Home गेस्ट ब्लॉग डेमोक्रेटिक बैकस्लाइडिंग के स्पष्ट संकेत : निर्वाचन प्राधिकारियों यानी चुनावी तंत्र पर नियंत्रण

डेमोक्रेटिक बैकस्लाइडिंग के स्पष्ट संकेत : निर्वाचन प्राधिकारियों यानी चुनावी तंत्र पर नियंत्रण

18 second read
0
0
275
डेमोक्रेटिक बैकस्लाइडिंग के स्पष्ट संकेत : निर्वाचन प्राधिकारियों यानी चुनावी तंत्र पर नियंत्रण
डेमोक्रेटिक बैकस्लाइडिंग के स्पष्ट संकेत : निर्वाचन प्राधिकारियों यानी चुनावी तंत्र पर नियंत्रण

लोकतांत्रिक संविधान आम तौर पर अधिकारियों को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन हाल ही में, कुछ मजबूत लोगों के शासन को रोकने में विफल हो रहे हैं. कई संवैधानिक लोकतंत्रों में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित अधिकारी खुद को अर्ध-तानाशाह में बदलने में कामयाब रहे हैं. हम कैसे बता सकते हैं कि किसी लोकतंत्र को इस अलोकतांत्रिक भाग्य का अनुभव होने की संभावना है ?

लोकतांत्रिक बैकस्लाइडिंग के अध्ययन में एक चुनौती यह है कि शुरुआती चरणों में, मतदाताओं या यहां तक ​​कि विश्लेषकों के लिए भी यह समझना आसान नहीं है कि बैकस्लाइडिंग हो रही है या सफल होने की संभावना है. अक्सर, भ्रम का कारण यह होता है कि उम्र बढ़ने की तरह बैकस्लाइडिंग भी अचानक या हिंसक रूप से होने के बजाय धीरे-धीरे और टुकड़ों में होती है. पीछे हटने वाले अधिकारी एक ही बार में सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं और स्वतंत्रताओं को ख़त्म नहीं कर देते. इसके बजाय, वे अक्सर गुप्त रूप से, एक समय में उनके एक टुकड़े को ख़त्म या विकृत कर देते हैं.

इसके अलावा, पीछे हटने वाले अधिकारी कभी-कभी संस्थानों पर अपने हमलों को लोगों को खुश करने वाले उपायों से छिपा देते हैं. उदाहरण के लिए, पीछे हटने वालों को भ्रष्टाचार विरोधी अभियान शुरू करने (फिलीपींस में रोड्रिगो डुटर्टे), अमीरों और कुलीनों (हंगरी में विक्टर ओर्बन) के खिलाफ आवाज उठाने, गैर-प्रमुख समूहों (बोलीविया में इवो मोरालेस) को अधिकार देने के लिए जाना जाता है. व्यापार या व्यापार युद्ध से हारने वालों को सब्सिडी देना (संयुक्त राज्य अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प), नए स्वास्थ्य क्लीनिक बनाना (वेनेजुएला में ह्यूगो चावेज़), सामाजिक खर्च बढ़ाना (भारत में नरेंद्र मोदी), नई मस्जिदें बनाना (तुर्की में रेसेप तैयप एर्दोआन), या अपराध से लड़ने का वादा करने के लिए (ब्राजील में जायर बोल्सोनारो).

उदारवादी अधिकारी अक्सर भीड़ को खुश करने वाले ऐसे कदम उठाते हैं और साथ ही नियंत्रण और संतुलन को खत्म करते हैं और प्रेस, असंतुष्टों और गैर-सरकारी संगठनों पर हमले शुरू करते हैं. मतदाता बैकस्लाइडिंग पर कम ध्यान केंद्रित कर सकते हैं क्योंकि वे इन अन्य नीतियों का स्वागत करते हैं. इस प्रकार बैकस्लाइडिंग की प्रक्रिया अक्सर अस्पष्टता से भरी होती है, कम से कम शुरुआत में तो.

