Home गेस्ट ब्लॉग इक्वाडोर के क्रांतिकारी पार्टी की ‘लोकप्रिय एकता’ के सबक

इक्वाडोर के क्रांतिकारी पार्टी की ‘लोकप्रिय एकता’ के सबक

33 second read
0
0
449

इक्वाडोर की सरकार द्वारा गैर कानूनी घोषित क्रांतिकारी पार्टी PCMLE (मार्क्सवादी-लेनिनवादी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इक्वाडोर) भूमिगत रहते हुए अपने विभिन्न जनसंगठनों, संयुक्त मोर्चाओं के माध्यम से जनसमुदाय के क्रांतिकारी कार्य कर रहे हैं. इन्हीं संयुक्त मोर्चाओं में से एक, जिसका नाम ‘लोकप्रिय एकता’ रखा गया है, के कार्यों और उससे हासिल सबक का यह दस्तावेज ‘क्रांतिकारी डेमोक्रेसी’ नामक एक पत्रिका के April 2020, Vol. XXV, No. 2 में फ्रेंच भाषा मेें प्रकाशित किया गया था, जिसका अनुवाद फ्रेंच से हिन्दी में किया गया है, यहां पाठकों और खासकर उनलोगों के लिए प्रस्तुत है, जो दुनिया में कहीं भी भूमिगत क्रांतिकारी आन्दोलन चला रहे हैं. चूंकि अनुवाद बहुत अच्छा नबन पाया है इसलिए पाठकों को होने वाली असुविधा के लिए हम खेद प्रकट करते हैं.- सम्पादक

1. आज इक्वाडोर में लोकप्रिय एकता के मोर्चे के गठन के लिए ऐतिहासिक प्राथमिकताएँ क्या थीं ? जनता की लोकतांत्रिक ताकतों के एकीकरण की इस महत्वपूर्ण प्रक्रिया में पार्टी की क्या भूमिका थी ?

हमारी पार्टी एक गैर-कानूनी संगठन है, इसकी आंतरिक संरचना और संचालन गुप्त है, लेकिन इसकी राजनीति और कार्य सार्वजनिक हैं, हम विभिन्न उपकरणों (ट्रांसमिशन बेल्ट), जैसे कि जन संगठनों और राजनीतिक मोर्चों के माध्यम से कार्य करते हैं. हम न केवल अपने प्रचार (अखबार, वेब, सोशल नेटवर्क आदि) के साथ, बल्कि पार्टी की ओर से भी सार्वजनिक कार्य करते हैं, लेकिन आंदोलन के काम के साथ जो हमारे सदस्य कार्य क्षेत्रों में करते हैं; हमारे पास आधिकारिक पार्टी के प्रवक्ता भी हैं, इससे हम बुर्जुआ वैधानिकता का लाभ उठा सकते हैं.

लोकप्रिय एकता एक पंजीकृत राजनीतिक दल के रूप में जनता का एक राजनीतिक आंदोलन है. अपने प्रोग्रामेटिक दस्तावेजों में, यह बताता है कि लोकप्रिय एकता की कार्रवाई और संघर्ष सामाजिक मुक्ति प्राप्त करने के लिए श्रमिकों और लोगों की लड़ाई में विकसित होती है, विदेशी निर्भरता के साथ टूटती है और समाजवाद की ओर अग्रसर होती है. इसे एक वामपंथी, साम्राज्यवाद-विरोधी राजनीतिक संगठन के रूप में परिभाषित किया गया है, जो शासक वर्गों और साम्राज्यवाद द्वारा इक्वाडोर के श्रमिकों और लोगों के खिलाफ किए गए शोषण और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ता है; इसलिए यह एक लोकप्रिय, लोकतांत्रिक, साम्राज्यवाद-विरोधी सरकार की स्थापना के उद्देश्य से है.

