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संदेह या अविश्वास ?

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Kanak Tiwariकनक तिवारी, वरिष्ठ अधिवक्ता, उच्च न्यायालय, छत्तीसगढ़

किसी भी परिपक्व, सहज और जीवंत समाज में मानवीय संबंध और संस्थागत व्यवहार सामान्य रूप से सराहनीय रहेगा. शिक्षा, संस्कृति, परंपरा और इतिहास के रूप में बुनियादी विशेषताएं एक व्यावहारिक समाज का गठन करती हैं. लोकतंत्र के पोस्ट्यूलेट यह भी सुनिश्चित करेंगे कि नागरिक आपसी जिम्मेदार, जिम्मेदार और सम्मानजनक तरीके से व्यवहार करते हैं. राष्ट्रीय तापमान का विकास भौतिकवाद, औद्योगिककरण या वाणिज्यिक उपलब्धियों के मामले में महत्वपूर्ण नहीं होगा. यह सामाजिक संबंधों का स्थूल और अटूट फाइबर है, जो किसी भी नागरिक समाज की स्थिरता और मजबूती के लिए गिना जाएगा. परंपराएं, इतिहास और उम्र-पुरानी आदतें राष्ट्रीय गुण बन गई हैं, समकालीन नागरिक समाज को हमेशा अपनी आंतरिक शक्ति के कारण पनपने और समृद्ध होने के लिए प्रेरित करती हैं.

चित्रण के लिए महान ब्रिटेन में अपने समय की परीक्षित समझ, परंपराओं और मानदंडों के लिए बहुत सम्मान है, इसलिए कृतिक रूप से सदियों में बुना जाता है. इसका मतलब ये नहीं कि इंग्लैंड आधुनिक या समृद्ध देश नहीं है. नए और कमजोर विचारों को संजोने के लिए आगे बढ़ाना और अभी भी अतीत की यादों को संजोना इस देश का असुरक्षित व्यवहार रहा है. भारतीय समाज इसके विपरीत और ब्रिटिश योक से आजादी के बाद एक आपदा में आ रहा है. महान देशभक्तों ने दशकों तक लगातार संघर्ष के बाद आजादी लायी. वे विश्व स्तर पर महान बौद्धिक दिग्गज थे. महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, डॉ. अम्बेडकर, के. एम. मुंशी, चक्रवर्ती राजोगोपालाचारी, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और कई और अधिक आकार और प्रोत्साहित देश में भविष्य के शासकों को सभी बाधाओं और बहस के माध्यम से स्टीयर करने के लिए एक प्रकार के वातावरण को सक्षम करने के लिए,

19वीं शताब्दी में भारत में दयानंद सरस्वती, स्वामी विवेकानंद, श्रद्धानंद, लोकमान्य बालगंगाधर तिलक, रामास्वामी पेरियार, ज्योतिबा फुले, मोहम्मद. इकबाल, मदन मोहन मालवीय, सैयद अहमद और ऐसे एक्सपोनेंट्स अलग-अलग, फिर भी इसी तरह के मूल्यों को शामिल किया और भविष्य की पीढ़ियों के हित के लिए अपना दिमाग पूरी तरह से नाप में लगाया. पूर्वजों ने एक आधुनिक भारत को विशिष्ट और व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ उम्मीद की, फिर भी लोकतांत्रिक शासन को अंजाम देने के दौरान लोगों के बड़े लाभ के लिए अपनी ऐतिहासिक परंपराओं से नहीं हटाया.