तो हम कैसे बता सकते हैं कि किसी देश में लोकतांत्रिक गिरावट का अनुभव होने की संभावना है, या पहले से ही अनुभव हो रहा है ? सौभाग्य से, हमने प्रमुख संकेतों की पहचान करने में मदद करने के लिए पर्याप्त शोध किया गया है – जो संकेत देते हैं कि बैकस्लाइडिंग होने की संभावना है, और जो संकेत देते हैं कि यह पहले से ही चल रहा है.

संकेत कि बैकस्लाइडिंग होने की संभावना है

संकेत 1: पहले से मौजूद तनाव और तीन ‘मैं’

पहले से मौजूद तनाव वाले लोकतंत्रों में डेमोक्रेटिक बैकस्लाइडिंग की संभावना अधिक होती है. निःसंदेह, वास्तव में लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा करने वाले तनाव का निर्धारण करना कठिन है लेकिन हमारे पास कुछ सुराग हैं. लोकतांत्रिक बैकस्लाइडिंग पर अधिकांश विद्वत्ता तीन तनावों की ओर इशारा करती है जिन्हें मैं तीन ‘मैं’ कहता हूं – असमानता, असुरक्षा और अक्षमता. इनमें से प्रत्येक तनाव अपने आप ही पीछे हटने की संभावना को बढ़ा देता है, और यदि वे एक साथ घटित होते हैं तो और भी अधिक.

असमानता का तात्पर्य विषम धन वितरण के स्पष्ट रूपों से है. बढ़ती असमानता अचानक आर्थिक संकट या विभिन्न धन समूहों के बीच आर्थिक लाभ की दीर्घकालिक विषमता के परिणामस्वरूप हो सकती है. वंचितों के बीच, धन असमानता का आक्रोश और एक मजबूत यथास्थिति-विरोधी भावना पैदा करती है; अभिजात वर्ग के बीच, यह अत्यधिक रूढ़िवादिता पैदा करता है. यही एक कारण है कि बैकस्लाइडिंग के शुरुआती रूप लैटिन अमेरिका में सामने आए, यह क्षेत्र सबसे अधिक असमान क्षेत्रों में से एक के रूप में जाना जाता था और 2000 के दशक तक, वित्तीय संकटों से सबसे अधिक ग्रस्त था.

दूसरा तनाव है असुरक्षा. मोटे तौर पर समझे जाने पर, असुरक्षा एक स्वयं-कथित आंतरिक समूह का उदय है जो किसी बाहरी समूह से खतरा महसूस करना शुरू कर देता है. यह बाह्य समूह किसी भी प्रकार का हो सकता है: आप्रवासी, आपराधिक गिरोह, सांस्कृतिक परिवर्तन के समर्थक, विदेशी आर्थिक प्रतिस्पर्धी, टेक्नोक्रेट, यहां तक ​​कि वायरस भी. चूंकि असुरक्षा, कुछ हद तक, धारणा का विषय है, समूह में जो ख़तरा महसूस होता है वह अक्सर बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जाता है और वास्तविकता से परे होता है.

तीसरा तनाव अक्षमता है, जिसका अर्थ है उस समय की चिंताओं को दूर करने में मौजूदा राजनीतिक व्यवस्था की अक्षमता. लोकतंत्रों में जहां नीतिगत पंगुता है और महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने में असमर्थता है, मतदाताओं में उन राजनेताओं के प्रति भी अधीरता या निराशा की भावना विकसित होती है, जिनके साथ वे वैचारिक रूप से जुड़े हुए हैं. सिस्टम की अक्षमता विधायी गतिरोध, नौकरशाही की अक्षमता और व्यवस्थित भ्रष्टाचार सहित कई संरचनात्मक समस्याओं का परिणाम हो सकती है.

ये तीन तनाव लोकतांत्रिक वापसी की मूलभूत प्रस्तावना हैं. उनमें से प्रत्येक का शोषण सत्ता के भूखे और अनुदार अधिकारियों द्वारा किया जा सकता है, जो संस्थागत बंधनों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं. वे व्यवस्था-विरोधी राजनीतिक आंदोलनों और नेताओं को बढ़ावा देते हैं जो पारंपरिक द्विआधारी लोकलुभावन प्रवचन को अपनाते हैं – हम यहां ‘लोगों के दुश्मनों’ के खिलाफ ‘लोगों’ की रक्षा करने के लिए हैं.

