Home गेस्ट ब्लॉग जब यॉन मिर्डल ने सीपीआई (माओवादी) के महासचिव गणपति का साक्षात्कार लिया

जब यॉन मिर्डल ने सीपीआई (माओवादी) के महासचिव गणपति का साक्षात्कार लिया

45 second read
0
0
73

यॉन मिर्डल और गौतम नवलखा ने जनवरी, 2010 में यह साक्षात्कार सीपीआई (माओवादी) के महासचिव गणपति से लिए थे. गणपति अब सीपीआई (माओवादी) के तत्कालीन महासचिव होने के साथ साथ सबसे बड़े सिद्धांतकार भी थे, जिन्होंने सीपीआई (माओवादी) की स्थापना में बड़ी भूमिका निभाई थी. यह साक्षात्कार उन्होंने सीपीआई (माओवादी) की स्थापना के 6 साल बाद दिये हैं.

इस साक्षात्कार में प्रस्तुत तथ्य आज 14 साल बाद बदल गया है, लेकिन उनके द्वारा प्रस्तुत किया गया सिद्धांत आज और भी ज्यादा प्रासंगिक हो उठा है, जब आज सीपीआई (माओवादी) को खत्म करने के लिए भारत सरकार ने मध्य जोन (दण्डकारण्य) को 5 लाख फौज से भर दिया है और आये दिन माओवादियों को बड़ी संख्या में मौत के घाट उतार रहा है. लेकिन यह संख्या उतनी भी बड़ी नहीं है, जितनी बड़ी 1970-71 के दौर में थी.

तथ्य बताते हैं कि वर्ष 1970-71 के सिर्फ एक साल में ही पं. बंगाल में करीब 20 हजार बंगाली युवाओं को नृशंसतापूर्वक मार डाला गया था. उतना हत्या करने में एक से एक हैवानियत भरा खौफनाक यातनाओं का इस्तेमाल पुलिस करती थी, वाबजूद इसके उसे खत्म नहीं कर पायी, उल्टे पूरे भारत के 20 राज्यों में फैल गया और अब सीपीआई (माओवादी) की स्थापना कर भारत सरकार को सीधी चुनौती पेश कर दी.

कहा जाता है कि वर्तमान में सीपीआई (माओवादी) के सैन्य विभाग पीएलजीए के पास कंपनी है, और सब मिलाकर कुल 20 से 25 हजार की संख्या में सशस्त्र गुरिल्ला आर्मी है, जिसके मुकाबले में भारत सरकार ने 5 लाख आर्मी को उतारा है. इस एक वर्ष के दौरान तकरीबन 171 गुरिल्लों को भारत की सैन्य आर्मी (खासकर माओवादियों से ही अलग होकर भागे अपराधी तत्वों के डीआरजी के रुप में गठित ‘आर्मी’) के द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया है, जो संख्या के तौर पर बड़ी तो है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि माओवादी खत्म हो जाये.

माओवादी जब 20 हजार युवाओं की हत्या और शासक वर्गों के प्रचंड घृणास्पद दुश्प्रचार के बाद भी जब खत्म नहीं कर पाया तो अब वह कहां से खत्म कर पायेगा, जबकि अब माओवादियों को समाज में काफी इज्जत और सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. बहरहाल, एक माओवादियों के जानकार पत्रकार का कहना था कि माओवादियों को खत्म करने के लिए कम से कम 20-25 करोड़ लोगों की हत्या करनी होगी. संभव है भारत सरकार यह भी करें, लेकिन इसका परिणाम क्या होगा, अभी नहीं कहा जा सकता है.

यॉन मिर्डल 2010 में स्वीडन से जब भारत आये थे और यह साक्षात्कार लिये थे, उसके बाद उन्होंने वापस लौटकर एक शानदार पुस्तक लिखा था – रेड स्टार ओवर इंडिया. जिसका हिन्दी अनुवाद ‘भारत के आसमान में लाल सितारा’ के नाम से छपा था और हिन्दी साहित्य जगत में अमिट छाप छोड़ी थी. आज भी यह हिन्दी भारत में बिकने वाली सबसे लोकप्रिय पुस्तक हैं. इस पुस्तक में मिर्डल ने माओवादियों के बीच अपनी यात्राओं और वैचारिकी का जोरदार तरीकों से लिखा है.

गणपति द्वारा प्रस्तुत यह साक्षात्कार अपने आप 14 साल पुराना होने के बाद भी बेहद दिलचस्प है और माओवादियों पर शोध करने वाले और उसको समझने के लिए बेहद उपयोगी सामग्री है. हां, एक और महत्वपूर्ण तथ्य बता दूं, आज की तारीख में गणपति माओवादी संगठन के महासचिव नहीं हैं, वे स्वास्थ्य कारणों से इस पद से हट गए हैं लेकिन आज भी वे एक माओवादी सिद्धांतकार के तौर पर मौजूद हैं – सम्पादक

जब यॉन मिर्डल ने सीपीआई (माओवादी) के महासचिव गणपति का साक्षात्कार लिया
जब यॉन मिर्डल ने सीपीआई (माओवादी) के महासचिव गणपति का साक्षात्कार लिया io

पूर्वी घाट के जंगलों में दूर हमारी मुलाकात सीपीआई (माओवादी) के महासचिव गणपति उर्फ ​​मुपल्ला लक्ष्मण राव से हुई. हमारा स्वागत करने और हमसे यह पूछने के बाद कि क्या हमें, खास तौर पर यॉन मिर्डल को, इस दुर्गम इलाके में यात्रा करने में कोई परेशानी हुई, साक्षात्कार शुरू हुआ. उनके साथ साक्षात्कार का सारांश इस प्रकार है. हमने साक्षात्कार को उसी रूप में रखा है, जिस रूप में इसे दिया गया था, जिसे उन्होंने पढ़ा और भाषा में कुछ मामूली बदलावों के साथ मंजूरी दी.

हम पाठकों का ध्यान विशेष रूप से महासचिव की ओर आकर्षित करते हैं, जिन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम द्वारा फैलाई गई इस गलत सूचना के आलोक में बातचीत के मुद्दे पर अपनी पार्टी का रुख स्पष्ट किया है कि सीपीआई (माओवादी) ने भारत सरकार के वार्ता प्रस्ताव का ‘मजाक उड़ाया’ है.

वास्तव में उन्होंने हमें बताया – संक्षेप में कहें तो पार्टी ने किसी भी तरह की बातचीत के लिए सरकार के सामने जो मुख्य मांगें रखी हैं, वे हैं: 1) पूर्ण युद्ध को वापस लिया जाना चाहिए; 2) किसी भी तरह के लोकतांत्रिक काम के लिए पार्टी और जन संगठनों पर प्रतिबंध हटाया जाना चाहिए; 3) साथियों की अवैध हिरासत और यातना को रोका जाना चाहिए और उन्हें तुरंत रिहा किया जाना चाहिए. अगर ये मांगें मान ली जाती हैं, तो जेल से रिहा होने वाले वही नेता बातचीत में पार्टी का नेतृत्व और प्रतिनिधित्व करेंगे.

हालांकि, हम इस साक्षात्कार के पूरे पाठ को उन सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं जो उस पार्टी की नीतियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, जिसे भारत सरकार अपनी आंतरिक सुरक्षा के लिए मुख्य खतरा मानती है.

प्रश्न: आप इस संघर्ष को भारत में वर्ग के संदर्भ में सामान्य संघर्ष से कैसे जोड़ते हैं ? 1935 के बाद चेयरमैन माओ ने येनान तक लांग मार्च किया और राष्ट्रीय स्तर के लिए आधार तैयार किया, जिसका एक हिस्सा चियांग काई-शेक के साथ संयुक्त मोर्चा था. इस तरह यह चीन में मुख्य राष्ट्रीय शक्ति बन गया. आप भारत में राष्ट्रीय शक्ति बनने की कल्पना कैसे करते हैं ?

उत्तर: चीन में जिस स्थिति में येनान तक लांग मार्च हुआ और जिसके परिणामस्वरूप चियांग काई-शेक के साथ राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त मोर्चा का गठन हुआ, वह स्थिति भारत की नई लोकतांत्रिक क्रांति (एनडीआर) की स्थिति से भिन्न है. चीनी क्रांति 20वीं सदी के पूर्वार्ध में हुई थी. तब से दुनिया में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं. वे हैं, पहला समाजवादी खेमे का उदय और उसका पतन, दूसरा उपनिवेशवाद का पतन और नवउपनिवेशवाद का उदय, तीसरा तथाकथित संसदीय प्रणाली का दुनिया भर में आम राजनीतिक प्रणाली के रूप में उदय, चौथा, वियतनाम, कंपूचिया और लाओस में क्रांतियों की सफलता के बाद क्रांतिकारी उभार में एक लंबा अंतराल आया, हालांकि कई देशों में कुछ उभार और महत्वपूर्ण संघर्ष हुए.

अगर हम पूरे विश्व इतिहास पर नज़र डालें तो दुनिया में मजदूर वर्ग के उदय के बाद से ही वह पूंजीपति वर्ग और अन्य सभी प्रतिक्रियावादी ताकतों से टकराता रहा है और पेरिस में थोड़े समय के लिए और फिर रूस, चीन और कई यूरोपीय देशों में लंबे समय तक उनसे सत्ता छीनकर पूरी दुनिया को चौंकाता रहा. इस क्रम में विश्व समाजवादी क्रांति में कई उतार-चढ़ाव आए लेकिन फिर भी संघर्ष जारी रहा. यह कभी लहरों की तरह था और कभी धीमा हुआ, लेकिन कभी खत्म नहीं हुआ. इसलिए हमें किसी भी देश की क्रांति को ऐतिहासिक संदर्भों के आलोक में देखना होगा.

हमारी क्रांति के संबंध में, सबसे पहले मैं वर्तमान स्थिति को ठीक से समझने के लिए संक्षिप्त रूप में हमारे इतिहास का परिचय देना चाहूंगा. हमारी एकीकृत पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) का गठन 21 सितंबर 2004 को भारत की दो माओवादी क्रांतिकारी धाराओं, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) [सीपीआई (एमएल)] और माओवादी कम्युनिस्ट सेंटर (एमसीसी) को मिलाकर किया गया था. हमारे महान प्रिय संस्थापक नेता और शिक्षक, कॉमरेड चारु मजूमदार (सीएम) और कन्हाई चटर्जी (केसी) जिन्होंने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सीपीआई (मार्क्सवादी) के संशोधनवाद और आधुनिक संशोधनवाद के खिलाफ लंबे समय तक लगातार वैचारिक और राजनीतिक संघर्ष का नेतृत्व किया.

इस संघर्ष के माध्यम से ही संशोधनवादी पार्टियों की रीढ़ टूट गई थी, जिसके परिणामस्वरूप भारतीय कम्युनिस्ट आंदोलन में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया. कामरेड सीएम और अन्य सच्चे माओवादियों द्वारा सभी क्षेत्रों में किए गए इस महान संघर्ष के परिणामस्वरूप, नक्सलबाड़ी का महान सशस्त्र किसान विद्रोह एक वसंत-वज्र की तरह फूट पड़ा. फिर एक नया इतिहास शुरू हुआ. तब से हमारे दो महान नेताओं ने नक्सलबाड़ी के लाल झंडे को बुलंद किया और नई लोकतांत्रिक क्रांति का नेतृत्व किया. क्रांतिकारी आंदोलन एक अलग पैमाने पर देश के लगभग सभी हिस्सों में आग की तरह फैल गया.

इस क्रांतिकारी पाठ्यक्रम के दौरान थोड़े समय में ही दो पार्टियों, भाकपा (माले) और एमसीसी की स्थापना क्रमशः 22 अप्रैल 1969 और 20 अक्टूबर 1969 को कामरेड सीएम और केसी के प्रत्यक्ष नेतृत्व में हुई. कई ऐतिहासिक कारणों से हम उस मोड़ पर ही एक एकीकृत माओवादी पार्टी बनाने में असफल रहे. लेकिन हमारी बुनियादी वैचारिक और राजनीतिक लाइन, क्रांति का रास्ता और रणनीति, और कई अन्य महत्वपूर्ण सवालों पर बुनियादी स्थितियां जो हमने उसी समय सामना कीं, मूल रूप से एक ही थी.