लोकप्रिय एकता का गठन 2014 के सितंबर में एक राजनीतिक आंदोलन के रूप में किया गया था, लेकिन इसके पीछे कई साल लगे. 1970 के दशक में, हमारा देश एक सैन्य तानाशाही के अधीन था, जिसने 1978 में एक संवैधानिक शासन में लौटने की योजना की स्थापना की. इन परिस्थितियों में, हमारी पार्टी ने एक कानूनी राजनीतिक आंदोलन बनाने की आवश्यकता पर चर्चा की (जो लोकप्रिय लोकतांत्रिक आंदोलन – एमपीडी का नाम लिया), जो राजनीतिक कार्रवाई के लिए जनता का एक साधन बन जाएगा, जो सभी लोकप्रिय क्षेत्रों को एक साथ लाएगा. एक देशभक्त जन सरकार के लिए लड़ना चाहते थे जो श्रमिकों और लोगों की जरूरतों को पूरा करे, जो विदेशी निर्भरता से टूट जाए, जो लोकतांत्रिक अधिकारों और लोगों की स्वतंत्रता को बढ़ावा दे. उस समय, एमपीडी के प्रोग्रामेटिक दस्तावेजों ने यह नहीं बताया कि इसका संघर्ष समाजवाद के लिए लोगों के ऐतिहासिक संघर्ष का हिस्सा था; इस आशय का एक बयान 1990 के दशक में आयोजित अधिवेशन में आधिकारिक तौर पर अपने सिद्धांतों की घोषणा में शामिल किया गया था.

एमपीडी के गठन का उद्देश्य PCMLE (मार्क्सवादी-लेनिनवादी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इक्वाडोर) को कानूनी ‘कवर’ देना नहीं था; हमने हमेशा प्रस्तावित किया कि एमपीडी की अपनी संगठनात्मक संरचना (राष्ट्रीय नेतृत्व, प्रांतीय नेतृत्व, केंटन नेतृत्व और ब्रिगेड जो आधार की संरचना थी) होनी चाहिए. पार्टी ने अपनी संरचना को गुप्त रखना जारी रखा. यहां तक ​​कि एक पहली दिशानिर्देश स्थापित किया, हालांकि पार्टी के सदस्य एमपीडी से सक्रिय हैं और उनमें से केवल कुछ ही कानूनी रूप से आंदोलन में पंजीकृत हैं. यह पार्टी के गुप्त चरित्र की रक्षा के लिए है. कानून द्वारा स्थापित सभी आवश्यकताओं का अनुपालन करने के बाद, एमपीडी को कानूनी रूप से 1979 में एक राजनीतिक पार्टी के रूप में मान्यता दी गई थी, जिसमें अन्य चीजों के साथ-साथ कुछ सदस्यों की भी आवश्यकता थी.

एमपीडी को सार्वजनिक रूप से, खुले तौर पर, लोकप्रिय मोहल्लों में, कार्यस्थलों, विश्वविद्यालयों, स्कूलों, समुदायों, संघों आदि में बनाया गया था. इसकी संरचना की कल्पना एक ऐसे मोर्चे के रूप में नहीं की गई जो अन्य संगठनों को शामिल करता है, लेकिन व्यक्तिगत सदस्यता के साथ एक वामपंथी राजनीतिक आंदोलन के रूप में इसकी कल्पना की गई. एमपीडी के सदस्य वे लोग हो सकते हैं जो इसके उम्मीदवारों को समर्थन और वोट देते हैं, लेकिन एक सक्रिय और स्थायी काम के बिना या ब्रिगेड में एक सक्रिय और संगठित तरीके से भाग लेते हैं, जैसा कि हमने कहा है, उनके आधार संगठन थे.

एमपीडी ने पूरे देश में अपनी संगठनात्मक संरचना और राजनीतिक प्रभाव का विस्तार किया. 1979 से हमने सभी राष्ट्रीय और अनुभागीय चुनावी प्रक्रियाओं में भाग लिया है; निश्चित समय में हम नेशनल असेंबली, नगरपालिका पार्षदों, कुछ महापौरों में प्रतिनियुक्ति जीतने में कामयाब रहे. यह वाम के लिए एक राजनीतिक संदर्भ बिंदु बन गया, जिसे एक लड़ने वाली पार्टी के रूप में पहचाना गया; इस प्रकार, यह पूंजीपति और उसकी सरकारों द्वारा हमला किया गया, जिसने इसे ‘प्रस्तावों के बिना विरोधी’ और ‘हिंसक’ होने का आरोप लगाया श्रमिकों, युवाओं, किसानों, महिलाओं आदि के विरोध कार्यों में. हम सुनिश्चित करते हैं कि इसके बैनर, इसके सदस्य, हमेशा मौजूद रहें.