उनका चुनावी मंच न केवल साहसिक विचारों वाले नए अभिनेताओं को लाने का आह्वान करता है, बल्कि पारंपरिक राजनेताओं और संस्थानों को विस्थापित करने का भी आह्वान करता है. लैटिन अमेरिका में, जहां 1990 के दशक के उत्तरार्ध से ये भावनाएं प्रबल रही हैं, विशिष्ट धारणा ‘उन सभी के साथ बाहर’ (क्यू से व्यान टोडोस) रही है. संक्षेप में, ये आंदोलन राजनीतिक व्यवस्था को साफ़ करने का वादा करते हैं. यदि निर्वाचित होते हैं, तो उनके नेता उस तरह के संस्थागत बदलाव को अंजाम देने के लिए तैयार हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें पीछे धकेला जा सकता है.

संकेत 2: असममित पार्टी सिस्टम विखंडन

बेशक, अंतर्निहित तनाव नियतिवादी नहीं हैं. कई लोकतंत्र तनाव के साथ रह सकते हैं और तानाशाही बने बिना भी वर्षों तक टिके रह सकते हैं. बैकस्लाइडिंग होने के लिए, देशों को संस्थागत वास्तुकला में गिरावट का अनुभव करने की आवश्यकता है जो आम तौर पर लोकतंत्र को बनाए रखती है. ऐसी ही एक संस्था है जो सरकार-विपक्ष की बातचीत को नियंत्रित करती है – पार्टी प्रणाली.

लोकतंत्र में, विपक्ष सत्ता में पार्टी को वीटो करने या धीमा करने में भूमिका निभाता है इसलिए अनुदार नेताओं को विपक्षी प्रतिरोध को दरकिनार करने का रास्ता खोजना होगा. एक कारक जो सबसे अच्छी भविष्यवाणी करता है कि क्या अनुदार अधिकारी इस प्रयास में सफल होंगे ? असममित पार्टी प्रणाली विखंडन, या एपीएसएफ है.

एपीएसएफ उस स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें सत्तारूढ़ दल चुनावी प्रभुत्व और एकता हासिल कर लेता है जबकि विपक्ष या तो चुनावी रूप से कमजोर हो जाता है या, आमतौर पर, छोटे दलों में टूट जाता है. एक बार यह विषमता आ जाए तो विपक्ष के लिए कार्यपालिका को रोकना लगभग असंभव हो जाता है. कार्यपालिका की पार्टी रबर स्टांप की तरह काम करती है और विपक्ष कोई गंभीर प्रतिरोध नहीं कर सकता. इस प्रकार, बैकस्लाइडिंग को रोकना कठिन हो जाता है.

बैकस्लाइडिंग को सुविधाजनक बनाने वाले एएसपीएफ के उदाहरण बहुत सारे हैं: बेलारूस (1994), पेरू (1995), वेनेजुएला (1998), रूस (2000), इक्वाडोर (2006), भारत (2014), तुर्की (2014), और ब्राजील (2018) में. अनुदार राष्ट्रपतियों द्वारा दूसरे स्थान के उम्मीदवार को 10 प्रतिशत अंक या उससे अधिक से हराने के बाद बैकस्लाइडिंग शुरू हुई.

सर्बिया में, बैकस्लाइडिंग में तेजी आई जब सत्तारूढ़ पार्टी ने 2017 का चुनाव 38 अंक प्रतिशत लाभ के साथ जीता. और अभी पिछले साल, अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति ने मध्यावधि जीत के बाद अभूतपूर्व निरंकुश कदम उठाए, जिसमें उनकी पार्टी ने मुख्य विपक्षी दल से 54 प्रतिशत से अधिक अंतर के साथ जीत हासिल की, और विपक्ष के सभी दल नष्ट हो गए.