भारतीय शासक वर्गों ने नक्सलबाड़ी सशस्त्र कृषि विद्रोह से शुरू होकर सभी क्रांतिकारी आंदोलनों पर आतंक का राज कायम कर दिया. 1972 के अंत में, कॉमरेड सीएम की गिरफ्तारी और शहादत के बाद और उससे पहले भी हमने दुश्मनों के हाथों बड़ी संख्या में नेताओं और कार्यकर्ताओं को खो दिया. इन नुकसानों के कारण हमें देशव्यापी झटका लगा. कॉमरेड सीएम की शहादत से पहले 1971 में ही दक्षिणपंथी कट्टर-अवसरवादी गुट एसएनएस और अन्य के खिलाफ गहन आंतरिक राजनीतिक और वैचारिक संघर्ष शुरू हो गया था.

हमारी गंभीर सामरिक गलतियों, राजकीय आतंक, भारी क्षति, उचित नेतृत्व की कमी और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के भीतर दो लाइन संघर्ष के नकारात्मक प्रभाव के कारण पार्टी कई समूहों में बिखर गई थी. 1972 के जुलाई से 1980 तक हमारी पार्टी, भाकपा (माले) पर कई टुकड़ों का प्रभुत्व था, जिनमें से अधिकांश का नेतृत्व दक्षिणपंथी और वामपंथी-दुस्साहसवादी नेतृत्व कर रहा था और अव्यवस्था फैल गई थी. लेकिन दूसरी तरफ, एमसीसी के नेतृत्व में क्षेत्र में सशस्त्र कृषि क्रांतिकारी किसान संघर्ष हुआ और राजकीय आतंक के कारण इसे अल्प अवधि में झटका लगा, लेकिन धीरे-धीरे यह बिहार और कुछ हद तक असम और त्रिपुरा तक फैल गया.

हम एक वास्तविक माओवादी पार्टी की बुनियादी वैचारिक और राजनीतिक लाइन को कायम रखते हैं, व्यवहार से सबक सीखते हैं, गंभीरता से वर्ग संघर्ष में शामिल होते हैं और देश और अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में सामने आने वाले कई वैचारिक और राजनीतिक सवालों पर सही रुख पर दृढ़ता से खड़े होते हैं. सीपीआई (एमएल) स्ट्रीम से इन पदों के कारण ही 1978 में सीपीआई (एमएल)-पार्टी यूनिटी (पीयू) और 22 अप्रैल 1980 को सीपीआई (पीपुल्स वार) (पीडब्लू) का उदय हुआ. इसके कारण ही एक बार फिर हम, एमसीसी, पीडब्लू और पीयू पार्टियों ने देश के विभिन्न हिस्सों, खासकर आंध्र प्रदेश और बिहार में सशस्त्र कृषि क्रांतिकारी आंदोलन का निर्माण किया.

हमने 1980 और 1990 के दशक में अपनी पार्टी, क्रांतिकारी जनांदोलन और सशस्त्र संघर्ष को काफी मजबूत किया, जिसकी परिणति सितंबर 2004 में हमारी नई पार्टी के गठन और एकता के रूप में हुई. 1977 से बड़ी संख्या में वास्तविक माओवादी ताकतें सीपीआई (एमएल) [पीडब्लू], एमसीसीआई और सीपीआई (एमएल)-पीयू में विलय और समेकित हुई हैं और नई पार्टी के गठन के बाद भी यह प्रक्रिया कुछ हद तक जारी है. लेकिन इस अवधि में अधिकांश दक्षिणपंथी और वामपंथी माओवादी समूह धीरे-धीरे विघटित और गायब हो गए और कुछ दक्षिणपंथी समूह अभी भी मौजूद हैं, भले ही वे कमजोर हों. अभी भी माओवादी ताकतों का एक छोटा सा हिस्सा मौजूद है, लेकिन वे लंबे समय से सांप्रदायिकता से पीड़ित हैं.

हमारा मानना ​​है कि सीपीआई और सीपीएम के भीतर हमारा संघर्ष कॉमरेड माओ के प्रत्यक्ष नेतृत्व में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय कम्युनिस्ट आंदोलन में चलाए गए महान संघर्ष का एक अभिन्न अंग है. हमारा यह भी मानना ​​है कि सीपीआई (एमएल) के भीतर कई वर्षों तक चला आंतरिक संघर्ष सीधे या परोक्ष रूप से माओ के निधन से पहले और बाद में भी सीपीसी के आंतरिक संघर्ष से जुड़ा हुआ है. चीन में सत्ता हथियाने वाले आधुनिक संशोधनवादी देंग गुट ने न केवल हमारी पार्टी और क्रांति को बल्कि विश्व क्रांति को भी बहुत नुकसान पहुंचाया. हम माओ विचारधारा पर दृढ़ता से कायम हैं और देंग गुट और लिन पियाओ गुट का विरोध करते हैं. हमारा अनुभव स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि भारतीय क्रांति ने अंतर्राष्ट्रीय कम्युनिस्ट आंदोलन (आईसीएम) के सकारात्मक और नकारात्मक विकास ने बहुत प्रभावित किया है.

हम, भारतीय माओवादी पार्टी ने लंबे समय तक एक कठिन रास्ते से यात्रा की है. एकीकृत पार्टी के गठन के बाद, क्रांति की प्रगति के लिए सबसे अनुकूल स्थिति उभरी. हमने 1969 और 1972 के बीच यह अच्छा मौका खो दिया. इस विलय का सबसे बड़ा वरदान भारतीय क्रांति के 35 से अधिक वर्षों के अनुभव का संश्लेषण है. इसने हमें रणनीति, कार्यनीति और नीतियों के संदर्भ में समृद्ध बुनियादी दस्तावेज दिए हैं. हमारे विलय ने दूर-दूर के क्षेत्रों या छोटे-छोटे इलाकों में काम करने वाली दो अलग-अलग पार्टियों से एक अखिल भारतीय चरित्र वाली पार्टी में महत्वपूर्ण बदलाव लाया.

विलय से पहले, दोनों पार्टियों के पास केंद्रीय समिति होने के बावजूद, अखिल भारतीय दृष्टिकोण से केंद्रीय निकायों के रूप में काम करने में उनकी एक गंभीर सीमा थी. लेकिन विलय के बाद, देश के असमान विकास और क्रांतिकारी आंदोलन के असमान विकास के बारे में हमारी समझ और समृद्ध हुई. अब हम बेहतर तरीके से अखिल भारतीय स्तर पर योजना बना सकते हैं. यह पूरी तरह से नहीं है, लेकिन कम से कम नुकसान दूर हो गए हैं. भारत और विश्व संदर्भ दोनों के संदर्भ में एक स्पष्ट और समृद्ध रेखा उभरी है.

और इस लाभ में दूसरा पहलू यह है कि इसका असर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी हुआ. इससे पहले, ज़्यादातर हमें इतना अंतरराष्ट्रीय समर्थन देखने को नहीं मिलता था. लेकिन, फिर भी यह अभी भी नवजात है, फिर भी यह विकसित हुआ है. हाल के वर्षों में हमें कई नुकसान हुए हैं. फिर भी हमें यह सोचना होगा कि इतने नुकसान से कैसे बचा जाए. लेकिन हमारी CC ने कहा है कि हमें नुकसान से बचने के लिए गलतियों से बचना चाहिए और दुश्मन का डटकर सामना करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.

वर्तमान में हमारे देश में अन्य माओवादी पार्टियां अपनी दक्षिणपंथी भटकाववादी लाइन और सीमित ताकत के कारण जनता को नेतृत्व प्रदान करने की स्थिति में नहीं हैं. प्रगतिशील और लोकतांत्रिक ताकतों के पास कार्रवाई के किसी भी क्रांतिकारी बुनियादी कार्यक्रम का अभाव है और वर्तमान में उनका प्रभाव क्षेत्र भी सीमित है. इन सभी सीमाओं के अलावा किसी भी पार्टी के पास बचाव के लिए जनता की सशस्त्र सेना नहीं है. मैं फिर से दोहराता हूं कि वर्तमान में कोई भी पार्टी या संगठन सभी क्रांतिकारी, लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और देशभक्त ताकतों और लोगों के लिए एक केंद्र बनने में सक्षम नहीं है.

इसलिए, वर्तमान समय में हमारी पार्टी सभी क्रांतिकारी, लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और देशभक्त ताकतों और लोगों को एकजुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. क्योंकि हमारी पार्टी का अखिल भारतीय चरित्र है, कई राज्यों में अच्छा राजनीतिक उग्रवादी जनाधार है, कई राज्यों में दुश्मनों से लड़ने वाली पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) है और दंडकारण्य (मध्य भारत का एक क्षेत्र जिसमें भारत के पांच राज्यों अर्थात् आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उड़ीसा के आदिवासी बहुल जिले शामिल हैं), झारखंड और भारत के कुछ अन्य हिस्सों में उभरती हुई नई लोकतांत्रिक जनशक्ति है.

साम्राज्यवाद, सामंतवाद और दलाल नौकरशाही पूंजीवाद के खिलाफ सभी क्रांतिकारी, लोकतांत्रिक, प्रगतिशील, देशभक्त ताकतों और सभी उत्पीड़ित सामाजिक समुदायों सहित उत्पीड़ित राष्ट्रीयताओं को एकजुट करने की हमारी स्पष्ट समझ है. हमारे नए लोकतांत्रिक संयुक्त मोर्चे (यूएएफ) में चार लोकतांत्रिक वर्ग शामिल हैं, यानी मजदूर, किसान, शहरी निम्न-पूंजीपति और राष्ट्रीय पूंजीपति. अगर हम एक मजबूत संयुक्त मोर्चा बनाना चाहते हैं तो यह सर्वहारा वर्ग के नेतृत्व में होना चाहिए, जो मजदूर और किसान गठबंधन पर आधारित हो.

अगर हम एक मजबूत संयुक्त मोर्चा बनाना चाहते हैं तो उसे पीपुल्स आर्मी द्वारा समर्थित और बचाव किया जाना चाहिए. पीपुल्स आर्मी के बिना लोगों के पास हासिल करने या बचाव करने के लिए कुछ भी नहीं है. इसलिए दुश्मन भारतीय लोगों के क्रांतिकारी और लोकतांत्रिक केंद्र को नष्ट करने के उद्देश्य से हमारे पार्टी नेतृत्व को खत्म करने की गंभीरता से कोशिश कर रहा है. इसलिए एक केंद्र के इर्द-गिर्द एकजुट करने की स्थिति और परिपक्व हो गई है और सीपीआई (माओवादी) के नेतृत्व में क्रांति आगे बढ़ सकती है.

साथ ही, विश्व आर्थिक संकट, भारतीय शासक वर्गों की जनविरोधी और साम्राज्यवाद समर्थक नीतियों तथा बढ़ते राज्य दमन ने देश में जनता को क्रोधित कर दिया, जिससे अब एक ही क्रांतिकारी पार्टी होने से क्रांतिकारी दायरा बढ़ गया है. कॉमरेड सीएम की शहादत के बाद से लंबे समय तक भारत में एक भी क्रांतिकारी मंच का अभाव था. यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में भी माओवादी आंदोलनों में कई दरारें थीं. इस खास मोड़ पर हमारी पार्टी का उदय लोगों को नई उम्मीद देता है.

मैं यह कहना चाहता हूं कि पार्टी को तथाकथित संसदीय प्रणाली के बारे में कोई भ्रम नहीं है और वह भारतीय राज्य की ताकत को अच्छी तरह से जानती है, साथ ही हम अपनी सीमाओं और कमियों को स्पष्ट रूप से जानते हैं, यहां तक ​​कि एकता (भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के गठन) और देश और अन्य देशों में माओवादी ताकतों की कमजोरियों के बाद भी.

