Home गेस्ट ब्लॉग 26 दिसंबर को सीपीपी की आगामी 53वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी

26 दिसंबर को सीपीपी की आगामी 53वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी

6 second read
0
0
270

26 दिसंबर को सीपीपी की आगामी 53वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी

फिलीपींस की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीपी) की स्थापना की आगामी 53वीं वर्षगांठ 26 दिसंबर को देश भर में पार्टी के हजारों सदस्यों, लाल सेनानियों, कार्यकर्ताओं और क्रांतिकारी जनता द्वारा मनाई जाएगी. पार्टी की सालगिरह क्यों मनाई जा रही है ? क्योंकि पार्टी और जनता की जनवादी क्रांति उन लाखों लोगों के लिए आशा का प्रतिनिधित्व करती है, जो सड़ी-गली शासन व्यवस्था से तंग आ चुके हैं और जो प्रतिदिन गरीबी और कठिनाइयों से पीड़ित हैं. क्योंकि क्रांति एक ऐसा प्रकाशस्तंभ है, जो अत्याचार के अंधेरे शासन के बीच चमकता है.

इनमें श्रमिक और किसान, निम्न-बुर्जुआ बुद्धिजीवी, महिलाएं, शिक्षक, नर्स, सामान्य कर्मचारी, परिवहन चालक, छोटे पेशेवर और कम आय वाले, एलजीबीटी $ समुदाय के सदस्य, शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार लोग और अन्य वर्ग और क्षेत्र के उत्पीड़ित और शोषित शामिल हैं.

वे जनता के लोकतंत्र और समाजवाद को संगठित करने, कार्रवाई करने और वास्तविक परिवर्तन के लिए संघर्ष करने के लिए पार्टी और उसके कार्यक्रम से प्रेरित हैं – अमेरिकी साम्राज्यवादियों, बड़े बुर्जुआ दलालों, बड़े जमींदारों और उनके सशस्त्र आतंकवादी जानवर द्वारा शासित अर्ध-औपनिवेशिक और अर्ध-सामंती व्यवस्था की लगभग एक सदी को समाप्त करने के लिए. क्रान्ति के माध्यम से, फिलिपिनों लोगों को आशा है कि राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए उनकी सदियों पुरानी लालसा अंततः प्राप्त हो जाएगी.

पार्टी की वर्षगांठ पर क्या मनाया जाएगा ? सीपीपी की आगामी वर्षगांठ में जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है. हम जश्न मनाते हैं कि कैसे सीपीपी सर्वहारा क्रान्तिकारियों के एक छोटे से समूह से बढ़कर एक ऐसी पार्टी बन गई, जिसके हजारों कार्यकर्ता और सदस्य लाखों लोगों के बीच गहरी जड़ें जमाए हुए हैं.

हम जश्न मनाते हैं कि कैसे पार्टी ने न्यू पीपुल्स आर्मी का निर्माण किया, जिस पर व्यापक किसान जनता भरोसा करती है, जब उन्हें डॉक्टरों और शिक्षकों की आवश्यकता होती है, या अपने खेतों में मदद करने के लिए खेत हाथ, और शासक वर्गों के फासीवादी आतंकवाद से बचाव के लिए सेनानियों. आइए हम किसानों और जनता की सेना के आपसी प्रेम का जश्न मनाएं-वास्तव में, कुछ मिलियन किसान पार्टी और एनपीए के साथ मिलकर पिछले पांच दशकों में कृषि क्रांति में अपनी बड़ी और छोटी जीत का जश्न मनाएंगे.

हम जश्न मनाते हैं कि कैसे पार्टी और लोगों ने राजनीतिक सत्ता के अंगों का निर्माण किया है, उनकी नई लोकतांत्रिक सरकार का भ्रुण, जहां भ्रष्ट और सड़े हुए लोगों के लिए कोई जगह नहीं है, जहां वास्तविक लोकतंत्र है और जहां अधिकारियों को लोगों द्वारा सीधे चुना जाता है. विधानसभा जनता की लोकतांत्रिक सरकार के तहत, वे प्रतिक्रियावादी राजनीति और चुनावों के छद्म लोकतंत्र के विपरीत सच्चे और प्रत्यक्ष लोकतंत्र का आनंद लेते हैं, जहां धोखाधड़ी, हिंसा, कपट और धन का शासन होता है.