पूंजीपति ने आग्रह किया कि PCMLE और MPD के बीच के लिंक को दिखाने की कोशिश की जाए. यह कहा कि बाद वाला PCMLE के ‘कवर’, ‘एक साधन’ से ज्यादा कुछ नहीं था; इसके खिलाफ एमपीडी नेताओं ने हमेशा अपनी राजनीतिक स्वायत्तता का बचाव किया, ताकि इसकी कानूनी स्थिति से वंचित होने जैसी समस्याओं से बचा जा सके. वास्तव में, जनता के सबसे उन्नत क्षेत्रों और अन्य राजनीतिक ताकतों को दोनों संगठनों के बीच संबंधों के बारे में पता था.

राफेल कोरे की सरकार के तहत, जिसे लोकप्रिय आंदोलन और वामपंथी संगठनों (विशेष रूप से हमारी पार्टी सहित) को सताया गया था, एमपीडी को अवैध बना दिया गया था. इसके लिए कोई कानूनी कारण नहीं थे, लेकिन कोर्रा और पूंजीपति वर्ग का राजनीतिक उद्देश्य हमें राजनीतिक परिदृश्य से दूर करना था.

जब कोर्रा की सरकार समाप्त हो गई, तो यह दिखाया गया कि पार्टियों की रजिस्ट्री से MPD को हटाना गैरकानूनी था, और कानूनी मान्यता हमें बहाल कर दी गई थी. हालाँकि, जैसे ही MPD की घोषणा हुई, हमारी पार्टी ने एक नए राजनीतिक आंदोलन के गठन की दिशा में काम करने का निर्णय लिया, जो MPD द्वारा बनाई गई उपस्थिति और राजनीतिक प्रभाव का उपयोग करेगा : यह है ‘लोकप्रिय एकता’ (UP) 2014.

आधार के अपने नेतृत्व संगठनों (जिसे अब नाभिक कहा जाता है) के गठन के एक नए राष्ट्रीय भर्ती अभियान के अनुपालन के बाद, यूपी (लोकप्रिय एकता) को कानूनी मान्यता प्राप्त है. जब MPD के लिए वैधता बहाल की गई थी, तो एक राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था, जिसमें MPD और UP को औपचारिक रूप से विलय कर दिया गया था, जिससे ‘लोकप्रिय एकता’ एकमात्र पार्टी बन गई थी.

लोकप्रिय एकता केवल वह नहीं है जिसे ‘PCMLE का चुनावी साधन’ माना जा सकता है. दरअसल, हम मार्क्सवादी-लेनिनवादी कम्युनिस्ट ‘लोकप्रिय एकता’ के माध्यम से और साथ में चुनावी संघर्ष में भाग लेते हैं, लेकिन यूपी स्थायी राजनीतिक कार्रवाई का एक आंदोलन है; यह न केवल चुनावी प्रक्रियाओं में भाग लेता है, यह लगातार देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे विविध राजनीतिक घटनाओं पर बोलता है, यह समर्थन करता है और विभिन्न लोकप्रिय क्षेत्रों द्वारा उठाए गए मांगों में मौजूद रहता है.

इस अंतिम चुनावी प्रक्रिया में – यह अभी भी स्पष्ट है कि दूसरे दौर में कौन जाएगा – यूपी ने प्रस्ताव की पहल की कि हम स्वदेशी आंदोलन से बाहर आए उम्मीदवार का समर्थन करेंगे, हमने एक सामाजिक गठन का आह्वान किया राजनीतिक ध्रुव (लोकप्रिय संगठनों और वाम दलों की राजनीतिक ताकतों के साथ) और फिर विशेष रूप से, हमने पचकटिक आंदोलन (स्वदेशी आंदोलन के साथ देश में पहचाने जाने वाले) के साथ चुनावी गठबंधन का प्रस्ताव रखा.