अनुकूल क्रांतिकारी परिस्थितियां, भारतीय समाज में उभरता व्यापक कटु वर्ग संघर्ष और सशस्त्र संघर्ष का विकास दुश्मन की नज़र में है और वह इसे सबसे ज़्यादा गंभीरता से ले रहा है. इसलिए, भारतीय शासक वर्ग जो साम्राज्यवाद के दलाल भी हैं, द्वारा इन संघर्षों को कोई अवसर नहीं दिया जा रहा है. इसलिए विश्व क्रांति के संदर्भ में भी फिलीपींस, पेरू, नेपाल और भारत के अनुभवों को एक साथ रखते हुए साम्राज्यवाद भारत में उभर रहे कटु वर्ग संघर्ष के विकास को लेकर सबसे ज़्यादा चिंतित है. दुनिया की मौजूदा स्थिति में, अगर भारत में माओवादी क्रांति एक नए चरण में आगे बढ़ सकती है, तो यह विश्व पूंजीवादी व्यवस्था के लिए एक गंभीर ख़तरा बन जाएगी. इसीलिए साम्राज्यवाद, ख़ास तौर पर अमेरिका ने इन घटनाक्रमों को गंभीरता से लिया है.

तो एक तरफ क्रांति के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं, तो दूसरी तरफ क्रांति को दबाने के लिए दुश्मन का पूरा हमला है. इस स्थिति में हमारी पूरी योजना दुश्मन का प्रतिरोध करते हुए अनुकूल परिस्थितियों का पूरा उपयोग करना है, जो हमारी योजना का निर्धारण करेगी.

इस संदर्भ में, वर्तमान में भारतीय क्रांति के मार्ग में मुख्य बाधा शत्रु द्वारा छेड़ा गया चौतरफा युद्ध है. यह युद्ध मुख्यतः माओवादी आंदोलन के विरुद्ध है, लेकिन केवल इसी आंदोलन तक सीमित नहीं है, बल्कि इसका लक्ष्य सभी क्रांतिकारी, लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और देशभक्त आंदोलनों तथा हमारे समाज के उत्पीड़ित समुदायों के आंदोलनों के विरुद्ध है, जिसमें उत्पीड़ित राष्ट्रीयताएं भी शामिल हैं. इस मोड़ पर, इन सभी ताकतों को मिलकर सोचना होगा कि इस शक्तिशाली शत्रु का सामना कैसे किया जाए और इसके लिए एकजुट होकर आगे कैसे बढ़ा जाए.

हम चौतरफा युद्ध की समस्या का समाधान कैसे कर सकते हैं ? किसी भी समस्या के समाधान के लिए हमें समस्या के मूल कारण की पहचान करने के लिए उसका गहन विश्लेषण करना होगा. सबसे पहले, यह युद्ध क्यों है ? इसे कौन थोप रहा है ? यह किस पर थोप रहा है ? इस युद्ध की प्रकृति क्या है ? यह कब तक जारी रहेगा ? क्या हम इस युद्ध को स्वीकार कर सकते हैं या नहीं ? इसका प्रतिकार किसे करना चाहिए ? इसका प्रतिकार कैसे किया जाए ? युद्ध के प्रतिरोध का उद्देश्य क्या है ? आदि.

यह युद्ध उस क्रांति को नष्ट करने के लिए है जो धीरे-धीरे देश में मौजूदा प्रतिक्रियावादी राजनीतिक सत्ता के लिए एक वैकल्पिक राजनीतिक शक्ति के रूप में उभर रही है और लालगढ़ से सुरजागढ़ तक आदिवासी लोगों और अन्य स्थानीय लोगों के विशाल क्षेत्रों के विशाल खनिजों और अन्य समृद्ध प्राकृतिक संसाधनों को लूट रही है. वे इस युद्ध को उन लोगों पर थोप रहे हैं, जो इस युद्ध के खिलाफ हैं, यानी माओवादी क्रांतिकारी, विशाल वन क्षेत्रों के आदिवासी और स्थानीय लोग, मजदूर, किसान, शहरी मध्यम वर्ग, छोटे और मध्यम पूंजीपति, दलित, महिलाएं, धार्मिक अल्पसंख्यक और उत्पीड़ित राष्ट्रीयताएं, लोकतांत्रिक संगठन, प्रगतिशील और देशभक्त ताकतें जो आबादी का 95% से अधिक हिस्सा हैं. यह पूरी तरह से एक अन्यायपूर्ण युद्ध है.

यह युद्ध इस देश के दलाल नौकरशाही पूंजीपति वर्ग, सामंती ताकतों और साम्राज्यवादियों, विशेष रूप से अमेरिका द्वारा थोपा गया है. ये असली लुटेरे, लुटेरे, भ्रष्टाचारी, ब्लैकमेलर, जमाखोर, घोटालेबाज, हत्यारे, षड्यंत्रकारी, उत्पीड़क, दमनकारी, निरंकुश, फासीवादी, सबसे प्रतिक्रियावादी और नंबर एक देशद्रोही हैं. ये प्रतिक्रियावादी लोग अपने लक्ष्य को प्राप्त करने तक इस युद्ध को लम्बे समय तक जारी रखने की योजना बना रहे हैं.

कोई भी माओवादी, लोकतांत्रिक, प्रगतिशील, देशभक्त और जनता शासकों द्वारा थोपे गए इस अन्यायपूर्ण युद्ध को स्वीकार नहीं करेगी. जनता इस अन्यायपूर्ण, सबसे क्रूर, अमानवीय और विश्वासघाती युद्ध का पूरी तरह से विरोध करेगी. इसका हमारे देश और दुनिया के सभी लोगों द्वारा विरोध किया जाएगा. यह अन्यायपूर्ण युद्ध पूरी तरह से लोगों के हित और देश के हित के खिलाफ है. लोग एकजुट होकर न्यायपूर्ण युद्ध करके इस अन्यायपूर्ण युद्ध का मुकाबला करेंगे. लोग किसी भी तरह के अन्यायपूर्ण युद्ध को कभी बर्दाश्त नहीं करेंगे. पूरे वर्ग समाज के इतिहास में लोगों ने कभी भी किसी भी तरह के अन्यायपूर्ण युद्ध को बर्दाश्त नहीं किया, बल्कि उन्होंने अपने खून की कीमत चुकाकर हर अन्यायपूर्ण युद्ध का मुकाबला किया और अंततः उसे जीत लिया.

इस न्यायपूर्ण युद्ध का तात्कालिक उद्देश्य अन्यायपूर्ण युद्ध को पूरी तरह से हराना और फिर वर्तमान सामाजिक परिस्थितियों को बदलने की दिशा में आगे बढ़ना है, जो अन्यायपूर्ण युद्धों को बढ़ावा दे रहे हैं. अगर हम देश के राजनीतिक घटनाक्रम को देखें, तो यह अमानवीय सर्वव्यापी युद्ध लोगों के विशाल जनसमूह को एकजुट करने के लिए जबरदस्त अवसर दे रहा है और निश्चित रूप से यह शासक वर्गों के लिए प्रतिकूल साबित होगा.

15 अगस्त 1947 के बाद हमने भारतीय अर्थव्यवस्था, रक्षा, आंतरिक सुरक्षा, राजनीति, संस्कृति और पूरे राज्य का साम्राज्यवादियों, खासकर अमेरिकी साम्राज्यवादियों के साथ ऐसा एकीकरण कभी नहीं देखा. परमाणु समझौता और कई रक्षा सौदे, 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों के बाद की गई स्पष्ट दखलंदाजी और केंद्रीय गृह मंत्री चिदंबरम की अमेरिका यात्रा और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े अहम समझौते इसके कुछ ज्वलंत उदाहरण हैं. इस महत्वपूर्ण बदलाव के कारण भारतीय विस्तारवादी दक्षिण-एशिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. साम्राज्यवाद और भारतीय लोगों के बीच बुनियादी अंतर्विरोध और भी तीखा हो गया है. इससे साम्राज्यवादियों के खिलाफ लोगों को एकजुट करने और साम्राज्यवाद से लड़ने का बहुत बड़ा अवसर मिलेगा.

पिछले कई दशकों से समूचा कश्मीर और पूर्वोत्तर सैन्य और अर्धसैनिक बलों के अधीन है. दूसरी ओर आंतरिक सुरक्षा में सेना की भूमिका के कारण आंतरिक सुरक्षा में भारी बदलाव देखा गया है. भारतीय सेना ऐतिहासिक तेलंगाना सशस्त्र कृषि क्रांति (1946-52) के समय और 1966 के महान नक्सलबाड़ी किसान सशस्त्र विद्रोह के बाद थोड़े समय के लिए (1971 में) पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में तैनात की गई थी. लेकिन आज दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में, भारतीय सेना का पुनर्गठन किया जा रहा है.

आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक युद्ध के निर्देशों के तहत, तीन साल पहले भारतीय सेना ने आंतरिक सुरक्षा और अन्य देशों के साथ आधुनिक युद्ध की जरूरतों से निपटने के लिए अपनी नई नीति (उप-पारंपरिक युद्ध का सिद्धांत) घोषित की है. इस पुनर्गठित योजना के तहत भारतीय सेना व्यापक आतंकवाद विरोधी अभियानों की जरूरतों के अनुसार बड़ी संख्या में अपने बलों को प्रशिक्षित कर रही है. अब से भारतीय सेना का इस्तेमाल हमारे देश के एक बड़े क्षेत्र में आंतरिक सुरक्षा के नाम पर अपने ही लोगों के खिलाफ किया जा रहा है.

अगर यह (भारतीय सरकार) वाकई जनता की सरकार है, तो यह अपनी ही सेना का इस्तेमाल अपने ही लोगों के खिलाफ कैसे कर सकती है ? भारतीय राज्य लोकतंत्र की आड़ में एक निरंकुश और फासीवादी शासन के रूप में काम कर रहा है. क्रांतिकारी और लोकतांत्रिक जन संघर्षों द्वारा हासिल की गई सभी उपलब्धियों को फासीवादियों द्वारा चुनौती दी जा रही है. लेकिन इससे लोगों के विशाल जनसमूह को एकजुट होने और बचाव के लिए किसी भी तरह से प्रतिरोध करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा और अंततः यह शासक वर्गों के लिए भी प्रतिकूल साबित होगा.

हमें वर्तमान विश्व आर्थिक संकट, विशेषकर अमेरिकी साम्राज्यवादियों और अन्य साम्राज्यवादी देशों के संकट के बारे में भी बात करनी चाहिए. यह संकट कुछ मामलों में 1930 के दशक की महामंदी से भी अधिक गहरा है. लेकिन पूंजीवाद क्रांति के बिना अपने आप खत्म नहीं होता. अब इस संकट से बाहर निकलने के लिए साम्राज्यवाद अपने ही देशों के मजदूर वर्ग और मध्यम वर्ग का शोषण बढ़ाने और तीसरी दुनिया के देशों की लूट बढ़ाने की कोशिश करेगा. बहुराष्ट्रीय निगम (एमएनसी) और कॉम्प्राडोर ब्यूरोक्रेटिक बुर्जुआ (सीबीबी), साम्राज्यवादियों के सहयोगी बंगाल के लालगढ़ से महाराष्ट्र के सुरजागढ़ तक फैले बड़े भूभाग पर केंद्रित हैं.

इस समृद्ध क्षेत्र, मुख्य रूप से आदिवासी (आदिवासी) क्षेत्र का शोषण करने के लिए, राज्य और केंद्र सरकारों ने सैकड़ों एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए हैं. इस क्षेत्र की अंधाधुंध लूट पर्यावरण को नष्ट कर देगी और दीर्घकालिक पारिस्थितिक परिवर्तन लाएगी. भारतीय समाज का सबसे अधिक उत्पीड़ित समुदाय, आदिवासी और स्थानीय लोग एक बड़े खतरे में आ गए हैं.

संभवतः दुनिया में पहली बार, स्वदेशी लोगों की इतनी बड़ी आबादी को खतरा है. एक नई परिस्थिति निर्मित हो रही है और एक ठोस कार्यक्रम के साथ इन उत्पीड़ित वर्गों को आगे बढ़ना होगा. यह स्पष्ट है कि इन लोगों की मुक्ति के बिना हम आगे नहीं बढ़ सकते और न ही भारतीय क्रांति सफल हो सकती है. हमारी पार्टी इस समस्या पर काम कर रही है और अधिक से अधिक लोग एकजुट होकर भारतीय लोगों के कट्टर दुश्मनों, अर्थात् साम्राज्यवादियों, सी.बी.बी., सामंतों और फासीवादी राज्य से लड़ेंगे.