हम जश्न मनाते हैं कि कैसे लोगों की लोकतांत्रिक सरकार और पार्टी के कार्यक्रम और नीतियां लोगों के हितों को बढ़ावा देते हैं. इन कार्यक्रमों के तहत, जमींदारों को किसानों का शोषण करने से प्रतिबंधित किया जाता है, सूदखोरों को जरूरतमंदों को भगाने से प्रतिबंधित किया जाता है और पर्यावरण के लुटेरों को दंडित किया जाता है और उन्हें भगा दिया जाता है. लोगों को निर्देशित किया जाता है और उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए अपने श्रम और संसाधनों को एकत्रित करने के लिए भूमि पर मिलकर काम करना सिखाया जाता है. लोगों की लोकतांत्रिक सरकार के तहत, सार्वजनिक धन शिक्षा और साक्षरता कार्यक्रमों में, बीमारों के लिए दवाएं खरीदने और उनके समुदायों की सशस्त्र रक्षा में योगदान करने के लिए जाता है.

हम जश्न मनाते हैं कि कैसे लोगों ने पार्टी से प्रेरित और निर्देशित होकर, अपने हितों से लड़ने और बचाव के लिए अपनी यूनियनों, अपने किसान संघों, अपने छात्र परिषदों और समूहों और अन्य प्रकार के संगठनों का निर्माण किया है. अपनी हमेशा चमकती रोशनी के साथ, पार्टी ने उच्च मजदूरी और नौकरियों के लिए लड़ने के लिए श्रमिकों और अन्य क्षेत्रों के साहस और दृढ़ संकल्प को बढ़ाने, अपने घरों और जमीन की रक्षा करने, शिक्षा के अपने अधिकार की रक्षा करने, स्वतंत्र रूप से अपनी राय व्यक्त करने, प्रेस की स्वतंत्रता और अन्य बुनियादी नागरिक, राजनीतिक और सामाजिक आर्थिक अधिकारके लिए मदद की है.

कट्टर प्रतिक्रियावादी, निश्चित रूप से कहेंगे कि सीपीपी के पास जश्न मनाने के लिए कुछ भी नहीं है. वे सीपीपी और एनपीए को ‘आतंकवादियों’ के रूप में बदनाम करने के लिए अंतहीन झूठ बुनते हैं – एक ऐसा आरोप जो उन पर हर बार अपने जेट लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल करने और बम गिराने और हवा से अपनी मशीनगनों को हवा में उड़ाने के लिए हेलीकॉप्टरों पर हमला करता है, हर बार जब वे अपनी तोपों से आग लगाते हैं, हर बार जब वे किसानों का नरसंहार करते हैं और उनके नेताओं को मारते हैं, और हर बार जब वे गांवों में बसते हैं, खाद्य नाकाबंदी लगाते हैं, किसानों को अपने खेतों में काम करने से रोकते हैं, और लोगों को अपने हथियारों से धमकाते और धमकाते हैं.

पहले की तरह, प्रतिक्रियावादी दावा करेंगे कि पार्टी, एनपीए और क्रांति ‘व्यर्थ शक्ति’ हैं. वे सार्वजनिक धन में अरबों पैसो को खर्च कर रहे हैं और लोगों के लोकतांत्रिक और कानूनी अधिकारों को कुचलने की अपनी हताशा में ‘दुतेर्ते के सामने हजारों आत्मसमर्पण करने वाले’ की झूठी तस्वीर चित्रित करने के लिए अनजाने में उनके दावों का खंडन कर रहे हैं कि क्रांति को लोगों का समर्थन नहीं है. उनका हालिया दावा ‘20,000 से अधिक ने आत्मसमर्पण किया है’, हालांकि, बाल्टी में एक मात्र गिरावट है क्योंकि एनपीए का जन आधार आसानी से ग्रामीण इलाकों में कुछ मिलियन लोगों तक चलता है.