PCMLE के रूप में हम सार्वजनिक रूप से याकू पेरेज़ की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी और लोकप्रिय एकता के उम्मीदवारों के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हैं. हमने हमेशा इस अर्थ में कार्य किया है, अर्थात, PCMLE, UP के उम्मीदवारों के लिए अपना समर्थन सार्वजनिक करता है (इससे पहले कि हम MPD के संबंध में ऐसा ही करते).

यूपी (और एमपीडी) का गठन, जैसा कि हमने पहले ही कहा है, सरकार से लिए लड़ने के लिए एक राजनीतिक संगठन के साथ इक्वाडोर के श्रमिकों, युवाओं, महिलाओं और लोगों को प्रदान करना है; यह जनता के बीच राजनीतिक प्रभाव का विस्तार करने के लिए एक उपकरण है, उन्हें वामपंथियों के विचारों के करीब लाने के लिए और साथ ही, यह सबसे उन्नत क्षेत्रों को पीसीएमएलई के करीब लाने का काम करता है; यूपी क्रांतिकारी ताकतों के संचय का साधन है. अंततः, UP एक ​​ऐसा साधन है जो PCMLE की अपनी संरचना की उपेक्षा किए बिना हमारी पार्टी को अधिक खुले और सार्वजनिक तरीके से राजनीतिक गतिविधि विकसित करने में मदद करता है.

2. इस मोर्चे की प्रकृति क्या है ? क्या यह केवल वाम और लोकतांत्रिक दलों के ‘ऊपर’ से एक ‘गठबंधन’ है ? या क्या यह लोगों का एक आंदोलन है, जिसके राजनीतिक और संगठनात्मक उद्देश्य अनुकूलित और आवश्यक हैं ? इसके राजनीतिक और संगठनात्मक लक्ष्य क्या हैं ? संगठन के बारे में अधिक जानकारी: क्या संघर्ष के लिए स्थानीय राजनीतिक निकाय और लोगों की विधानसभाएं हैं ? और क्या इसमें एक सामूहिक चरित्र है ? या यह संसदीय रणनीति है जो केंद्र में थी ? क्या संसदीय गुट और आंदोलन के बीच कोई मूल संबंध विकसित हुआ ?

इनमें से कई चिंताओं को पिछले बिंदु में समझाया गया है. यूपी एक ‘गठबंधन’ नहीं है, यह विभिन्न राजनीतिक आंदोलनों या संगठनों के एक समूह का परिणाम नहीं है. यह एक राजनीतिक आंदोलन है, और हम इसे एक आंदोलन के रूप में संदर्भित करते हैं, क्योंकि अगर हम इसे वर्ग की कसौटी पर कसते हैं, तो पार्टियां एक वर्ग के हितों का प्रतिनिधित्व करती हैं, और यूपी लोकप्रिय क्षेत्रों के श्रमिकों, महिलाओं और युवाओं के हितों का प्रतिनिधित्व करता है, स्वदेशी लोगों, आदि. कानूनी तौर पर इसे एक राजनीतिक पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त है; इसकी संगठनात्मक संरचना में एक पार्टी का उचित रूप है: एक राष्ट्रीय नेतृत्व, देश के क्षेत्रीय संगठन और आधार के केन्द्र के अनुसार स्थानीय नेतृत्व. इसके सदस्य व्यक्तिगत रूप से जुड़ते हैं. पार्टी यूपी के माध्यम से कार्य करती है, लेकिन यूपी को बनाने वाले सभी लोग पार्टी के सदस्य नहीं हैं; उद्देश्य जनता के अन्य क्षेत्रों में काम का विस्तार करना ठीक है.

संगठनात्मक इकाइयां नियमित रूप से कार्य करती हैं: वे राजनीतिक पदों पर चर्चा करते हैं, एक दृष्टिकोण को परिभाषित करते हैं जो उन्हें सार्वजनिक करता है, कार्य स्थापित करता है, आदि. केन्द्र भी नियमित रूप से कार्य करता है; इसे हासिल करना आसान नहीं है, लेकिन इसे पूरा करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.