पूर्वोत्तर के उत्पीड़ित राष्ट्रीयता वाले लोग और कश्मीरी दशकों से अपनी मुक्ति के लिए संघर्ष कर रहे हैं. वे कुछ हद तक आगे बढ़े हैं और अभूतपूर्व कष्टों का सामना किया है लेकिन वे सफल नहीं हुए और अभी भी वे अपनी लड़ाई जारी रखे हुए हैं. गुरिल्ला युद्ध में हमें कुछ सफलताएं मिली हैं, लेकिन वे (उत्पीड़ित राष्ट्रीयता वाले) माओवादियों में कुछ उम्मीद देखते हैं. एक नई उम्मीद है कि अगर माओवादी क्रांति आगे बढ़ती है, तो यह राष्ट्रीय मुक्ति संघर्षों को भी तेज करेगी.

इस संदर्भ में, एमएलएम (मार्क्सवाद लेनिनवाद और माओवाद) के अनुसार पार्टी ने हमेशा सभी उत्पीड़ित राष्ट्रीयताओं के अलगाव सहित आत्मनिर्णय के अधिकार की स्थिति को बनाए रखा है. वे (उत्पीड़ित राष्ट्रीयता वाले) इस नीति को समझते हैं और उनकी लड़ाई को मजबूत करने की जरूरत है. इसका उपयोग उनके साथ एकजुट होने और संयुक्त मोर्चे के लिए प्रयास करने के लिए किया जाना चाहिए.

उदाहरण के लिए, जब छत्तीसगढ़ में नागा बलों को तैनात किया गया था या जब मिजो बटालियनों को यहां रखा गया था, तो नागालैंड और मिजोरम में क्रमशः सैनिकों के अपने परिवार के सदस्यों के साथ-साथ लोकतांत्रिक लोगों द्वारा कुछ विरोध प्रदर्शन हुए थे. उन्होंने कहा कि वे लोगों पर युद्ध का विरोध करते हैं; वे अपने बच्चों को दूसरे लोगों को दबाने के लिए नहीं भेजना चाहते. रणनीतिक रूप से यह सभी राष्ट्रीयताओं, मजदूरों, किसानों, मध्यम वर्ग और राष्ट्रीय पूंजीपतियों के लोगों को एकजुट करने के लिए बेहतर स्थिति पैदा कर रहा है, और लोगों पर हर जगह चल रहा दमन धीरे-धीरे शासकों के लिए खुद ही प्रति-उत्पादक होता जा रहा है.

कुल मिलाकर, दुश्मन ने आंतरिक सुरक्षा के नाम पर और माओवादियों से खतरे के नाम पर जनता पर चौतरफा युद्ध की घोषणा कर दी है. हम देश के कई ग्रामीण इलाकों में अपेक्षाकृत मजबूत हैं लेकिन इस समय हमारी सेनाएं कमजोर हैं, हम शहरी इलाकों में कमजोर हैं और हम मजदूरों और निम्न-पूंजीपतियों के बीच भी कमजोर हैं. जन सेना भी कमजोर है और उसके हथियार दुश्मन से कमतर हैं. ये सामान्य रूप से हमारी कमजोरियां हैं. जन सेना को मजबूत करना और शहरी इलाकों में काम करना कुछ सबसे महत्वपूर्ण जरूरी काम हैं.

हमारी पार्टी की एकता कांग्रेस ने स्पष्ट रूप से एक रणनीतिक योजना की घोषणा की है और इन क्षेत्रों में सुधार के लिए समृद्ध दस्तावेज दिए हैं. दूसरी ओर, सामाजिक अंतर्विरोध बहुत तेजी से तीखे हो रहे हैं. उपरोक्त जरूरी कामों के साथ-साथ, हमारी पार्टी अधिक से अधिक लोगों को एकजुट करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. अगर हम इसमें सफल होते हैं, तो हम क्रांति में एक छलांग लगा सकते हैं. हम एक संयुक्त मोर्चे के उभरने के बारे में आशान्वित हैं. इस नई स्थिति में, यह भारतीय क्रांति के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है. हम दृढ़ता से महसूस करते हैं कि यह केवल हमारा कार्य नहीं है, बल्कि सभी क्रांतिकारी, लोकतांत्रिक, प्रगतिशील ताकतों का कार्य है.

इसके साथ ही दुश्मन वर्गों के भीतर अंतर्विरोध भी तीखे होते जा रहे हैं. इसे नंदीग्राम और कुछ हद तक लालगढ़ संघर्षों में देखा जा सकता है. हम इस अंतर्विरोध का उपयोग कर रहे हैं और वर्ग संघर्ष को आगे बढ़ाने के लिए इसका हर जगह उपयोग करना जरूरी है. हम जनता के विभिन्न मुद्दों पर अन्य लोकतांत्रिक संगठनों और लोगों तथा शासक वर्गों से जुड़े कुछ व्यक्तियों के साथ मिलकर सामरिक मोर्चे बनाकर काम कर रहे हैं. हमें और सभी संघर्षशील पार्टियों, संगठनों और लोगों को उनके बीच एकता और संयुक्त मोर्चे के गठन के महत्व को समझना होगा. हम लोगों की एकता को गति प्रदान कर रहे हैं और एक रणनीतिक संयुक्त मोर्चा और सामरिक मोर्चे बना रहे हैं.

यह रणनीतिक संयुक्त मोर्चा साम्राज्यवाद, सामंतवाद और दलाल नौकरशाही पूंजीवाद के खिलाफ उत्पीड़ित लोगों के बीच होगा. साम्राज्यवाद और भारतीय लोगों के बीच अंतर्विरोध के तेज होने के बावजूद हमारे देश पर किसी साम्राज्यवादी देश ने हमला नहीं किया है या किसी अन्य तरीके से सीधे उपनिवेश नहीं बना है. इसलिए, वर्तमान में हमारी स्थिति 1930 के दशक के मध्य में चीन से अलग है, जिसमें सीपीसी ने जापानी साम्राज्यवाद के खिलाफ साम्राज्यवाद विरोधी संयुक्त मोर्चा बनाया था.

प्रश्न: संयुक्त मोर्चे के गठन में आने वाली कठिनाइयों से पार्टी कैसे निपटेगी तथा वस्तुगत परिस्थितियों के साथ-साथ आज के परिदृश्य में व्यक्तिपरक परिस्थितियों के बारे में पार्टी क्या सोचती है ?

उत्तर: साथियों, पहले पहलू के रूप में माओवादी पार्टी देश की जनता और उनके विकास का केंद्र बनना चाहती है, उनकी आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करना चाहती है. हम 95% से अधिक आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं. लोगों को एकजुट करने के लिए अधिक अनुकूल वस्तुगत परिस्थितियां हैं और लोग भी ऐसी पार्टी चाहते हैं जो उनके हितों की सेवा करे. हम बुर्जुआ और शोषक व्यवस्था में आंशिक सुधार के लिए काम नहीं कर रहे हैं. हम लोगों की सामाजिक-आर्थिक मांगों के साथ-साथ समाज के बुनियादी ढाचे में गुणात्मक बदलाव के लिए लड़ रहे हैं. अगर हम लोगों को यह स्पष्ट रूप से समझाने में सफल होते हैं, तो हम उन्हें युद्ध में लामबंद और संगठित करने में सफल होंगे और जीतेंगे.

जब भी लंबे समय तक चलने वाले जनयुद्ध या राष्ट्रीय मुक्ति युद्ध लड़े गए, तो अनुभव से पता चलता है कि जनाधार, सेना और मुक्त क्षेत्र के बिना लोग एक मजबूत संयुक्त मोर्चा बनाने में सफल नहीं हुए. क्रांतिकारी संघर्ष के दौरान, सेना बनाने और आधार क्षेत्रों की स्थापना करके हम कई सामरिक संयुक्त मोर्चे और यहां तक ​​कि नाजुक रणनीतिक संयुक्त मोर्चे भी बना सकते हैं. हमें अपने दुश्मनों के खिलाफ युद्ध में जनता को संगठित करने और अपनी सेना बनाने और स्थिर आधार क्षेत्रों की स्थापना करने और एक मजबूत संयुक्त मोर्चा बनाने के लिए आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी.

प्रश्न: मित्र बनाने के क्या तरीके और विधियां हैं ?

उत्तर: व्यापक एकता के लिए, हम एनडीआर (नव लोकतांत्रिक क्रांति) के मित्रों के प्रति सांप्रदायिक दृष्टिकोण नहीं रख सकते. वर्तमान में दुश्मन के खिलाफ कई ताकतें खड़ी हैं. हमें उन्हें भी विकसित होने देना होगा. कुछ मुद्दों पर संयुक्त मोर्चे में, उत्पीड़क वर्गों के प्रतिनिधि भी होंगे. हम उनसे यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वे हमारे साथ शामिल होंगे, जो कि अभी बहुत दूर की बात है. अभी हमें अपने रणनीतिक लक्ष्य पर दृढ़ता से टिके रहने की जरूरत है, और इसके लिए हमें सामरिक रूप से लचीला बने रहने की जरूरत है.

अधिक स्पष्ट रूप से, दो अलग-अलग तरह के संयुक्त मोर्चे हैं. एक, लोगों के बीच और दूसरा लोगों और दुश्मन (शत्रु वर्गों का एक वर्ग/समूह/व्यक्ति) के बीच दुश्मन के बीच के अंतर्विरोधों का उपयोग करते हुए. पार्टी को ऐसा करना ही होगा. कुछ मुद्दों पर यह गुंजाइश कुछ हद तक है. हम इसे क्रांति के अप्रत्यक्ष भंडार कहते हैं जिसका सावधानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर हमें यह स्पष्ट समझ हो कि वे हमारे वर्ग सहयोगी नहीं हैं, तो हमारे पास दक्षिणपंथी अवसरवादी विचलन नहीं होंगे. क्रांति की सफलता के लिए हमें इस तरह के संयुक्त मोर्चों की जरूरत है. भारतीय वामपंथ, सीपीआई और सीपीएम की तरह, बड़े पैमाने पर पूंजीपति वर्ग से पीछे रह गया और पतित हो गया.

अंतिम पहलू यह है कि प्रत्येक वर्ग का अपना अलग वर्ग हित और विश्वदृष्टिकोण होता है. इस अर्थ में संयुक्त मोर्चा भी संघर्ष मोर्चा है. लेकिन कुल मिलाकर अगर संघर्ष मुख्य शत्रु के विरुद्ध है, तो यह संघर्ष गौण हो जाता है, जबकि एकता प्राथमिक हो जाती है. असली मुद्दा यह है कि इस संघर्ष और एकता को कैसे संतुलित किया जाए और उसका प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जाए. शत्रु वर्ग कभी भी जनता का साथ नहीं देंगे. सत्ता पर कब्ज़ा करने के बाद भी समाज में संघर्ष लंबे समय तक चलता रहेगा.

इसलिए संयुक्त मोर्चा और वर्ग संघर्ष साथ-साथ चलते रहना चाहिए. इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य जनता की वैचारिक और राजनीतिक शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना है. अगर हम इसे सफलतापूर्वक कर सकते हैं, तो हम उन वर्गों को भी अपने पक्ष में कर सकते हैं और उन्हें अपने साथ जोड़ सकते हैं. इन पार्टियों में भी भ्रष्ट नेतृत्व वाले लोग हैं. अगर हम राजनीतिक और वैचारिक संघर्ष के माध्यम से जनता को जीत सकते हैं, तो हम उनकी बड़ी संख्या में प्राथमिक सदस्यता को जीत सकते हैं.

क्रांतिकारी सफलता इसी प्रक्रिया से जुड़ी हुई है. चीनी और नेपाली पार्टी ने ऐसा करके छलांग लगाकर विकास किया है. इसके माध्यम से कैडर बल और सेना दोनों ही राजनीतिक और वैचारिक रूप से विस्तार कर सकते हैं. यदि संयुक्त मोर्चे और राजनीतिक व वैचारिक संघर्ष के बीच इस द्वंद्वात्मक संबंध को सावधानीपूर्वक संभाला जा सके, तो हम एक मजबूत संयुक्त मोर्चा बनाने और मुख्य दुश्मन को अलग-थलग करने में सफल होंगे.