इस साल, हम जश्न मनाएंगे कि कैसे पार्टी, क्रांतिकारी ताकतों और लोगों ने राज्य आतंकवाद के हमले के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, कैसे वे अपने अधिकारों के लिए खड़े हैं और कैसे वे प्रतिक्रियावादी राज्य बलों द्वारा क्रूर हत्याओं और लोगों के अधिकारों के बड़े पैमाने पर उल्लंघन के बावजूद दृढ़ संकल्प दिखा रहे हैं.

आइए हम जश्न मनाएं कि कैसे पार्टी और क्रांति ने अब तक डुटर्टे और उनके सशस्त्र मंत्रियों को पार्टी और एनपीए को ‘वर्ष के अंत तक’ डुटर्टे के कार्यकाल 2022 में नष्ट करने या कुचलने की घोषणाओं में निराश किया है, 2017 के बाद से बार-बार विज्ञापन मतली और बाद में ‘अंत तक’ फिर से समायोजित किया गया.

आइए हम जश्न मनाएं कि कैसे पार्टी, एनपीए और फिलीपींस के नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफपी) के सहयोगी संगठन नए कैडर, नए रेड फाइटर्स, नए क्रांतिकारी कार्यकर्ताओं की भर्ती करना जारी रखते हैं, जो दुतेर्ते के अत्याचार की क्रूर वास्तविकताओं से लड़ने के लिए शिक्षित हैं और लोगों की लोकतांत्रिक क्रांति में शामिल हैं.

आइए हम अंतरराष्ट्रीय सर्वहारा और साम्राज्यवाद विरोधी एकजुटता का भी जश्न मनाएं – दुनिया भर में राष्ट्रीय और सामाजिक मुक्ति के लिए लड़ने वाली सभी ताकतों की एकता. सीपीपी और फिलीपीन क्रांति दुनिया भर में साम्राज्यवादी विशाल और सभी दमनकारी और प्रतिक्रियावादी ताकतों से लड़ने वाले कई क्रांतिकारी आंदोलनों में से एक है.

पार्टी की 53वीं वर्षगांठ का समारोह कहां आयोजित किया जाएगा ? पार्टी की आगामी वर्षगांठ का उत्सव जहां भी पार्टी की शाखाएं, छच्। की इकाइयां और क्रांतिकारी जन संगठनों के अध्याय होंगे, कारखानों, डॉक, मॉल और अन्य कार्यस्थलों में, शहरी गरीबों के समुदायों में, निजी घरों के अंदर, स्कूल परिसरों, अस्पतालों में, सरकारी कार्यालयों में, विदेशों में प्रवासी फिलिपिनों समुदायों के बीच, और निश्चित रूप से, गुरिल्ला क्षेत्रों में और ग्रामीण समुदायों और एनपीए के पर्वतीय शिविरों के आधार क्षेत्रों में.में आयोजित किया जाएगा.

बैठकें और सभाएं होंगी, बड़ी और छोटी. दुतेर्ते और एएफपी इन जश्न मनाने वाली बैठकों और सभाओं को रोकने के लिए निश्चित रूप से सब कुछ करेंगे. इस प्रकार, यह महत्वपूर्ण है कि लोगों की तालियों और जयकारें दुश्मन को अंधा और बहरा रखने के लिए अत्यधिक प्रयास किए जाएं.

26 दिसंबर को, सभी सीपीपी कार्यकर्ताओं और सदस्यों से आग्रह किया जाता है कि वे पार्टी का लाल झंडा फहराएं और एक बार फिर सर्वहारा वर्ग और लोगों की सेवा करने, आवश्यक बलिदान करने, सभी बाधाओं को पार करने और लोगों की लोकतांत्रिक क्रांति को आगे बढ़ाने के लिए जीत तक अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने की शपथ लें.

Read Also –

 

प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर हैण्डल पर फॉलो करे… एवं ‘मोबाईल एप ‘डाऊनलोड करें

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In गेस्ट ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…