जिस गतिविधि में हम बड़े पैमाने पर आंदोलन कर रहे हैं, उसमें हम अलग-अलग मोर्चों पर काम कर रहे हैं: यूपी केवल राजनीतिक कार्यों के लिए पार्टी का एकमात्र साधन नहीं है, हमारे पास हमारे कार्यकर्ता महासंघ (यूजीटीई – इक्वाडोर के श्रमिक संघ) हैं, हम (UNE – National Union of Educators) के सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक संघ का नेतृत्व करते हैं, हम उच्च विद्यालयों और विश्वविद्यालयों (FESE) के छात्र संगठनों के नेतृत्व में हैं  (इक्वाडोर के माध्यमिक छात्रों के संघ, FEUE – यूनिवर्सिटी ऑफ इक्वाडोर के छात्र), हमारे पास एक राष्ट्रीय संगठन है जो खुदरा व्यापारियों (CUCOMITAE) को एक साथ लाता है, हमने कलाकारों को लोकप्रिय कलाकारों के संघ में संगठित किया है, पड़ोस के काम के लिए सीयूबीई का गठन किया है. (इक्वाडोर के पड़ोसी संघ का एकात्मक संघ), हम मुख्य रूप से किसान सामाजिक सुरक्षा के राष्ट्रीय संघ (Feunassc) के सदस्यों के माध्यम से किसान कार्य करते हैं; ये सभी जनता के प्राकृतिक संगठन हैं. राजनीतिक मोर्चों के रूप में, हमारे पास इक्वाडोर (जेआरई) के क्रांतिकारी युवा, संगठन वीमेन फॉर चेंज और विश्वविद्यालयों में हमारे पास विशिष्ट राजनीतिक मोर्चें हैं.

हम इसे स्पष्ट करने के लिए बताते हैं कि बड़े पैमाने पर कार्रवाई में हम अलग-अलग ट्रांसमिशन बेल्ट के विभिन्न मोर्चों की भागीदारी को जोड़ते हैं; हम केवल यूपी के साथ ही काम नहीं करते. कुछ मामलों में, यूपी का उपस्थित होना भी उचित नहीं है (उदाहरण के लिए, मजदूरों के आंदोलन के कुछ क्षेत्रों में, मालिकों द्वारा प्रतिशोध से बचने के लिए) और हम संघ महासंघ या लोकप्रिय मोर्चे के भीतर काम करते हैं, जो एक संगठन है, लोकप्रिय संगठनों की कार्रवाई और संघर्ष की एकता और समन्वय. लोकप्रिय मोर्चे के माध्यम से, हमने ट्रेड यूनियन के अन्य संगठनों के साथ एकात्मक नीति की स्थापना की है और लोकप्रिय आंदोलन, जैसे कि FUT (एकात्मक वर्कर्स फ्रंट – जो ट्रेड यूनियन फेडरेशनों के साथ मिलकर) और स्वदेशी कॉन के मुख्य संगठन के साथ (इक्वाडोर के स्वदेशी राष्ट्रीयताओं का राष्ट्रीय संघ).

हाल के वर्षों में हमें राष्ट्रीय सभा में प्रतिनिधित्व नहीं मिला है; हालाँकि, इस संबंध में हमारा अनुभव मज़दूरों के खिलाफ पूंजीपतियों की नीति को निरूपित करने, लोकप्रिय क्षेत्रों की आकांक्षाओं को दर्शाने वाले कानूनों को प्रस्तावित करने के लिए इन अभ्यावेदन का लाभ उठाने का रहा है, जो उनकी स्वीकृति के लिए जनसमूह को बढ़ावा देते हैं या प्रेरित करते हैं. हमारे संघों ने ट्रेड यूनियनों, समुदायों आदि के साथ काम किया है. हम नगरपालिका परिषदों के प्रतिनिधियों के संबंध में यही मानदंड लागू करते हैं.

लोकप्रिय आंदोलन में एकता की नीति मौलिक है. लोकप्रिय मोर्चा, FUT और कोनी की संयुक्त कार्रवाई जनता के संघर्ष के विकास के लिए महत्वपूर्ण है. इसकी शक्ति का सबसे ताजा उदाहरण अक्टूबर, 2019 के लोकप्रिय स्वदेशी उत्थान में दिखाया गया था. उस लोकप्रिय विद्रोह में अभिनेता आज युक पेरेस की उम्मीदवारी के साथ खुद को व्यक्त कर रहे हैं.