वैज्ञानिक सिद्धांत के रूप में मार्क्सवाद के ऐतिहासिक सबक के आधार पर वैचारिक रूप से बुर्जुआ वर्ग के प्रभाव को हटाया जा सकता है. ऐसा करके हम लोगों को जीत सकते हैं और यहां तक ​​कि उनके विश्व दृष्टिकोण को बदलकर उन्हें मार्क्सवादी दृष्टिकोण से बदल सकते हैं.

हमने संयुक्त मोर्चे की अपनी बुनियादी समझ के बारे में बात की है. व्यक्तिपरक परिस्थितियों के बारे में क्रांतिकारी बुद्धिजीवियों और लोकतांत्रिक लोगों को लोगों के लिए अनुकूल स्थिति में रखा गया है लेकिन इसे व्यावहारिक रूप से लाभकारी बनाना होगा. दूसरा सवाल यह है कि भयंकर दमन के कारण यह सब कैसे हासिल किया जा सकता है ?

हम मानते हैं कि हम अभी भी एक छोटी पार्टी हैं. लेकिन हमारी असली ताकत मार्क्सवादी विचारधारा, उसके द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले वर्ग, उसकी लाइन और नीतियों में निहित है. और एकजुट मोर्चा बनाने के लिए क्या तरीके हैं ? सीबीबी, जमींदार और साम्राज्यवादी दुश्मन हैं जिनके खिलाफ जन लाइन और वर्ग लाइन के आधार पर व्यापक जनसमूह को एकजुट करने की जरूरत है. अगर हम जनहित को ध्यान में रखते हुए जन लाइन और वर्ग लाइन दोनों का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो हम निश्चित रूप से सफल होंगे और एक छोटी ताकत से एक बड़ी राष्ट्रीय ताकत बनेंगे.

प्रश्‍न: लेकिन व्यावहारिक रूप से आप यह कैसे करते हैं ?

उत्तर: मैंने अपनी ताकत के बारे में बात की, भले ही हम शारीरिक रूप से छोटे हैं. मैंने बताया कि हमारी मुख्य ताकत कहां है. लेकिन लड़ने के लिए शारीरिक ताकत भी चाहिए. हमें मजबूत पार्टी के साथ-साथ शक्तिशाली सेना और मजबूत जनाधार की भी जरूरत है. यह व्यावहारिक रूप से जरूरी है. अगर यह नहीं होगा, तो हम वैचारिक रूप से कितने भी मजबूत क्यों न हों, हमें हार का सामना करना पड़ेगा. इसलिए हमें आगे बढ़ना होगा. इसके लिए दुश्मन के दमन का सामना करते हुए हमें सही रणनीति का इस्तेमाल करना होगा. हमारे हिसाब से दुश्मन पूरी ताकत से युद्ध करने की कोशिश कर रहा है लेकिन वह अपना जाल खुद ही बिछा रहा है. अगर हम इसे समझ लें और अपने गुरिल्ला युद्ध को प्रभावी ढंग से संभाल लें, तो हम सफल होंगे.

व्यावहारिक रूप से दो मुद्दे हैं. एक, शासक वर्ग के अंतर्विरोध: समाज में पुराने अंतर्विरोध हैं और शासक वर्गों के बीच नए अंतर्विरोध उभरेंगे, जिनका उपयोग जनता के लाभ के लिए किया जाना चाहिए. न केवल दुश्मन को हराने और तात्कालिक लाभ के लिए, बल्कि दीर्घकालिक क्रांतिकारी उद्देश्य के लिए भी इसकी आवश्यकता है. हमें अपने जनाधार और मोर्चों को मजबूत करना चाहिए, जो हमारी शक्ति की मुख्य ढाल हैं. कॉमरेड माओ ने कहा था कि सेना और युद्ध के विकास के लिए जनता निर्णायक होती है. हमें दुश्मन के खिलाफ व्यापक जनसमूह को लामबंद करना चाहिए और दुश्मन के अंतर्विरोधों का उपयोग करके उन्हें एक के बाद एक कुचलना चाहिए.

दूसरा, आंध्र में गुरिल्ला युद्ध करते समय हमें झटका लगा; लेकिन हमने पूरी तरह से हार नहीं मानी है; फिर भी यह झटका है. गोदावरी घाटी (आंध्र प्रदेश में) से लेकर महाराष्ट्र, उड़ीसा, बिहार, झारखंड से लेकर पश्चिम बंगाल की सीमा तक हमें गुरिल्ला युद्ध को तीव्र और विस्तारित करना होगा. दुश्मन का प्रतिरोध हमारी सेनाओं द्वारा किया जाना चाहिए, लेकिन यह ठोस परिस्थिति के आधार पर हमारे लाभ के अनुसार होना चाहिए.

वर्तमान में हमें मूल रूप से हिट एंड रन की रणनीति का चतुराई से उपयोग करना होगा. हमें गुरिल्ला युद्ध को मोबाइल युद्ध और गुरिल्ला सेना को नियमित सेना में विकसित करना होगा. हमें लोगों की सक्रिय भागीदारी की आवश्यकता है. हमारी ताकत लोगों में निहित है. दुश्मन हमें केवल सशस्त्र संघर्ष तक सीमित रखने का प्रयास करेगा और वे हमें सीमित क्षेत्र तक सीमित रखना चाहते हैं. वे हमारे क्षेत्रों को विभिन्न खंडों में विभाजित कर रहे हैं और हमें घेर रहे हैं. लेकिन हम लोगों को संगठित करके उनके बेस कैंपों को मधुमक्खियों की तरह भगा सकते हैं. जिन क्षेत्रों में दुश्मन के कैंप हैं, उन गांवों में भी, हमारे पास क्रांतिकारी जन समितियां हैं, जहां अभी भी काम चल रहा है. शिविरों में सुरक्षा बलों की पूरी जानकारी में सैकड़ों लोगों ने तालाब बना लिए.

इसलिए जब दुश्मन हमारे लोगों को विभाजित कर रहा है, हम भी अपना आधार बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, और दुश्मन के शिविरों/ठिकानों को घेरने की कोशिश कर रहे हैं. हमें गुरिल्ला युद्ध के रणनीतिक महत्व को ध्यान में रखना होगा. वे 1 लाख (100,000) सैनिक ला रहे हैं. उन्होंने जम्मू और कश्मीर से राष्ट्रीय राइफल्स (भारतीय सेना के आतंकवाद विरोधी बल की एक विशेष टुकड़ी) को लाने और तैनात करने का फैसला किया है.

लेकिन फिर भी लालगढ़ से सुरजागढ़ का मतलब करोड़ों (एक करोड़ दस लाख के बराबर) लोग हैं. अगर हम दुश्मन ताकतों से लड़ने के लिए लोगों को सक्रिय रूप से संगठित करने में सफल होते हैं, तो हम इसी युद्ध को क्रांतिकारी बदलाव का आधार बना सकते हैं. यह निश्चित रूप से हमारे सामने एक चुनौती है, लेकिन हमें विश्वास है कि लंबे समय में एक फायदा है जो कम समय में हासिल नहीं किया जा सकता है. लेकिन दुश्मन जो चाहता है, उसे कम समय में खत्म करने के विपरीत, हम इस युद्ध को लंबा खींचना चाहते हैं और स्थिति को क्रांति के अनुकूल बनाना चाहते हैं.

वे हमारे क्षेत्र को सीमित करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि हम विस्तार करने का प्रयास कर रहे हैं. वे तथाकथित असामाजिक तत्वों से लड़ने के लिए ग्राम सुरक्षा समितियां बना रहे हैं और इस तरह हमें रोकने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. लेकिन लोग हमें आमंत्रित कर रहे हैं. यहां तक ​​कि नए, कम अनुभवी कैडर जो कम हथियारों से लैस हैं, उन्हें भी लोगों द्वारा इन क्षेत्रों में आने के लिए कहा जा रहा है. उदाहरण के लिए, उड़ीसा के सोनभद्र में, गांवों ने खुद हमें आमंत्रित किया.

फिर ऑपरेशन रोपवे के रूप में रायगढ़ से नयागढ़ तक विस्तार करने की हमारी योजना जिसके तहत नयागढ़ छापा मारा गया, ने हमें 8-10 महीनों में ही इस क्षेत्र में विस्तार करने में सक्षम बनाया. इसलिए, नयागढ़ छापे का न केवल सैन्य महत्व था, बल्कि राजनीतिक महत्व भी था क्योंकि छापे के पीछे रणनीतिक कारण थे. फिर मैदानी इलाकों में मानपुर (छत्तीसगढ़) क्षेत्र में विस्तार करने के लिए ऑपरेशन विकास चलाया गया. और लोग हमें आमंत्रित कर रहे हैं और उनका आत्मविश्वास बहुत ऊंचा है.

अगर हम इस तरह विस्तार करते हैं, तो हम निश्चित रूप से आगे बढ़ेंगे और गुरिल्ला युद्ध का विस्तार करेंगे. अगर हम इसी तरह आगे बढ़ते हैं और युद्ध को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाते हैं, तो लंबे समय में राजनीतिक और आर्थिक परिस्थितियां बदलने वाली हैं और दबाव में राज्य टूट जाएगा. वर्तमान में, राज्य सैन्य व्यय में मनमाने ढंग से खर्च कर रहा है, लेकिन जैसे-जैसे युद्ध आगे बढ़ेगा और नए-नए क्षेत्रों में फैलेगा, लंबे समय में जितना अधिक खर्च होगा, यह विफलता की ओर ले जाएगा. हम इस रणनीतिक योजना के साथ अपना युद्ध लड़ रहे हैं.

मैंने आपके पहले प्रश्न के उत्तर में इस प्रश्न का दूसरा पहलू पहले ही स्पष्ट कर दिया है.

प्रश्न: क्या इस समय पार्टी के लिए संयुक्त मोर्चे के केंद्र में रहना संभव है ? उदाहरण के लिए, दिल्ली में काम करते हुए, जहां पार्टी कमजोर है, वह संयुक्त मोर्चे की कल्पना कैसे करती है ?

उत्तर: पार्टी को संयुक्त मोर्चे के केंद्र में रखना अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है. आपके पहले प्रश्न के उत्तर में मैंने आपके प्रश्न के पहले पहलू का उत्तर दे दिया है.

आपके सवाल के दूसरे पहलू के बारे में, दिल्ली में अगर आप ऐसा कर पाते तो काम करना आसान होता. लेकिन आज ऐसी स्थिति नहीं है. इसलिए, पार्टी ने स्थिति का विश्लेषण करने के बाद, विभिन्न अन्य तरीकों से पार्टी को केंद्र में रखने का फैसला किया. अन्य तरीके हैं – अन्य माओवादी ताकतें, लोकतांत्रिक और अन्य प्रगतिशील ताकतें. और इसलिए, दिल्ली जैसी जगहों पर, जहां पार्टी के लिए सीधे तौर पर सीमित गुंजाइश है, हमें दूसरे तरीकों से काम करना होगा. हमारी ताकतों को मौके पर उठना होगा, संयुक्त मोर्चे के लिए सक्षम ताकतों को तैनात करना होगा, सबसे भरोसेमंद ताकतों की पहचान करनी होगी और किसी भी महत्वपूर्ण जगह पर संयुक्त समझ का आयोजन करना होगा. अलग-अलग व्यवस्थाएं करने की ज़रूरत है. अन्य लोकतांत्रिक, प्रगतिशील और माओवादी ताकतों को एक साथ लाने की ज़रूरत है और इस बीच उन्हें नेतृत्व करने के लिए तैयार करना होगा.

प्रश्न: लालगढ़ आंदोलन के शुरुआती दिनों में स्थिति ऐसी थी कि बड़ी संख्या में बुद्धिजीवी लालगढ़ आंदोलन के समर्थन में सामने आए थे. लेकिन हाल ही में आंदोलन के बाद के चरणों को लेकर बुद्धिजीवियों में मतभेद हो गए हैं और ध्यान गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) जैसे कानूनों के विरोध जैसे मुद्दों पर केंद्रित हो गया है. आप इस स्थिति को कैसे देखते हैं ?

