के लिए हमें वैज्ञानिक दृष्टिकोण को अपनाना होगा.

यदि भारत को एक विकसित और मानवतावादी समाज बनाना है, तो हमें अपनी वैज्ञानिक सोच और तर्कशीलता को फिर से अपनाना होगा. नालंदा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालयों का पुनर्निर्माण और भारत की प्राचीन वैज्ञानिक धरोहर को पुनर्जीवित और वक्त के अनुरूप विकसित करना आज की आवश्यकता है. यह हमारे अतीत की अमूल्य धरोहर को बचाने, उस चिंतन परम्परा को आगे बढ़ाने और भविष्य के लिए एक मजबूत आधार बनाने का समय है.

  • धर्मेन्द्र आज़ाद

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ROHIT SHARMA

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