Home गेस्ट ब्लॉग त्रिपुरा : चुनाव के बाद

त्रिपुरा : चुनाव के बाद

5 second read
2
0
711

tripura election
25 वर्ष की अवधि तक राज कर रही माकपा की हार हो गई विधानसभा चुनाव में. इनकी हार और उनकी जीत पर बहस हो सकती है और हो रही है. बहस इस पर भी जारी है कि कम्युनिस्ट पार्टी के लोग अपेक्षाकृत ज्यादा ईमानदार, कर्तव्यनिष्ठ, जनता के प्रति ज्यादा जवाबदेह होते हैं. भ्रष्टाचार, परिवारवाद जैसे गंभीर आरोपों से लगभग अलग भारत जैसे देश में जहां गरीबों की संख्या ज्यादा है, कम्युनिस्ट पार्टी के लोग सदा इनके पक्ष में खड़े रहते हैं, जनता के मुद्दों को मुखर रूप से उठाते रहते हैं, फिर भी व्यापक जनसमुदाय से कटते जा रहे हैं. इस पर कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं को गंभीरता से सोचने की जरूरत है. कम्युनिस्ट पार्टी शासनवाले राज्य एक-एक कर इनसे छीनते चले जा रहे हैं.

बहरहाल, त्रिपुरा में माकपा का राज चला गया. वहां का नया राजा अभी गद्दीनसीं हुआ भी नहीं था कि अतातईयों ने अपने बहसीपन का नजारा पेश करना शुरू कर दिया. सर्वहारा के महान शिक्षक लेनिन की आदमकमद प्रतिमा को बुलडोजर लगाकर ध्वस्त कर दिया गया. उसी कड़ी में पेरियार व अम्बेडकर की मूर्ति को भी क्षतिग्रस्त किया गया. मैं माकपा के संसदीय क्रांति के विचार और पश्चिम बंगाल व त्रिपुरा में उसके प्रयोग से पूरी तरह असहमत हूं लेकिन त्रिपुरा में जिस तरह से हिन्दुत्व की फासीवादी ताकतों के नेतृत्व में लेनिन की मूर्ति तोड़ी जा रही है, माकपा के दफ्तरों को जलाया जा रहा है, उनके नेताओं व कार्यकर्ता को मारा-पीटा जा रहा है, उसकी जितनी भी निंदा की जाए, वह काफी कम होगा. लेनिन की प्रतिमा को तोड़कर साम्राज्यवाद अपने को बाहुबली होने को प्रमाणित करना चाह रहा है तो पेरियार, अम्बेडकर की प्रतिमा को खंडित कर ब्रह्मणवादी सामंती तत्व अपने नंगई की उपस्थिति दर्शाना चाह रहा है. यह साबित करने के लिए काफी है कि भारत एक अर्द्ध सामंती-अर्द्ध औपनिवेशिक देश है.

त्रिपुरा में जिस तरह की नंगई की गई और माकपा (सीपीएम) चुप्पी लगा गई, उससे तमाम संसदीय वामपंथियों से एक सवाल पूछा जा रहा है कि क्या सचमुच 25 साल तक तुमने सत्ता-सुख का लाभ उठाया और अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण तक नहीं दिया. लोकतंत्र के सहारे फासीवाद को हरा देने के मुगालते में रहने का नतीजा सामने है, इसलिए कायरता छोड़िए और जनता का भरोसा जीतने की पुनः शुरूआत कीजिए. एक बात याद रखिए – मौत की दया पर जीने से बेहतर है लड़ते हुए साहस के साथ मारे जाना. खुले हृदय से फासीवाद विरोधी अभियान में सबका साथ लीजिए, भले ही वह गैर-वामपंथी हो या गैर-संसदीय. आरामतलबी और फैशनेबुल क्रांतिकारी बने रहने का दिखावा करना छोड़िए. फिर से लड़ने का साहस दिखाइयें. टोकनिज्म और ऊपर की कमिटी के आदेश को नीचे किसी भी सूरत में लागू कर देने की नियति जो लंबे समय से अपनाकर रखे हुए है, उसे अब तत्काल परित्याग करना सीख जाईए. आत्मरक्षा के लिए भीख मांगना छोड़िए. फिर से लड़ने का साहस दिखाइए. जो लड़ रहे हैं, उनके साथ आईए. सड़कों पर जूझारू प्रतिरोध विकसित करने के लिए जनता को संगठित कीजिए.

– संजय श्याम

Read Also –

महान समाजवादी विश्वद्रष्टा लेनिन के स्टेचू को ढा़हने का निहितार्थ
क्रूर शासकीय हिंसा और बर्बरता पर माओवादियों का सवाल

ROHIT SHARMA

BLOGGER INDIA ‘प्रतिभा एक डायरी’ का उद्देश्य मेहनतकश लोगों की मौजूदा राजनीतिक ताकतों को आत्मसात करना और उनके हितों के लिए प्रतिबद्ध एक नई ताकत पैदा करना है. यह आपकी अपनी आवाज है, इसलिए इसमें प्रकाशित किसी भी आलेख का उपयोग जनहित हेतु किसी भी भाषा, किसी भी रुप में आंशिक या सम्पूर्ण किया जा सकता है. किसी प्रकार की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है.

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In गेस्ट ब्लॉग

2 Comments

  1. Hridya Nath

    March 10, 2018 at 9:00 am

    Better said than done. मूलभूत प्रश्न है कि क्या CPIM का नीति निर्धारक कर्ता आत्म चिंतन आत्म अन्वेषण आत्म समीक्षा करेंगे और आर एस एस रूपी अजगर का मुकाबला सब के साथ मिलकर आगे बढेंगे।

    Reply

  2. S. Chatterjee

    March 10, 2018 at 11:52 pm

    सहमत

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…