3. क्या आप मजदूर वर्ग और इक्वाडोर के लोगों के संघर्ष के लिए मोर्चा के अनुभव और परिणाम और इसके राजनीतिक महत्व को साझा कर सकते हैं ? इसकी कमजोरियाँ ?

पिछले दो प्रश्नों में जो बताया गया है, उससे इस नीति के अनुभव और महत्व को देखा जा सकता है. सामान्य शब्दों में, हम यह इंगित कर सकते हैं कि यह एक सकारात्मक अनुभव है, क्योंकि इसने सर्वहारा वर्ग की पार्टी को राजनीतिक रूप से सक्रिय होने की अनुमति दी है, जो पूरे समाज के लिए खुला है. यूपी की नीति, पार्टी की नीति का जवाब देती है और इसलिए, पार्टी के रणनीतिक उद्देश्यों के तहत तैयार की जाती है. हम जनता के राजनीतिकरण के काम में, उनके राजनीतिक संगठन और संघर्ष में आगे बढ़ने में सक्षम रहे हैं.

जाहिर है कि हमारी सीमाएँ और कठिनाइयाँ हैं. हम हमेशा पार्टी के लिए नए लोगों के संगठन और भर्ती के लिए बड़े पैमाने पर काम का उपयोग नहीं करते हैं जो हम यूपी (और अन्य ट्रांसमिशन बेल्ट) के साथ करते हैं, लेकिन यह एक संघर्ष है कि हम हर समय लड़ रहे हैं. यूपी के आधार संगठनों के कामकाज में भी समस्याएं हैं; वे हमेशा नियमित रूप से कार्य नहीं करते हैं; वहाँ भी केन्द्र की समस्याएं हैं जो बड़े पैमाने पर काम नहीं करते हैं और कार्यकर्ताओं के समूह बन जाते हैं – जो बुरा नहीं है – लेकिन वे अपने प्रभाव या कार्रवाई के क्षेत्र का विस्तार नहीं करते हैं. हम मानते हैं कि हमने यूपी के माध्यम से राजनीति में जो कुछ भी किया है, उसकी संगठनात्मक संरचना व्यापक होनी चाहिए, कई और अधिक; यह हमारे लिए और अधिक ध्यान देने और उनके आधार केन्द्र के निर्माण के लिए अधिक प्रयासों को आवंटित करने की आवश्यकता को जन्म देता है.

4. क्या संकट के खिलाफ लोगों के लोकतांत्रिक मोर्चों के लिए सामान्य स्थितियां हैं, पूंजीवादी और अंतर-साम्राज्यवादी विरोधाभासों का गहरा होना, फासीवाद और युद्ध के खतरे हैं, या क्या यह एक देश से दूसरे देश में और किस तरह से भिन्न होता है ?

क्रांतिकारी कार्य में एकात्मक नीति निहित है. सर्वहारा वर्ग की पार्टी का दायित्व है – और आवश्यकता है – श्रम आंदोलन के भीतर इस अर्थ में एक नीति विकसित करने के लिए, क्योंकि कई ताकतें इसके भीतर काम करती हैं, और मजदूरों के आंदोलन से एकतरफा नीति बाकी ड्राइविंग बलों की ओर क्रांति, यानी अर्ध-सर्वहारा वर्ग, किसानों, युवाओं और कामकाजी महिलाओं, सार्वजनिक कर्मचारियों, प्रगतिशील बुद्धिजीवियों के क्षेत्रों की ओर. अगर अपनी पार्टी के साथ सर्वहारा वर्ग क्रांति की पूरी ताकत को आकर्षित करने में सक्षम नहीं है, तो क्रांति को तोड़ने और विजयी होने के लिए कई कठिनाइयां होंगी.