उत्तर: अगर मेरे पास राज्य समिति की ताजा रिपोर्ट होती तो मेरे लिए इस सवाल का जवाब देना आसान होता. लेकिन फिर भी मैं यह कहना चाहूंगा कि शुरू में शहरी बुद्धिजीवियों के बीच काफी समर्थन था. अब दुश्मन के हमले और संघर्ष की प्रकृति के आधार पर, यह समर्थन आधार की प्रतिक्रिया में भी बदलाव लाएगा. कुछ लोग लालगढ़ आंदोलन के विरोधी पक्ष में भी जा सकते हैं। बंगाल में नागरिक स्वतंत्रता समूहों और शहरी क्षेत्रों में हमारा प्रभाव बहुत मजबूत नहीं है. हमें इसे विकसित करने के लिए और अधिक करने की जरूरत है. हमें शहरी क्षेत्रों में अपने काम को मजबूत करने की जरूरत है. बहुत कुछ वहां हमारे काम और लालगढ़ आंदोलन के उच्च स्तर तक विकास पर निर्भर करेगा.

बुनियादी जनता के बीच काम करने और बुद्धिजीवियों के बीच काम करने में बहुत अंतर है क्योंकि बाद में कई जटिल कारक शामिल होते हैं. इस संदर्भ में, अगर बुद्धिजीवी किसी भी मुद्दे पर एकजुट होते हैं, भले ही वह यूएपीए हो, यह मानते हुए कि यह बड़े संघर्ष के विपरीत नहीं है, तो यह हमारे लिए सकारात्मक होगा. जो लोग आंदोलन के हिंसक चरणों का सीधे समर्थन करने के लिए नहीं आ सकते हैं, वे उस तरह के अन्य मुद्दों पर एक साथ आ सकते हैं. इसलिए, मांगें बदल सकती हैं लेकिन ये नारे जनता के होने चाहिए. और लालगढ़ और नए नारे दोनों में संतुलन होना चाहिए.

मैं कहूंगा कि पार्टी निश्चित रूप से लोगों के किसी भी वर्ग से सकारात्मक आलोचना स्वीकार करेगी, भले ही वे हमारी बुनियादी लाइन से सहमत न हों, लेकिन लोगों के लिए खड़े हों. हम अपनी गलतियों को सुधारने और अपनी पार्टी को मजबूत करने के लिए लोगों की आलोचना का स्वागत करते हैं. यूएपीए के खिलाफ आंदोलन का इस्तेमाल लोगों के तत्काल और दीर्घकालिक हित में किया जाना चाहिए. और सामान्य शब्दों में, इस क्षेत्र में लंबे समय तक कोई भी लामबंदी पार्टी के हितों के विपरीत नहीं है.

प्रश्न: आप पार्टी के कामकाज में लोकतंत्र को कहां रखते हैं ? मतलब हड़ताल करने का अधिकार, असहमति का अधिकार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार.

उत्तर: यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है; लेकिन हमारी पार्टी में इस बारे में कोई भ्रम नहीं है. हमें एक नए लोकतांत्रिक राज्य की आवश्यकता है जिसमें सी.बी.बी., जमींदारों और साम्राज्यवादियों के अलावा अन्य सभी को वास्तविक या सच्ची स्वतंत्रता प्राप्त होगी. जनता के शत्रुओं के अलावा, सभी के लिए वास्तविक या सच्ची लोकतंत्र होगी.

इसके अलावा, मैं यह कह सकता हूं कि क्रांतिकारी जन समितियों (आर.पी.सी.)/जनताना सरकारों के नीति कार्यक्रम तैयार करते समय, हमने ऐतिहासिक तेलंगाना सशस्त्र कृषि क्रांति के ग्राम राज्यों, चीनी सोवियतों के नीति कार्यक्रम, फिलीपींस की पीपुल्स बैरियो समितियों, पेरू की क्रांतिकारी जन समितियों, नेपाल की संयुक्त क्रांतिकारी जन परिषदों के अनुभव का अध्ययन किया है, और महान सर्वहारा सांस्कृतिक क्रांति का भी अध्ययन किया है.

उपरोक्त के अनुसार, हमारे पास सभी मौलिक अधिकार हैं, जिनमें प्रत्येक मतदाता को किसी भी निर्वाचित व्यक्ति को वापस बुलाने का अधिकार है. यहां तक ​​कि किसी भी ऐसे व्यक्ति को अदालत में लाने का अधिकार है जो जनता के हितों के विरुद्ध काम करता है, ताकि उस पर मुकदमा चलाया जा सके.

सांस्कृतिक क्रांति के दौरान चेयरमैन माओ द्वारा घोषित चार महान स्वतंत्रताओं के संदर्भ में, दीवार पर लगे चरित्र-चिह्नों के अलावा, बाकी सभी स्वतंत्रताएं आरपीसी/जनताना सरकार के नीति कार्यक्रम द्वारा सुनिश्चित की गई हैं. जैसे-जैसे जनताना सरकार में विकास का स्तर आगे बढ़ेगा, हम भी चरित्र-चिह्नों की स्वतंत्रता का पालन करेंगे. संविधान के अनुसार राजनीतिक विरोध के लिए कोई शारीरिक दंड नहीं दिया जाएगा, किसी को भी राजनीतिक रूप से मतभेद रखने और यहां तक ​​कि संघ बनाने का अधिकार है. भारतीय राज्य असहमति को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है और इसलिए लोग क्रांति चाहते हैं. हम वही गलती नहीं दोहराएंगे.

इसके अलावा, अभियोजन में किसी भी गलती के लिए, व्यक्ति को गांव की क्रांतिकारी जन समिति, उच्च स्तर और यहां तक ​​कि पार्टी में भी अपील करने का अधिकार है. उदाहरण के लिए, एक विस्तार क्षेत्र में, एक घटना हुई जहां पुलिस महानिरीक्षक के साथ मिलीभगत करके, दो गांवों के 33 सदस्य दुश्मन के एजेंट बन गए. इस संदर्भ में हमारे साथियों ने जाकर मामले को संभाला. जबकि ग्रामीण पुलिस के मुख्य एजेंट को मृत्युदंड देना चाहते थे, पार्टी ने उस व्यक्ति को अपनी गलती का एहसास करने का मौका देने के लिए हस्तक्षेप किया.

प्रश्न: संयुक्त मोर्चे में सभी लोग शामिल नहीं हो सकते हैं. कुछ माओवादी संगठन और लोकतांत्रिक संगठन भी इससे बाहर रह सकते हैं. आप इससे कैसे निपटेंगे ?

उत्तर: विपक्ष में बैठे लोग जनता के दुश्मन हैं और 95 प्रतिशत से अधिक उत्पीड़ित लोग उनके खिलाफ होंगे. लेकिन भारतीय संदर्भ में 5 प्रतिशत भी एक बड़ी संख्या है. हमारी पार्टी का मानना ​​है कि लंबे समय तक चलने वाले जनयुद्ध के दौरान दुश्मन की राजनीतिक शक्ति को सीधे और सांस्कृतिक रूप से नष्ट करने का अवसर मिलता है क्योंकि इससे कई अनुयायियों को बदलने में मदद मिलती है.

चीन में मैडम सन येट सेन आखिरी दिन तक सत्ता में रहीं, हालांकि वे कभी पार्टी की सदस्य नहीं रहीं. वे तभी तक सत्ता में रह सकती हैं जब तक वे जनता की सेवा करती हैं और उन्हें जनता का समर्थन प्राप्त है. जब वे सामाजिक और राजनीतिक रूप से अप्रासंगिक हो जाएंगी, तो वे अपने आप गायब हो जाएंगी. यदि ऐसी पार्टियों को जनता का समर्थन प्राप्त है, तो उनके लिए चुनाव जीतना संभव है.

यह प्रावधान हमारी आरपीसी की नीति कार्यक्रम में भी है. यहां तक ​​कि अन्य पार्टियों/संगठनों से जुड़े लोग भी आरपीसी में शामिल हो सकते हैं, यदि वे मतदाता हैं और उन्हें आरपीसी में चुने जाने का अधिकार है. यह हमारी समझ है, इसे व्यावहारिक रूप से जमीनी स्तर पर भी लागू किया जाना चाहिए. हमें इस क्षेत्र का विकास करना है. नेपाल ने इस संबंध में कुछ प्रगति की है.

हम छोटे और मध्यम पूंजीपतियों को कुछ प्रतिबंधों के साथ बढ़ने का मौका देते हैं ताकि वे जनविरोधी न हो जाएं और कालाबाजारी, भंडारण और सट्टेबाजी पर नियंत्रण हो सके. हम केवल सीबीबी और विदेशी बड़ी पूंजी पर प्रतिबंध लगाते हैं. उदाहरण के लिए 1998-99 में सरकार ने छोटे व्यापारियों को वन उत्पादों का व्यापार करने से रोक दिया था, इसलिए जब खिरजा (स्थानीय व्यापारियों) ने विरोध किया तो हमने आंदोलन करके उनके लिए लड़ाई लड़ी, हालांकि हमने सूदखोरी को रोक दिया और अंधाधुंध शोषण को नियंत्रित किया, हम बाहर से आने वाले उत्पादों को नहीं रोक रहे हैं. यह एक तरह का पूंजीवादी विकास है, लेकिन हम इसे नियंत्रित कर रहे हैं.

लोगों की अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए इसकी आवश्यकता है. अगर व्यापारी सहयोग नहीं करते, तो हम कैसे जीवित रहते ? जनताना सरकार के तहत व्यापार और उद्योग विभाग छोटे व्यापारियों को संभाल रहा है ताकि बाहर के पूंजीपति इसका फायदा न उठा सकें. इसलिए पूरी आजादी जारी रहती है, भले ही सहयोगी उन्हें जीतने की कोशिश कर रहे हों. केवल जीवन और मृत्यु के संदर्भ में, शारीरिक दंड की अनुमति है. हालांकि, इस समय, दमन और युद्ध का सामना करते हुए, हम एक जटिल स्थिति में हैं जिसे स्वीकार करना होगा.

प्रश्न: वार्ता पर आपकी पार्टी का रुख क्या है ?

उत्तर: आम जनता और माओवादी क्रांतिकारी किसी के साथ हिंसा या सशस्त्र संघर्ष नहीं चाहते. अपरिहार्य स्थिति में ही वे हथियार उठाते हैं और अपने शत्रुओं का प्रतिरोध करते हैं तथा इतिहास से सीख लेकर मुक्ति संग्राम छेड़ते हैं. इसलिए हम इसे आत्मरक्षा का युद्ध मानते हैं. इस व्यापक युद्ध के संदर्भ में हमें यह स्वीकार करना होगा कि आंध्र प्रदेश राज्य में 130 हजार पुलिस बल हैं, छत्तीसगढ़ में 45 हजार पुलिस बल हैं (जल्द ही इसमें 20 हजार से अधिक पुलिस बल जोड़े जाएंगे), महाराष्ट्र में 160 हजार पुलिस बल हैं.

इस प्रकार प्रत्येक राज्य के पास पुलिस बल कई यूरोपीय देशों के राष्ट्रीय स्तर के पुलिस बलों से भी अधिक है. राज्य द्वारा विभिन्न जनविरोधी कठोर कानूनों के साथ-साथ सबसे क्रूर और खतरनाक विशेष बलों को प्रशिक्षित किया गया है. बंगाल, बिहार, उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में कुल मिलाकर 700 से 800 हजार से अधिक पुलिस बल हैं. इसमें से 250 से 300 हजार पुलिस बल सीधे जनता के खिलाफ कार्यरत हैं. और इन इलाकों में 100 हजार केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. यहां लोग पूर्वोत्तर और जम्मू-कश्मीर के आंदोलनों से भी ज्यादा ताकतवर ताकत के खिलाफ लड़ रहे हैं. यह एक क्रूर और हिंसक दमन अभियान है जिसका उद्देश्य लोगों के राजनीतिक आंदोलन को दबाना और खनिजों का दोहन करना है.

इस संदर्भ में, यदि संभव हो तो हम कुछ राहत की उम्मीद कर सकते हैं. जितनी अधिक राहत मिलेगी, लोगों के लिए उतना ही अच्छा होगा. लोकतांत्रिक कार्यों के लिए इस संदर्भ की आवश्यकता है. लेकिन जब सरकार एक ओर स्वचालित बंदूक थामे हुए हैं, तो इस बारे में बात नहीं की जा सकती. लोग लड़ते रहेंगे. गोलियां चलाते समय लोग कभी हथियार नहीं छोड़ते और लोग कभी आत्मसमर्पण नहीं करते. सभी लोकतांत्रिक, प्रगतिशील, देशभक्त ताकतों को एकजुट होकर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जनता पर किए जा रहे चौतरफा युद्ध के खिलाफ लड़ना होगा.