कुछ महत्वपूर्ण अपवाद हैं: उदाहरण के लिए, पोलैंड और फिलीपींस में, पार्टी प्रणाली समरूपता के तहत बैकस्लाइडिंग शुरू हुई. फिर भी, इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि APSF बैकस्लाइडिंग की स्थितियां बनाने के लिए बहुत कुछ करता है.

बेशक, पार्टियां ही एकमात्र अभिनेता नहीं हैं जो पीछे हटने से बच सकती हैं. नागरिक समाज समूह, पेशेवर संघ, धार्मिक प्राधिकरण और यहां तक ​​कि प्रेस भी विरोध कर सकते हैं लेकिन क्योंकि ये अभिनेता विधायी शाखा या अन्य निर्वाचित कार्यालयों को नियंत्रित नहीं करते हैं, इसलिए उनका प्रतिरोध कार्यपालिका को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है.

संकेत है कि बैकस्लाइडिंग पहले से ही चल रही है

संकेत 1: निरंकुश क़ानूनवाद

एक बार जब पहले से मौजूद तनाव और एपीएसएफ लागू हो जाए, तो लोकतांत्रिक वापसी का पहला चरण निरंकुश कानूनवाद है. यह तब होता है जब कार्यपालिका अपने एजेंडे को पारित करने और अपनी शक्ति को मजबूत करने के लिए कानून का उपयोग, दुरुपयोग और उसे दरकिनार कर देती है.

निरंकुश विधिवाद में लोकतंत्र के न्यायिक और कानून प्रवर्तन तंत्र का पूर्ण परिवर्तन शामिल है. दोनों को पार्टी के वफादारों से भरा जाना चाहिए, भले ही इसका मतलब उनमें पेशेवरों की कमी हो. इस बदलाव को हासिल करने के लिए, अनुदार नेता अक्सर खुद को अदालतों और कानून प्रवर्तन नौकरशाही में नियुक्ति की अधिक शक्तियां प्रदान करने के लिए संविधान को फिर से लिखने की कोशिश करते हैं.

यह भी आम तौर पर छद्म रूप में होता है, अधिकारियों द्वारा संविधान में कुछ प्रतीत होता है कि लोकतांत्रिक सुधार की शुरुआत की जाती है, साथ ही नौकरशाही और अदालतों के कर्मचारियों को खुद को और अधिक शक्तियां प्रदान की जाती हैं. अन्य समय में, अधिकारी केवल संविधान को छोड़ देते हैं और सिविल सेवकों को बर्खास्त करने और बदलने की मजबूत शक्तियां देने के लिए मौजूदा या नए कानूनों पर भरोसा करते हैं. प्रयुक्त विशेष तंत्र अंतिम लक्ष्य से कम महत्वपूर्ण है – प्रतिरोध को कुचलने और शक्ति को केंद्रित करने के लिए कानूनी प्रणाली का उपयोग करना.

जैसे-जैसे कार्यपालिका को कानून प्रवर्तन और न्यायपालिका पर अधिक शक्ति प्राप्त होती है, वे अपने विपक्ष को कानून के साथ उलझाकर दंडित करने में सक्षम होते हैं. रूस में, पुतिन के मुख्य विरोधियों में से एक, एलेक्सी नवलनी को गबन के संदिग्ध आरोपों के आधार पर कार्यालय के लिए जाने से रोक दिया गया, सार्वजनिक रूप से परेशान किया गया और अंततः जेल में डाल दिया गया.

प्रेस भी एक विशिष्ट लक्ष्य हो सकता है. इक्वाडोर के अर्ध-सत्तावादी पूर्व राष्ट्रपति राफेल कोरिया देश के प्रमुख समाचार पत्रों में से एक, एल यूनिवर्सो के शीर्ष संपादकों पर मुकदमा चलाने और कई रेडियो स्टेशनों को बंद करने के लिए स्व-सेवा मानहानि कानूनों और नियामक तकनीकीताओं को लागू करने के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गए.