यह एकात्मक नीति विशेष समय में, विशेष कार्यों में व्यक्त की जाती है, लेकिन इसे भी व्यक्त किया जाना चाहिए या संगठनात्मक रूप लेना चाहिए, जैसे कि प्लेटफार्म, ट्रेड यूनियनों के समन्वयक, लोकप्रिय और राजनीतिक संगठन, लोकप्रिय मोर्चों आदि. उनकी रचना, राजनीतिक और आर्थिक प्रस्तावों और विरोध बैनर को क्या निर्धारित करता है ? विशिष्ट राजनीतिक परिस्थितियां वह दृश्य हैं जिसमें सर्वहारा वर्ग की पार्टी अपनी गतिविधि विकसित करती है; लेकिन अगर हम इस बात को ध्यान में रखते हैं कि मोहरा पार्टी को ड्राइविंग बलों को आकर्षित करना है, तो उसे दीर्घकालिक एकात्मक निकाय बनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखना चाहिए.

हमारे देश में, राफेल कोरी की सत्तावादी सरकार का सामना करने की आवश्यकता ने देश में मुख्य लोकप्रिय संगठनों के बीच कार्रवाई की एकता को मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त किया, जिससे सरकार के खिलाफ लोकप्रिय संघर्ष का नेतृत्व करने के लिए एक संगठन का गठन हुआ. उस संगठन के नेतृत्व से, तथाकथित कांग्रेस या संसद के गठन का आह्वान फिर से शुरू हो गया (एक ऐसा ही अनुभव वर्षों पहले सामने आया, महुआड और बुकाराम की सरकारों के खिलाफ संघर्ष के बीच जो लोकप्रिय एकता द्वारा फेंक दिए गए थे). पीपल्स की इस कांग्रेस ने अक्टूबर, 2019 के लोकप्रिय स्वदेशी विद्रोह के दौरान भी काम किया. बुनियादी बात यह है कि कांग्रेस, जिसे कुछ प्रांतों में भी दोहराया गया था, एक विधानसभा का कार्य है, और वे लोकप्रिय संगठनों के मुख्य राष्ट्रीय नेता हैं ( FUT, लोकप्रिय मोर्चा, कोनी और अन्य) जो कांग्रेस के प्रमुख के कार्य को पूरा करते हैं या उनका अभ्यास करते हैं. पीपल्स की कांग्रेस ने सरकार द्वारा लोगों और देश की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाली समस्याओं का सामना करने और हल करने के लिए किए जाने वाले उपायों के आर्थिक-राजनीतिक कार्यक्रम पर चर्चा की; देश के लोकप्रिय और संप्रभु हितों के प्रस्तावों के साथ एक कार्यक्रम.

हमें लगता है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तर्क समान होना चाहिए, अर्थात विश्व स्तर पर बलों के सहसंबंध द्वारा निर्धारित परिस्थितियों का जवाब देना होगा, सर्वहारा वर्ग को राजनीतिक अभिनेता बनने की जरूरत उस संदर्भ में अपनी आवाज और पहचान. अंतर्राष्ट्रीय कम्युनिस्ट आंदोलन का इस संबंध में अनुभव है; हम फासीवाद का सामना करने के लिए कम्युनिस्ट इंटरनेशनल के संकल्पों और कार्यों में इसका अध्ययन कर सकते हैं, और ड्राइविंग बलों के विभिन्न बड़े क्षेत्रों के भीतर काम के लिए निर्धारित दिशा-निर्देश दे सकते हैं.

हमें लगता है कि हमने इस विनिमय के दौरान कक्षा की संरचना के प्रश्न को स्पष्ट कर दिया है.

क्रांतिकारी सवेज राडा सरबिजे

(रिवोल्यूशनरी डेमोक्रेसी भारत से अप्रैल और सितंबर में प्रकाशित होने वाली अर्ध-सैद्धांतिक और राजनीतिक पत्रिका है. इसमें साम्यवादी आंदोलन, विशेष रूप से रूस, चीन और भारत से संबंधित समस्याओं, आधुनिक संशोधनवाद की उत्पत्ति, यूएसएसआर में पूंजीवाद की बहाली और अंतर्राष्ट्रीय कम्युनिस्ट आंदोलन में विकास की समस्याओं पर सामग्री शामिल है.)

[प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर हैण्डल पर फॉलो करे…]

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In गेस्ट ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…