संक्षेप में कहें तो किसी भी तरह की बातचीत के लिए पार्टी ने सरकार के सामने जो मुख्य मांगें रखी हैं, वे हैं 1. चौतरफा युद्ध को वापस लेना होगा; 2) किसी भी तरह के लोकतांत्रिक कार्य के लिए पार्टी और जनसंगठनों पर प्रतिबंध हटाना होगा; 3) साथियों की अवैध हिरासत और यातना को रोकना होगा और उन्हें तुरंत रिहा करना होगा. अगर ये मांगें मान ली जाती हैं, तो जेलों से रिहा होने वाले वही नेता बातचीत में पार्टी का नेतृत्व और प्रतिनिधित्व करेंगे.

हमारी पार्टी के विकास पर परिचय

1980 के दशक में जब से यॉन मिर्डल ने ‘इंडिया वेट्स’ नामक पुस्तक लिखी है, जिसमें उन्होंने आंदोलन के बारे में बात की है, तब से राजनीतिक और सैन्य दोनों ही तरह के विभिन्न पहलुओं में कई विकास हुए हैं. तब से ही हमने ठोस भारतीय विशिष्टता को ध्यान में रखते हुए एक दृष्टिकोण का विकास देखा है. कॉमरेड सीएम के दिनों से केवल कुछ ही अनुभवी नेता बचे थे. कई लोग दक्षिणपंथी हो गए थे, कुछ वामपंथी हो गए थे और केवल कुछ ही यहां आए थे. इसलिए, मोटे तौर पर यह एक नई पीढ़ी, एक नया युवा था, और उन्हें अनुभवी कैडर में बदलने के लिए, बहुत समय निवेश करना पड़ा. जब आप यॉन मिर्डल 1980 में यहां आए थे, तब भी पार्टी इस समस्या से गुज़र रही थी.

इसके बाद 6-7 साल और बीते, तब पीडब्लू के संदर्भ में उचित नेतृत्व उभर कर सामने आया. जब 1980 में जेएम ने आंध्र प्रदेश का दौरा किया, उस समय तमिलनाडु राज्य समिति के साथ-साथ केवल सीपीआई (एमएल) राज्य समिति थी. एक केंद्रीय समिति भी थी, लेकिन निश्चित रूप से केवल इन दो राज्यों तक ही सीमित थी, इसका दायरा सीमित था. उस अवधि में एमसीसी बंगाल और बिहार में काम कर रही थी; हालांकि बंगाल में यह बहुत कमजोर थी.

इसी तरह पीडब्लू आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में काम कर रही थी, लेकिन तमिलनाडु में यह बहुत कमजोर थी. यह इन दो केंद्रों, इन दो क्षेत्रों में काम का पूर्वव्यापी अवलोकन है. कॉमरेड कोबाद गांधी और महाराष्ट्र के कुछ अन्य कॉमरेड बाद में पीडब्लू में शामिल हो गए. एमसीसी में कॉमरेड केसी ने असम सहित कुछ काम शुरू किया, लेकिन बहुत सीमित तरीके से.

अब हमारी उपस्थिति 20 राज्यों में है, लेकिन पार्टी अभी भी इनमें से कई क्षेत्रों में बहुत कमजोर है. इसलिए लंबे समय से चल रहे जनयुद्ध के तहत एक असमान विकास है जहां हमारी ताकत के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में आंदोलन के विभिन्न स्तर हैं. इस संदर्भ में, हमें एक क्रांतिकारी पार्टी के विकास और भूमिका पर गौर करना चाहिए जो महत्वपूर्ण है और जिसके बारे में मैं कहूंगा.

साथियों, 1980 के दशक में पार्टी एक झटके से उभरने की कोशिश कर रही थी. यह पुनर्गठित और सुदृढ़ होने की कोशिश कर रही थी. एक तरफ सांप्रदायिकता की समस्या थी और दूसरी तरफ जनाधार काफी हद तक खत्म हो चुका था. इसलिए हमें जन संघर्ष और सैन्य दोनों ही मामलों में हर चीज को पुनर्जीवित करना पड़ा. तदनुसार, हमारी रणनीति भी बदल गई. उस समय मुख्य रूप से सामंतवाद विरोधी संघर्ष और साम्राज्यवाद विरोधी प्रचार-आंदोलन ही थे, जो शहरी क्षेत्रों में राज्य विरोधी राय और खुले आंदोलन बनाने के लिए शुरू किए गए थे.

इससे पहले, कॉमरेड चारु मजूमदार के नेतृत्व में जन संगठनों की उपेक्षा की नीति अपनाई गई थी. बाद में हमने पुनर्विचार किया और गहन आत्म-आलोचनात्मक समीक्षा के बाद हमने स्वीकार किया कि पिछले वर्षों में कुछ गलतियां हुई थीं और उस आधार पर, आगे बढ़ने के लिए, हमने आंदोलन का पुनर्निर्माण किया. आत्म-आलोचनात्मक समीक्षा 1974 में की गई थी, अगस्त 1977 तक पार्टी के भीतर की ताकतें आश्वस्त हो गई थीं. और व्यवहार में सितंबर 1980 में पार्टी एपी राज्य सम्मेलन द्वारा इसकी पुष्टि की गई जो एक नई प्रथा की शुरुआत का प्रतीक है.

तब से ही हमने एक ऐसे नजरिए का विकास देखा, जिसमें ठोस भारतीय विशिष्टता को ध्यान में रखा गया. कॉमरेड सीएम के दिनों से बहुत कम अनुभवी नेतृत्व बचा था. बहुत से लोग दक्षिणपंथी हो गए थे, कुछ वामपंथी हो गए थे और बहुत कम लोग यहां आए थे. इसलिए, मोटे तौर पर यह एक नई पीढ़ी थी, एक नया युवा था, और उन्हें अनुभवी कैडर में बदलने के लिए बहुत समय लगाना पड़ा. जब आप यहां आए थे, तब भी पार्टी इस समस्या से गुजर रही थी. बस 6-7 साल और थे, जब पीडब्ल्यू के संदर्भ में उचित नेतृत्व उभर कर आया.

सबसे पहले एक क्रांतिकारी पार्टी को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय परिस्थितियों को समझने के लिए नेतृत्व की आवश्यकता होती है, साथ ही आर्थिक और राजनीतिक परिस्थितियों को भी समझना होता है ताकि उसके अनुसार रणनीति बनाई जा सके. मैंने 80 के दशक के बाद के कुछ परिप्रेक्ष्यों की बात की, अगर हम उन अनुभवों को जोड़ दें, तो हम देखेंगे कि बाद के वर्षों में हमने समझ के इस क्षेत्र में कुछ विकास किया है.

दूसरे, एक क्रांतिकारी पार्टी को लोगों को संगठित करने और वर्ग संघर्ष का नेतृत्व करने की आवश्यकता होती है. रणनीतिक दृष्टिकोण से योजनाएं बनाई गईं और स्थानों का चयन किया गया और 1980 के दशक से पार्टी के नेतृत्व में संघर्षरत लोगों के संदर्भ में कुछ विकास हुआ जो एक ठोस विकास के रूप में सामने आया.

तीसरा, क्रांतिकारी पार्टी के लिए सशस्त्र संघर्ष का आयोजन करना महत्वपूर्ण है. सीपी रेड्डी समूह का नाम सीपीआई (एमएल) था और वह एसएनएस के नेतृत्व में पीसीपी का हिस्सा था. उस समय गोदावरी क्षेत्र में उनके पास ही कुछ दस्ते थे, जहां आप गए थे. पीपुल्स वार ने किसान दस्तों के रूप में कुछ सशस्त्र दस्ते तभी शुरू किए थे, जबकि उनके पास उस समय तक 60-70 सशस्त्र कैडर थे.

बाद में जब हमने क्षेत्रवार सत्ता पर कब्जा करने के विचार के अनुसार वर्ग संघर्ष विकसित किया, लोगों की सेना का निर्माण किया, तो यहां पीडब्ल्यू और वहां एमसीसी ने 5,7,9,11 के स्तर पर सशस्त्र गुरिल्ला दस्ते बनाने शुरू किए. इस प्रकार कुछ प्लाटून और गुरिल्ला जोन उभर कर सामने आए. 2004 के विलय से ठीक पहले कुछ क्षेत्रों में कंपनियां भी उभर कर सामने आईं.

तत्कालीन पीडब्ल्यू के पास पीपुल्स गुरिल्ला आर्मी थी जबकि एमसीसी के पास पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी थी. विलय की प्रक्रिया में हमें सीपीआई (माओवादी) के तहत पीएलजीए मिला. अगला चरण बटालियनों का है जो क्रमशः पीएलए के गठन की ओर बढ़ रहा है. बुनियादी सिद्धांतों के आधार पर हमने राजनीतिक और सैन्य शक्ति और लोगों की राजनीतिक शक्ति के उच्च स्तर विकसित किए हैं.

दो और घटनाक्रम हैं, जिनका मैं उल्लेख करना चाहूंगा. एक पार्टी जो व्यवहार में अपने कार्यकर्ताओं और कार्यकर्ताओं के बड़े समूह को शामिल करते हुए रणनीति या नीति विकसित कर रही है, उसे हजारों और लाखों (एक लाख का मतलब एक लाख होता है) लोगों को शामिल करने का अभ्यास करना पड़ता है. व्यवहार में, समस्या का सामना करते समय और गलतियों को सुधारते समय कटु आंतरिक और बाह्य संघर्ष होता है. इस कटु वैचारिक और राजनीतिक संघर्ष की प्रक्रिया से ही हम आज की स्थिति तक पहुंचे हैं.

70 के दशक के सुधार और समीक्षा के बाद, पीडब्ल्यू का उदय हुआ और इसे गंभीर आंतरिक संकट का सामना करना पड़ा, 1. 80 के दशक के मध्य में संप्रदायवाद और हठधर्मिता, और 2. 90 के दशक की शुरुआत में कॉमरेड कोंडापल्ली सीतारमैया के नेतृत्व द्वारा उत्पन्न बाधा. फिर, एमसीसी और पीडब्ल्यू के बीच संघर्ष एक कटु और अविस्मरणीय अनुभव था, इतिहास का एक काला अध्याय.

वैचारिक और राजनीतिक चुनौतियों का सामना करने के लिए, पार्टी ने दो दृष्टिकोण विकसित किए: चर्चा और समीक्षा और संघर्ष. तीनों बार पार्टी संकट से सफलतापूर्वक उभरी. एमसीसी भी इसी तरह अपने आंतरिक संकट से उभरी. इसका एक हिस्सा लड़ाई जारी रखने का इरादा रखता था, माओवाद और हठधर्मिता से संबंधित मतभेद भी थे, जिसके माध्यम से यह सफलतापूर्वक उभरी.

पीयू ने भी उन ताकतों के खिलाफ लड़ाई लड़ी जो लंबे समय तक चलने वाले जनयुद्ध और कृषि क्रांति का विरोध करती थीं और सफलतापूर्वक उभरी. इस स्तर पर भी पीडब्लू और एमसीसी छोटे होते गए, जबकि विनोद मिश्रा और सत्य नारायण सिंह समूह मजबूत और प्रभावशाली होते गए. जबकि वीएम वामपंथी अवसरवाद की ओर बढ़ गया, एसएनएस दक्षिणपंथी अवसरवाद की ओर बढ़ गया. और व्यवहार में, वे विभाजित हो गए और अंततः आज बेहद नाममात्र की उपस्थिति के साथ वस्तुतः परिसमापन का सामना करना पड़ा.