आज का दृश्य थोड़ा विवादित लग रहा है. आगे की सीट पर राजनीति और मानवीय अंतर्मन के अन्य विभाग पीछे होते दिख रहे हैं. स्वतंत्रता संग्राम के दौरान संस्कृति के क्षेत्र में लेखकों, चिंतकों और कलाकारों द्वारा दिए गए योगदान ने राष्ट्रीय आंदोलन के कारण को बड़ा महत्व दिया. कवि लौरेते रवीन्द्र नाथ टैगोर, समाज सुधारक राजा राममोहन रॉय, सबसे युवा बौद्धिक एच. एलवी डेरोज़ियो, जे जैसे वैज्ञानिक प्रसिद्ध राष्ट्रीय गीत कवि बंकिमचंद चट्टोपद्यय के रचनाकार सी. बोस और पी. सी. रे, राष्ट्रीय मुख्य धारा में अपना योगदान देते हुए हिंदी कवि माखनलाल चतुर्वेदी और मैथिलीशरण गुप्त, तमिल कवि सुब्रमण्यम भारती और सैकड़ों और हजारों उद्यमी राजनीति-सामाजिक आंदोलन. जैसे दिन में राजनीतिक बड़े विग आपस में लड़ रहे हैं, जैसे कि वे अलग-अलग सेनाओं या राष्ट्र राज्यों के योद्धा हैं और विधानमंडल में भाषा और अभिव्यक्ति का स्तर गिर गया है बल्कि अनदेखी से गिर गया है. दिन में संड्री घटनाओं में भी आज की घटनाएं राजनीतिक बीमार हो रही हैं-मानो वर्तमान दिन के नेताओं के मनोचिकित्सक पर हावी और नियंत्रण होता है, आज संसद स्तर पर घास की जड़ से.

राष्ट्र के भाग्य के लोकतांत्रिक निर्माताओं को न केवल लोगों के लिए नैतिक जिम्मेदारी है बल्कि इतिहास के लिए भी यह सुनिश्चित करने के लिए कि 21वीं सदी में भारत पाषाण युग में नहीं रह रहा है, जहां केवल फिट रहने का शासन रहा है. यह सांकेतिक रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है कि करोड़ों लोगों की दुर्दशा जो बेरोजगार हैं या बिना किसी अवकाश के और सरकार के समर्थन के बिना या किसी धर्मार्थ संस्थानों से जो कभी भी अपने इतिहास में मानक भारतीय व्यवहार नहीं रहा है, कुपोषण के कारण बच्चे पीड़ित हैं. आदिवासी अपनी जमीनों और सामानों से विभाजित हैं.

दलितों को जानवर बना कर प्रताड़ित किया जा रहा है, महिलाओं से छेड़छाड़ हो रही है और यहां तक कि सड़कों पर भी छुआछूत के मैदान पर हिंसा ने देश में विभिन्न वर्गों और क्षेत्रों के सामाजिक व्यवहार को पकड़ लिया है. महामारी कोविड-19 ने पूरे सरकारी ढांचे को हिला कर रख दिया है, जो मालदी से पीड़ित लोगों के बचाव में आने वाली थी. यह सुनिश्चित करने के लिए समय की पुकार है कि भारत अपने मानव दर्शन का मूल आधार न खो जाए, जिसे देश ने सदियों से पूरे विश्व को बताया है.

साम्यवादी दुनिया में तारीख के रूप में लोकतंत्र शासन का सबसे स्वीकार्य रूप है. लोकतंत्र जनता के सामाजिक विवेक में प्रवेश कर चुका है. फिर भी भारत में लोकतांत्रिक व्यवहार के सच्चे पोस्टुलेट्स को मुख्य रूप से और संवैधानिक घोषणाओं के आधार पर सही मायने में महसूस नहीं किया जा रहा है. समानता, एकता, अखंडता और बंधुत्व की अवधारणाएं फ्रांसीसी, अमेरिकी और ब्रिटिश न्याय से खींची गई भारतीय लोगों के लिए अनैतिक समय से नई नहीं थी.

भारत भगवान बुद्ध और महावीर के काल से विश्व को अपनी दार्शनिक बुद्धि प्रदान करता रहा है. अशोक और अकबर सहित महान भारतीय शासकों ने मानवीय करुणा और धर्मनिरपेक्षता में अपने सही अर्थों में आम आदमी के जीवित रहने के साथ विश्वास किया. दिन के शासकों ने जेनिथ में अपनी प्राथमिकताओं को किसी तरह से गलत तरीके से बदल दिया है. यह उच्च समय है कि भारत की जनता को एक साथ खड़े होकर महान भारतीय आदर्शों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करना चाहिए और न केवल दिन के राजनेताओं पर निर्भर होना चाहिए जो अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में असफल हैं.

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