Home गेस्ट ब्लॉग किसानों के द्वारा फसल नष्ट करने पर चिल्लाता मीडिया

किसानों के द्वारा फसल नष्ट करने पर चिल्लाता मीडिया

4 second read
0
0
310

किसानों के द्वारा फसल नष्ट करने पर चिल्लाता मीडिया

लो जी, मीडिया एक बार फिर जाग गया है. जब से किसानों ने जनविरोधी, किसान विरोधी कृषि कानूनों की वापसी हेतु अपने आन्दोलन जारी रखने वास्ते कहा है कि ‘भले ही हमें अपनी दो-चार एकड़ फसल नष्ट करनी पडे, हम बगैर अपनी मांग माने घर वापस नहीं जाएंगें’, चौकन्ना होते हुए मीडिया ने अपने भोंभे के माध्यम से चिल्लाना शुरू किया कि ‘देखो किसानों को उनके नेता कितनी गलत पट्टी पढ़ा रहे हैं.’

हालांकि किसान नेताओं ने कह दिया है कि भैया ऐसा न करो. पर उन्होंने तो उन प्रदर्शनकारियों को भी लाल किला जाने को नहीं कहा था जो वहां नाटकीय अंदाज में पहुंच गये थे और जिसकी खातिर मीडिया आज तक नयी-नयी मनगढंगत कहानी लेकर उनके पीछे पड़ा है. कुछ उसी अंदाज में गलत पट्टी पढ़ाने के शोर के साथ मीडिया उनके पीछे पड़ गया है.

मीडिया के लिए ये खबर, खबर नहीं बनती कि अमेरिका अपने ज्यादा पैदा हुए अनाज को इस डर से समुद्र में डुबो देता है कि कहीं भाव न गिर जाए, तो भारत भी अपने अन्न भंडार को गरीबों में नहीं बांटता भले उस पर चूहे पलते रहें, गरीब नहीं पलने चाहिए .

मुल्क में इधर बीस सालों में चार लाख से ज्यादा किसानों ने अपनी बदहाली से तंग आकर आत्महत्या की है. हालांकि यह आत्महत्या नहीं शासन व्यवस्था द्वारा की गई हत्या है, पर किसी में संवेदना नहीं जागी.

दिल्ली बॉर्डर पर पत्थरों के बङे-बङे टीले, पुलिस से धक्का-मुक्की और पानी की बौछारें, बुलडोजर, जेसीबी मशीनें, पुलिस और सत्ता पोषित अपराधियों की लाठियां, हाइवे को खोद देने की कोशिशों के बावजूद लगातार किसानों का शानदार अनुशासित आन्दोलन इनके दिल-दिमाग को नहीं झकझोड़ता. इन्हें अचानक याद आया कि अरे यह फसल तो देश की अमानत है और इसे नष्ट करना देशद्रोह है, संवेदनहीनता की हद है, मेहनत का अपमान है.

चलो अच्छा है कि दो-चार एकड नष्ट करने के ऐलान के साथ किसान इस काबिल बने कि यह तो देश की अमानत है. देशद्रोह तो आजकल कुछ भी हो सकता है. पर किसानों के सरकार के तमाम तरह के दमनात्मक रवैये के बावजूद इस कदर बैठे रहना यह साबित करता है कि उन्हें किसी ने बहकाया नहीं है और न ही वे यूं ही उठ जाएंगे.

  • संजय श्याम

[प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर हैण्डल पर फॉलो करे…]

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In गेस्ट ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…