Home ब्लॉग प्रदूषण के खिलाफ केजरीवाल की योजना के विरूद्ध भाजपा का षड्यंत्र

प्रदूषण के खिलाफ केजरीवाल की योजना के विरूद्ध भाजपा का षड्यंत्र

24 second read
0
0
521

प्रदूषण के खिलाफ केजरीवाल की योजना के विरूद्ध भाजपा का षड्यंत्र

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल देश की राजधानी दिल्ली को अपना प्रयोगस्थल बनाया और आम जनता की जिन्दगी में बदलाव लाने के लिए पूरी ताकत लगा दिया. अरविन्द केजरीवाल आम जनता की जिन्दगी में बुनियादी बदलाव लाने के लिए शिक्षा को अपना हथियार बनाया और आम लोगों को शिक्षित करने के लिए मुफ्त में उच्चस्तरीय शिक्षा देने के लिए तमाम उपाय किये हैं. इसके अलावा उन्होंने आम जनता के जीवन में बदलाव लाने के लिए मुफ्त पानी, लगभग मुफ्त बिजली, मुफ्त और निकटवर्ती उपलब्ध चिकित्सा व्यवस्था जैसे बुनियादी जरूरतों को सरल और सहज बनाया.

इसके उलट भाजपा देश की जनता का खून चूसने के लिए एक से बढ़कर एक उपक्रम कर रही है, और देश के उद्योगपतियों – अंबानी-अदानी जैसे घरानों – के लिए देश का खजाना जो आम जनता के मेहनत की कमाई से इकट्ठा किया जाता है, मुफ्त में लाखों करोड़ रुपया लूटा दी है. अरविन्द केजरीवाल के इस जन हितैषी नीतियों से तिलमिलायी भाजपा आम जनता को लूटने के लिए अरविन्द केजरीवाल के नीतियों को विफल करने के लिए जी-जान लगाये हुए हैं, ताकि देश की जनता के सामने एक मिसाल कायम न की जा सके और जनता केन्द्र की मोदी सरकार के भ्रष्ट और उद्योगपतिप्रस्त नीतियों पर सवाल न कर सके.

दिल्ली में दीपावली के अवसर पर प्रदूषण से परेशान दिल्ली के एक नागरिक

विदित हो कि केन्द्र की मोदी सरकार, आज 6 साल के कार्यकाल बीतने के बाद भी देश की हर समस्या को कभी कांग्रेस, नेहरु को कारण बताते हैं तो कभी गांधी के खिलाफ आग उगलते हैं. अब तो हद हो गई देश की हर समस्याओं के लिए मुगल शासक को, बल्कि कई बार तो अशोक सम्राट तक को दोषी ठहरा रहा है. सचमुच यह नीचता की पराकाष्ठा ही कही जायेगी. इससे बड़ी नीचतापूर्ण और गैर-जिम्मेदाराना रवैया दुनिया के इतिहास में नहीं देखी गई है.

इसके वाबजूद अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी दिल्ली समेत देश की जनता के जबर्दस्त समर्थन के बल जनता के हितों के लिए अपनी नीतियों को लागू कर रहे हैं, जिसके लिए न केवल देश के अंदर बल्कि अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भी लोगों, विद्वानों ने खुलकर अपना समर्थन दिया है. अब जब अरविन्द केजरीवाल दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए अपनी योजनायें बना रहे हैं, और इसके लिए एक से बढ़कर एक तरीके अपना रहे हैं, भाजपा अपनी गुण्डागर्दी पर खुल कर उतर आयी है. अरविन्द केजरीवाल के अपने प्रयासों के सन्दर्भ में एक पत्र ई-मेल द्वारा हमारे पास भी भेजी है, जिसे हम यहां हू-ब-हू दे रहे हैं –

“प्रिय रोहित,

मैं, अरविंद केजरीवाल, दिल्ली का मुख्यमंत्री हूं. दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले मैं आपके साथ एक महत्त्वपूर्ण अपडेट शेयर करना चाहता हूं.

पहली बात ये है कि अब मैं Change.org  पर एक वेरिफाइड डिसीजन मेकर बन गया हूं. इसका मतलब है कि अब आप सीधे मुझको संबोधित कर के अपनी पेटीशन शुरू कर सकते हैं. मुझसे देश की राजधानी के लिए अपने सपने साझा कर सकते हैं. मैं इनपर प्रतिक्रिया देने की पूरी कोशिश करूंगा.

दूसरी बात ये कि केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार पिछले 3 सालों में दिल्ली के प्रदूषण में 25 प्रतिशत की कमी आई है. प्रदूषण से निपटना मेरी सबसे बड़ी प्राथमिकता है. सर्दी का मौसम आ रहा है और उसके साथ जलती पराली का धुआं भी फिर से राजधानी में दस्तक देगा. प्रदूषित हवा की मात्रा बढ़ सकती है और हम सबको फिर से सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

मैं अपनी क्षमता के अनुसार पूरी कोशिश कर रहा हूं कि हमारी दिल्ली दोबारा से एक गैस चेंबर में ना बदले. सर्दी और दिवाली से पहले मैंने 7-प्वाइंट एक्शन प्लान बनाया है. इसमें ऑड-ईवन स्कीम को फिर से शुरू करना ताकि गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण कम हो, अच्छी गुणवत्ता वाले प्रदूषण मास्क का वितरण, एक लेजर शो आयोजन के माध्यम से बिना पटाखों वाली दिवाली मनाना, सड़कों पर नियमित रूप से झाड़ू का लगना और पानी का छिड़काव ताकि धूल कम हो और कूड़ा जलाने की रोकथाम के लिए और ज्यादा पेट्रोलिंग जैसे कदम शामिल हैं.