पहले संशोधनवाद के खिलाफ लड़ाई के साथ-साथ हमारी समस्या यह थी कि हम केवल राज्य सत्ता पर कब्ज़ा करने की बात करते थे और दूसरे राजनीतिक सवाल जैसे राष्ट्रीयता का सवाल, महिलाओं का सवाल, दलितों (अछूतों या अनुसूचित जातियों) का सवाल और धार्मिक अल्पसंख्यकों का सवाल अपने आप हल हो जाएगा. लेकिन बाद में हमने इस रुख को सुधारा और तात्कालिक नारे और अंतिम नारे दोनों को एक साथ मिला दिया. एनडीआर की सफलता और उसके विकास के लिए यह जरूरी था. जबकि कई अन्य एम.एल. समूह केवल तात्कालिक नारे लगाते थे और इस तरह सुधारवाद में चले जाते थे, हमने लंबे समय तक केवल अंतिम नारे दिए. लेकिन अब, तात्कालिक और अंतिम नारे दोनों को एक साथ जोड़कर हम बेहतर विकास की ओर बढ़ रहे हैं.

पार्टी शिक्षा के लिए केन्द्र, राज्य और जिला स्तर पर कई पार्टी पत्रिकाएं हैं. उनमें से करीब 25 पार्टी की हैं. कई अन्य जन संगठनों की पत्रिकाएं हैं, उदाहरण के लिए केन्द्र में हम पीपुल्स वार/लाल पाताका, एक वैचारिक और राजनीतिक पत्रिका अंग्रेजी और हिंदी और अन्य भाषाओं में एक साथ प्रकाशित कर रहे हैं; अवामी जंग, विभिन्न भाषाओं में एक सैन्य पत्रिका; अंग्रेजी में माओवादी सूचना बुलेटिन.

डीके (दण्डकारण्य) में हम निम्नलिखित पत्रिकाएं प्रकाशित कर रहे हैं 1. प्रभात (हिंदी, पार्टी राजनीतिक पत्रिका) 2. वियुक्का (वैचारिक और राजनीतिक पत्रिका, गोंडी/कोयम में) 3. पडियोरा पोलो (सैन्य पत्रिका, गोंडी/कोयम) 4. संघर्षरथ महिला (केएएमएस पत्रिका, हिंदी में) 5. झंकार (बहुभाषी में साहित्यिक और सांस्कृतिक पत्रिका) संभाग/जिला स्तर पर गोंडी/कोयम में: दक्षिण बस्तर संभाग: पितुरी (विद्रोह); पश्चिम बस्तर संभाग: मिदंगुर (फायरप्लेस); दरभा डिवीजन: मोइल गुड्रम (वज्र); गढ़ीचिरोली के उत्तर और दक्षिण डिवीजन: पोड्डू (सूर्य); माड़ और उत्तर बस्तर संयुक्त डिवीजन: भूमकाल (भूकंप); पूर्वी बस्तर डिवीजन: भूमकाल संदेश (विद्रोह संदेश)। इसके अलावा जनताना सरकार ने जनताना राज (लोगों का राज्य) नामक एक पत्रिका भी बनाई है.

अध्ययन नोट्स और पाठ्यक्रम के साथ अध्ययन कक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं. विभिन्न राज्य स्तरों पर राजनीतिक कक्षाएं आयोजित की जाती हैं, कभी-कभी 4-6 महीने से लेकर एक वर्ष तक के लिए सुधार अभियान आयोजित किए जाते हैं, जब राजनीतिक और वैचारिक प्रशिक्षण के लिए चीनी, फिलीपींस और पेरू क्रांतियों के इतिहास पर चर्चा की जाती है. सैन्य स्कूलों के लिए सैन्य प्रशिक्षक दल हैं और केंद्रीय समिति की सैन्य पत्रिका के रूप में अवामी जंग है.

डीके क्षेत्र में पार्टी निरक्षरता और प्राथमिक शिक्षा की कमी की समस्या का सामना कर रही है और इसलिए हमने पार्टी कार्यकर्ताओं की प्राथमिक शैक्षणिक शिक्षा के उद्देश्य से एमएएस (मोबाइल शिक्षा) का आयोजन किया. इसकी शुरुआत से अब तक सैकड़ों कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है. जनसंगठन अपने स्वयं के पाठ्यक्रम के साथ शैक्षणिक कार्यक्रम भी चलाते हैं, जो नेतृत्व और समिति के सदस्यों के परामर्श से बनाए जाते हैं.

पीपुल्स आर्मी (वर्तमान में पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी कहा जाता है) के विकास पर परिचय

मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि देश की विशिष्ट परिस्थितियों में हमारी सेना के विकास की पूरी तस्वीर के लिए हमारे केंद्रीय दस्तावेजों का संदर्भ लें और यह जानें कि यह किस अंतरराष्ट्रीय परिस्थिति में बना है. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि किसी भी क्रांति में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका के कारण इस पर ध्यान दें –

यूएफ के विकास पर परिचय

जन संगठनों के संदर्भ में, हमने पिछले कुछ वर्षों में किसान, महिला, छात्र, युवा, नागरिक अधिकार समूह, साहित्यिक और सांस्कृतिक समूह, बच्चे, राष्ट्रीयता, श्रमिक, कर्मचारी इत्यादि सहित कई मोर्चों पर विकास किया है. किसी राज्य में पार्टी जितनी मजबूत होगी, संगठन और मोर्चे उतने ही बड़े होंगे. कमजोर क्षेत्रों में पार्टी की ताकत के अनुसार राज्य स्तर पर कम जन संगठन हैं.

अभी पार्टी के पास राज्य और अखिल भारतीय स्तर पर जन संगठन हैं, और विचार यह है कि चार-वर्गीय गठबंधन और अन्य वर्गों के अनुसार चार-वर्गीय संगठनों का प्रतिनिधित्व किया जाए. चूंकि जन संगठनों पर जोर दिया जा रहा है, इसलिए वर्तमान में हमारे पास विभिन्न मोर्चों पर काम करने वाले 30-40 संगठन हैं. 80 के दशक तक एमसीसी के पास सीमित दायरे में गुप्त रूप से काम करने वाले कुछ जन संगठन थे.

आंध्र प्रदेश में किसानों, छात्रों और साहित्यिक-सांस्कृतिक वर्गों के साथ-साथ युवाओं का कुछ प्रभाव था, लेकिन अब हमारी समझ के विकास के साथ गांव स्तर से लेकर राज्य स्तर और अखिल भारतीय स्तर तक विभिन्न जन संगठन मौजूद हैं.

पीडब्लू की 9वीं कांग्रेस में यह निर्णय लिया गया कि जन संगठन और संयुक्त मोर्चे विकसित किए जाएं जो मुद्दे आधारित और सामरिक हों. कुछ मुद्दों पर तो दुश्मन वर्ग और स्थानीय नेता भी तत्काल और मध्यम अवधि में एक साथ आ सकते हैं. विलय के बाद इनका और विकास हुआ. इसलिए वर्ग संघर्ष को खंडीय, भूमिगत और खुले स्तर पर लड़ा जाना चाहिए. कानूनी अवसरों का उपयोग किया जाना चाहिए, कुछ जन संगठन एमएलएम के सामान्य दिशा-निर्देशों के साथ काम कर रहे हैं, जबकि कुछ ऐसे भी हैं जो दूसरों के साथ पूरी तरह से गुप्त रूप से काम कर रहे हैं.

अंतर्राष्ट्रीय संबंधों पर

1980 के दशक की शुरुआत में एमसीसी और पीडब्लू दोनों ही क्षेत्रीय दायरे में थे, जिसके कारण हम बड़े अंतरराष्ट्रीय आंदोलनों से जुड़ने में काफी हद तक विफल रहे. हालांकि 1990 के दशक के मध्य से, दोनों पार्टियां और खास तौर पर सीपीआई (माओवादी) के गठन के बाद अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भूमिका निभा रही हैं. हम अंतरराष्ट्रीय बहसों में भाग ले रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं, हालांकि इस मोर्चे पर अभी काफी प्रगति की जरूरत है. फिर भी यह 1980 और 1990 के दशक से बेहतर है.

आरआईएम के संदर्भ में, एमसीसी 2002 में इसमें शामिल हो गई थी. हालांकि पीडब्लू ने आरआईएम में शामिल होने का विरोध किया क्योंकि उनका मानना ​​था कि सांप्रदायिक दृष्टिकोण से बचने के लिए गहन विचार-विमर्श, समझ और चर्चा के बाद ही ऐसा अंतरराष्ट्रीय मंच विकसित किया जा सकता है. इसलिए पीडब्लू आरआईएम में शामिल नहीं हुई, जबकि एमसीसी आगे बढ़ गई. विलय के बाद, हालांकि यह तय किया गया कि नई पार्टी जो भी निर्णय लेगी, उसे अमल में लाया जाएगा. और तब से पूरी पार्टी के निर्णय के अनुसार, इसने खुद को आरआईएम से बाहर रखा. हमने आरआईएम को बाहर रखा, जो अब लगभग निष्क्रिय हो चुका है.

महान विश्व समाजवादी क्रांति के अभिन्न अंग के रूप में भारतीय क्रांति की सफलता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि हम सक्रिय रूप से एमएलएम का बचाव करें, साम्राज्यवाद से लड़ें और दुनिया भर में वर्ग संघर्ष का समर्थन करें और अंतर्राष्ट्रीय माओवादी पार्टियों/संगठनों/बलों, सर्वहारा वर्ग और लोगों का समर्थन भी लें. इस उद्देश्य के लिए, हम माओवादी और साम्राज्यवाद विरोधी ताकतों के साथ भाईचारे के रिश्ते बनाए रखते हैं.

हमारा मानना ​​है कि किसी भी क्रांति की सफलता के लिए मदद देना और अंतरराष्ट्रीय मदद लेना दोनों ही महत्वपूर्ण है, कुल मिलाकर, मैं एक बार फिर कहता हूं कि हम एमएलएम की बुनियादी बातों पर कायम हैं. हम किसी भी माओवादी पार्टी/संगठन से आलोचनात्मक सुझाव आमंत्रित करते हैं.

हमारा मानना ​​है कि सीपीआई (माओवादी) विश्व सर्वहारा क्रांति की एक टुकड़ी है. अगर यह सफल होती है, तो हम कहेंगे कि दुनिया का एक हिस्सा सफल होगा. – यह स्वतंत्र नहीं है. यह विश्व समाजवादी क्रांति के एक हिस्से के रूप में काम करेगा और यह विश्व समाजवादी क्रांति की सफलता या विफलता से पूरी तरह से जुड़ा हुआ है. साम्राज्यवादी/पूंजीवादी देशों में अधिक मजदूर वर्ग के संघर्षों का भारतीय क्रांति पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा.

  • यॉन मिर्डल एक स्वीडिश लेखक, राजनीतिक लेखक, पत्रकार और उपनिवेशवाद-विरोधी, साम्राज्यवाद-विरोधी तथा लोकप्रिय मुक्ति आंदोलनों के समर्थक हैं; गौतम नवलखा ईपीडब्लू (इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली) के संपादकीय सलाहकार हैं तथा पीपुल्स यूनियन फॉर डेमोक्रेटिक राइट्स (पीयूडीआर), दिल्ली से जुड़े एक प्रमुख लोकतांत्रिक अधिकार कार्यकर्ता भी हैं.

Read Also –

‘हमारे सामने चुनौतियां गंभीर हैं लेकिन सच यह भी है कि अवसर उससे भी ज्यादा पैदा हुए हैं’ – गणपति
तुम मेहनतकश जनता के महान ताज दण्डकारण्य को कभी नहीं कुचल सकते…

प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर हैण्डल पर फॉलो करे… एवं ‘मोबाईल एप ‘डाऊनलोड करें ]

scan bar code to donate
scan bar code to donate
G-Pay
G-Pay

ROHIT SHARMA

BLOGGER INDIA ‘प्रतिभा एक डायरी’ का उद्देश्य मेहनतकश लोगों की मौजूदा राजनीतिक ताकतों को आत्मसात करना और उनके हितों के लिए प्रतिबद्ध एक नई ताकत पैदा करना है. यह आपकी अपनी आवाज है, इसलिए इसमें प्रकाशित किसी भी आलेख का उपयोग जनहित हेतु किसी भी भाषा, किसी भी रुप में आंशिक या सम्पूर्ण किया जा सकता है. किसी प्रकार की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है.

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In गेस्ट ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

आजादी चरखे से नहीं आई, यह सच है…

छोटा सा अंदाजा लगायें. सन 2024 में देश में 1330 जेलें है, जिनमें 5.25 लाख कैदी है. यह तब, …