Home गेस्ट ब्लॉग सेना में रहने वाले लोग अक्सर मानसिक रूप से विकृत होते हैं

सेना में रहने वाले लोग अक्सर मानसिक रूप से विकृत होते हैं

3 second read
0
0
169

जब मैंने यह लिखा था कि सेना में रहने वाले लोग अक्सर मानसिक रूप से विकृत हो जाते है क्योंकि सेना का काम मूल मानव स्वभाव के विरूद्ध है तो बहुत से साथियों ने सवाल उठाए थे कि कैसे ? यह उसी का उत्तर देने का प्रयास है. नोट करें कि ये इस या उस की सेना के बारे में नहीं है. ये सेना की अवधारणा की बात हो रही है. कुछ सामान्य से सवालों के उत्तर दीजिए. वैसे तो 13 हैं, लेकिन यहां सिर्फ तीन पूछे जा रहे हैं. सबसे पहले और स्वाभाविक रूप से जो उत्तर मन में आए, उसको ठीक मानना.

  1. एक आदमी एक ऐसे व्यक्ति को जिसे वह जानता नहीं, अपना दोस्त मानता है, दुश्मन मानता है या तटस्थ रहता है ?
  2. एक सामान्य व्यक्ति आमतौर पर परिवार और दोस्त बंधुओं के साथ रहना चाहता है या दूर ?
  3. जब आम आदमी को कोई व्यक्ति घायल, पीड़ित या दुःख की अवस्था में मिलता है तो क्या उसकी मदद करने को जी करता है ?

आप में से 95 प्रतिशत के उत्तर स्वाभाविक रूप से क्रमश: होंगे – तटस्थ, साथ रहना, मदद करना. तीसरे मामले में आप में से बहुसंख्यक मदद करते भी होंगे या कम से कम मदद करने की कोशिश तो अवश्य ही करते होंगे.

अब सेना में देखिए, उस आदमी को आपका शत्रु बताया जाता है जिसे कभी आपने नहीं देखा, ना बात की और ना ही जिसे आप जानते हैं. घर परिवार से दूर रखा जाता है, सेक्स इच्छाओं का दमन किया जाता है. और तीसरे सवाल के संदर्भ में अगर आपको कहा जाए कि आप उसकी पीड़ा, वेदना, यंत्रणा को और बढ़ाओ, उसे मार डालो, तड़पा तड़पा कर, शायद आप में से 100 में से 99 आदमी ऐसा करने से इंकार कर दें.

इसीलिए सेना में शराब पिलाई जाती है, इसीलिए धर्मगुरु रखे जाते हैं, इसीलिए राष्ट्रवाद का नशा कराया जाता है, इसलिए मेडल दिए जाते हैं, इसीलिए स्मारक बनाए जाते हैं, इसीलिए आदेश आदेश हैं की घुट्टी पिलाई जाती है, भयंकर डर दिखाया जाता है. इतनी दिमागी धुलाई और इतनी भयंकर बेरोजगारी के बावजूद विश्व की सभी बड़ी सेनाओं में अधिकारियों के हज़ारों पद खाली हैं और बहुत से देशों में अनिवार्य और बाध्यकारी सैनिक सेवा लागू है. जबकि मानव के 3 लाख साल के इतिहास में सेनाएं अधिकतम 5000 वर्ष पुरानी है. यानी, सिर्फ 1.33 प्रतिशत समय और आज भी दुनिया के लगभग 50 देशों के पास या तो सेना नहीं है या फिर ना के बराबर.

  • महेन्द्र सिंह

Read Also –

सत्ता के बलि का बकरा बनते सेना-पुलिस
सेना और लोकतंत्र
सेना अमीरों के मुनाफे के लिए युद्ध लड़ती है
सेना, अर्ध-सेना एवं पुलिस, काॅरपोरेट घरानों का संगठित अपराधी और हत्यारों का गिरोह मात्र है
सेना, अर्द्धसेना और पुलिस जवानों के नाम माओवादियों की अपील
सेना, अर्ध-सैनिक बल और पुलिस जवानों से माओवादियों का एक सवाल

[ प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर हैण्डल पर फॉलो करे… एवं ‘मोबाईल एप ‘डाऊनलोड करें ]

Donate on
Donate on
Pratibha Ek Diary G Pay
Pratibha Ek Diary G Pay
Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In गेस्ट ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…