इन कदमों के अलावा यदि प्रदूषण को हराने के लिए आपके पास कोई सुझाव है तो अभी पेटीशन शुरू कर के उन्हें मुझ तक पहुंचाएं, रोहित. मेरा विश्वास है कि एक बेहतर भविष्य की कल्पना तभी की जा सकती है जब सरकार और जनता मिलकर उस भविष्य के लिए आगे बढ़े. चलिए मिलकर प्रदूषण से लड़ते हैं.

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल द्वारा मेरे पास भेजा गया पत्र निश्चित तौर पर देश भर के लोगों के पास भेजा गया होगा, इससे अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी के हितों के प्रति चिन्तित होने की प्रतिबद्धता का पता चलता है. इससे एक और जिस चीज का पता चलता है वह है उनके कार्ययोजना को विफल करने के लिए भाजपा की ओर से लगातार चलाये जा रहे अभियान की. इसकी एक झलक मिलती है आम आदमी पार्टी के सौरभ भारद्वाज के द्वारा सर्वे के शक्ल में किये गये एक ट्विट द्वारा, जिसमें वह लिखते हैं कि ‘केजरीवाल को गलत साबित करने के लिए और दिल्ली वालों को नीचा दिखाने के लिए, वो क्या करेंगे ? 57% वो खूब पटाखे जलाएंगे. 12% Odd Even का उलंघन करेंगे. 23% एमसीडी से कूड़ा जलवाएंगे. 8% पुलिस से जाम लगवाएंगे.’ 

आम आदमी पार्टी और मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की यह चिन्ता गैर-वाजिब भी नहीं है. आम जनता के हितों में की जाने वाली दिल्ली सरकार के हर कामों को विफलता के आवरण में ढ़क देने की कोशिश भाजपा और केन्द्र की निकम्मी मोदी सरकार देश की संवैधानिक संस्थाओं सहित अपने गुंडों के माध्यम से आये दिन करती आ रही है. चाहे वह आम आदमी को शिक्षा देने का मामला हो, न्यूनतम मजदूरी देने का मामला हों, अपराध रोकने के लिए दिल्ली में लगाये जाने वाले सीसीटीवी कैमरों का मामला हो, चाहे डोर-टू-डोर सेवा देने का मामला हो, चाहे जो भी मामला दिल्ली सरकार लागू करने की कोशिश की हो, भाजपा अपनी पूरी ताकत से उसका विरोध करती है, उसको विफल करने का दुष्प्रयास करती है. पुलिस विभाग को आदेश न मानने का गोपनीय आदेश जारी करती है, आम आदमी पार्टी के नेताओं, विधायकों, मंत्री, मुख्यमंत्री समेत उनके समर्थकों तक को फर्जी केशों में गिरफ्तार करने, जेलों में बंद करने, गुंडों से हमला करवाने जैसे अनेकों कुकर्म आये दिन करते रहते हैं.

इसी कड़ी में जब दिल्ली सरकार प्रदूषण से उबरने के लिए अनेक तरीके अपना रही है, तब भाजपा और उसके गुंडे विधायक, नेता आदि प्रदूषण से निपटने के दिल्ली सरकार के तरीकों को विफल करने के लिए दीपावली में पटाखे छोड़ने, ऑड-इवन के नियमों का उल्लंघन करने, कूड़ा जलाने जैसे प्रतिबंधित कामों को जोर-शोर से न केवल कर रही है बल्कि उसकी सेल्फी खींच कर सोशल मीडिया पर भी डाल रहा है.

ऐसे वक्त में देश के आम आदमी को भाजपाईयों के गुंडों के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है, ताकि भाजपा के मोदी सरकार के द्वारा देश भर में चलाये जा रहे जनविरोधी नीतियों के खिलाफ लोग जागरूक हो सके, उसके नापाक हरकतों पर अंकुश लगायी जा सके और दिल्ली सरकार आम आदमी के जनहितों को निर्बांधरूप से लागू कर सके.

Read Also –

हत्यारों की ‘टी’-पार्टी
भ्रष्ट सिस्टम के भेंट चढ़ा रामगुलाम का परिवार
युवा पीढ़ी को मानसिक गुलाम बनाने की संघी मोदी की साजिश बनाम अरविन्द केजरीवाल की उच्चस्तरीय शिक्षा नीति
अरविन्द केजरीवाल: शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति
गेस्ट टीचर का स्थायीकरणःकेजरीवाल ने दिखाया भाजपा का बदशक्ल घिनौना चेहरा
देश की जनता को अयोग्य-अशिक्षित बनाना चाहते हैं मोदी
शिक्षा को तबाह करती सरकार
आम आदमी की शिक्षा के लिए देश में दो नीतियां

प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे…]

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…