एक विशेष कार्यपालिका जितने लंबे समय तक शासन करती है, उसे अदालतों और नौकरशाही को वफादारों से भरने के लिए उतना ही अधिक समय देना पड़ता है. इसलिए कार्यालय में समय गहन निरंकुश कानूनवाद के लिए अनुकूल है. यही कारण है कि कार्यकाल की सीमाएं समाप्त करना लोकतांत्रिक वापसी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है – कार्यालय में अधिक समय के साथ, नेताओं को अपनी शक्ति को तेजी से मजबूत करने का अवसर मिलेगा क्योंकि वे अधिक न्यायिक और राजनीतिक नियुक्तियां करते हैं और इस प्रकार निरंकुश कानूनवाद का विस्तार करते हैं.

संकेत 2: निर्वाचन प्राधिकारियों का नियंत्रण

दूसरा स्पष्ट संकेत कि लोकतांत्रिक पतन हो रहा है, चुनावी तंत्र पर कब्ज़ा है. निरंकुशता के पारंपरिक रूपों के विपरीत, बैकस्लाइडिंग के समकालीन रूपों में, चुनाव कभी भी पूरी तरह से गायब नहीं होते हैं. आधुनिक समय के अर्ध-तानाशाह अभी भी चुनावों में प्रतिस्पर्धा करते हैं, लेकिन वे चुनाव स्वतंत्र या दूर नहीं होते हैं, और नियम विरोधियों के खिलाफ होते हैं.

सभी अनुदार अधिकारियों को किसी न किसी बिंदु पर बढ़ते असंतोष का सामना करना पड़ेगा. लोकतंत्र रक्षक अंततः निरंकुश प्रथाओं के विस्तार को नोटिस करेंगे और अस्वीकार करेंगे. बढ़ती अक्षमता से अन्य लोग भयभीत हो जाते हैं क्योंकि पीछे हटने में नौकरशाही में योग्यता के बजाय वफादारी को शामिल करना शामिल है, सार्वजनिक नीति की गुणवत्ता देर-सबेर ख़राब हो जाती है. जैसे-जैसे सार्वजनिक प्रशासन की गुणवत्ता में गिरावट आएगी, वैसे-वैसे अनुदार राष्ट्रपतियों के लिए चुनावी समर्थन भी कम होगा.

इस प्रकार पीछे हटने वाले अधिकारियों को चुनावी विद्रोह का सामना करना पड़ेगा और उन्हें उस चुनौती से निपटने के लिए तैयार रहना होगा. और ऐसा करने का तरीका चुनावी नियमों को लागू करने और लागू करने के प्रभारी निकायों पर कब्ज़ा करना है. इस प्रकार के संस्थागत कब्ज़े का उद्देश्य निरंकुश क़ानूनवाद के समान है – यह सुनिश्चित करना कि नियम और उनका कार्यान्वयन सत्तारूढ़ दल के पक्ष में हो और विपक्ष को नुकसान पहुंचाए.

आम तौर पर, चुनाव से पहले, कब्जे वाले चुनावी निकाय अभियान वित्त नियमों के सख्त प्रवर्तक बन जाते हैं, लेकिन केवल विपक्ष की ओर. वे छोटे-मोटे नियमों का उल्लंघन करने पर विपक्षी दलों पर भारी जुर्माना लगाएंगे. वे कानूनी मुद्दों या तकनीकिताओं के लिए उम्मीदवारों को अयोग्य भी ठहरा सकते हैं.

हर समय, वे सत्तारूढ़ दल को समान या बदतर उल्लंघनों से बच निकलने की अनुमति देते हैं. वे मतदान के अधिकारों पर प्रतिबंध लगाएंगे, मतदान रजिस्ट्रियों और मतदान जिलों के साथ छेड़छाड़ करेंगे, चुनाव के समय में हेरफेर करेंगे, और यहां तक ​​​​कि यह भी प्रतिबंधित करेंगे कि विपक्षी दल कब और कितने समय तक टेलीविजन पर प्रचार कर सकते हैं. चुनाव के बाद, ये चुनावी निकाय, जो अक्सर नतीजों के ऑडिट के प्रभारी होते हैं, सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में आने वाले नतीजों की क्रॉस-चेकिंग करते समय कम कठोर हो जाते हैं – या फिर उनका ऑडिट करने में ही लापरवाही करते हैं.

उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, 2020 के राष्ट्रपति चुनावों में अपनी हार के तुरंत बाद, रिपब्लिकन पार्टी ने 18 राज्यों में राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान की पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए कानून लाने के लिए एक ठोस प्रयास शुरू किया, जहां वे मतदान विनियमन के नियंत्रण में हैं.

चुनावी अनियमितताओं और मतदान प्रतिबंधों के बढ़ने से विपक्ष को दोहरा झटका लगता है. एक ओर, यह विपक्षी राजनेताओं के लिए स्वतंत्र रूप से प्रचार करने और अपना समर्थन आधार बनाने में वास्तविक बाधाएं पैदा करता है. दूसरी ओर, यह विपक्षी मतदाताओं को वोट देने से हतोत्साहित करता है क्योंकि उन्हें एहसास होता है कि प्रणाली धांधली या बोझिल है, तो परेशान क्यों हों.

जाहिर है, सभी लोकतंत्र लोकतांत्रिक बैकस्लाइडिंग का अनुभव नहीं करते हैं, और बैकस्लाइडिंग के सभी प्रकार अत्यधिक निरंकुश नहीं होते हैं. कभी-कभी, अनुदार अधिकारी कार्यालय में आते हैं, और सिस्टम उन्हें रोक लेता है. लेकिन अन्य समय में, संस्थागत बंधन विफल हो जाते हैं. सौभाग्य से, हमें यह समझने में मदद करने के लिए संकेत मौजूद हैं कि क्या तटबंधों का परीक्षण किया जाएगा और वे सफल होंगे ?

असमानता, असुरक्षा या अक्षमता से तनावग्रस्त लोकतंत्र के पीछे खिसकने का खतरा हमेशा बना रहता है लेकिन और अधिक की जरूरत है. एक अनुदार, यथास्थिति-विरोधी नेता को अवश्य चुना जाना चाहिए. यदि इस नेता की पार्टी या आंदोलन चुनावी प्रभुत्व हासिल कर लेता है, जबकि विपक्ष के टुकड़े हो जाते हैं, या इससे भी बदतर, पतन हो जाता है, तो, पीछे हटने की संभावना अधिक हो जाती है. यदि कार्यपालिका सफलतापूर्वक सिविल सेवा की स्वायत्तता को नष्ट कर देती है, और यदि न्यायपालिका और चुनावी अधिकारी गिर जाते हैं, तो पीछे हटने की प्रक्रिया लगभग अजेय हो जाती है, कम से कम अगले चुनावी दौर तक.

फिर भी, चुनाव तभी पिछड़ना बंद होगा जब विपक्ष अपने अपरिहार्य विभाजनों पर काबू पाने में कामयाब हो जाएगा. इस प्रकार, जब लोकतांत्रिक वापसी होती है, तो विपक्षी ताकतों की एकता शांतिपूर्ण बदलाव की सबसे अच्छी उम्मीद होती है. यदि वे ऐसा करने में विफल रहते हैं, और कार्यपालिका की पार्टी न्यायपालिका और चुनाव अधिकारियों पर नियंत्रण करने में सफल हो जाती है, तो उदार लोकतंत्र अनिवार्य रूप से खत्म जाएगा.

  • जेवियर कोरालेस / JAVIER CORRALES
    जेवियर कोरालेस ड्वाइट डब्ल्यू मॉरो 1895 में एमहर्स्ट कॉलेज में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर हैं. यह लेख अंग्रेजी वेबसाइट Persuasion से लिया गया है.

Read Also –

भारतीय फासीवाद का चरित्र और चुनौतियां
कहां रुकेगा भारत का पीछे खिसकता लोकतंत्र ?
प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर हैण्डल पर फॉलो करे… एवं ‘मोबाईल एप ‘डाऊनलोड करें ]

scan bar code to donate
scan bar code to donate
Pratibha Ek Diary G Pay
Pratibha Ek Diary G Pay
Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In गेस्ट ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…