Home ब्लॉग इंटर के परीक्षा कॉपियों की पुनः जांच की मांग को लेकर आमरण अनशन

इंटर के परीक्षा कॉपियों की पुनः जांच की मांग को लेकर आमरण अनशन

3 second read
1
2
1,226

 आमरण अनशन पर बैठेेेे हैं आप कार्यकर्ता

प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा बिहार में 12वीं के परीक्षा की कापी जांच की गई है, जिसका परिणाम यह हुआ कि 1200000 विद्यार्थियों में से 800000 विद्यार्थी को परीक्षा में फेल कर दिया गया. परीक्षा परिणाम में वैसे छात्रों की भी संख्या है जो आईआईटी, IIT मेन जैसे कठिन कंपटीशन को सफलतापूर्वक निकाल लिया है, पर उसे इंटर के परीक्षा परिणाम में एक, दो और तीन अंक दिए गए हैं. यह साफ तौर पर बिहार में शिक्षा व्यवस्था के बदहाली की जीती-जागती मिशाल है.

आमरण अनशन के समर्थन में पुतला दहन

इतना ही नहीं बिहार के टॉपर देशभर में मजाक के पात्र बन गए हैं. यहां के टॉपर अपने साथ बदनामी का एक लेबल लगाकर सीधे जेल पहुंचा रहे हैं यह बिहार की शिक्षा व्यवस्था में व्याप्त भ्रष्टाचार को बखूबी उजागर करता है. ऐसे में आम आदमी पार्टी की बिहार यूनिट की ओर से शिक्षा व्यवस्था की बदहाली और इसमें व्याप्त भ्रष्टाचार के खिलाफ पिछले कई दिनों से गांधी मूर्ति, गांधी मैदान, पटना के समीप आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं. उनकी मांग है कि परीक्षा में व्याप्त अराजकता और कॉपी जांचने में हुई भ्रष्टाचार के खिलाफ उन तमाम कॉपियों का पुनः परीक्षण किया जाए और छात्रों को उनका उचित अंक प्रदान किया जाए ताकि वह अपने भविष्य के सुनहरे सपनों को साकार कर सके. वहीं इस भ्रष्टाचार के जिम्मेवार अधिकारियों पर कानूनी कार्रवाई की जा सके.

आम आदमी पार्टी बिहार सरकार के समक्ष अपनी मांगों को रखते हुए आज 6वें दिन भी अनशन पर हैं. परंतु बिहार के छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही नीतीश कुमार की सरकार के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही है. इसके उलट बजाय समस्या को हल करने के नीतीश कुमार की पुलिस अनशनकारी आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को ही जबरदस्ती उठाकर पीएमसीएच में डाल दिया गया है परंतु अभी तक उनके मांग पर कोई कार्यवाही नहीं की गई.

आमरण अनशन के समर्थन में एकदिवसीय उपवास

आम आदमी पार्टी बिहार सरकार से यह भी मांग की है कि शैक्षणिक कामों में जुटे शिक्षकों को गैर शैक्षिक कार्यों से अलग कर दिया जाना चाहिए ताकि वह शैक्षिक पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित कर सके. वहीं गैर-शैक्षणिक कामों के लिए एक अलग व्यवस्था का निर्माण किया जाना चाहिए.

वहीं परीक्षा कॉपियों की जांच में अयोग्य लोगों के माध्यम से कॉपी जांच किये जाने के वीडियो के सोशल मीडिया में वायरल हो जाने से छात्र व अभिभावकों में काफी रोष व्याप्त हो गया है और आन्दोलनों की ओर अग्रसर हो गये हैं.

Read More

आपः बिहार में शिक्षा की बदहाली के सवाल पर नीतीश कुमार के नाम खुला पत्र

ROHIT SHARMA

BLOGGER INDIA ‘प्रतिभा एक डायरी’ का उद्देश्य मेहनतकश लोगों की मौजूदा राजनीतिक ताकतों को आत्मसात करना और उनके हितों के लिए प्रतिबद्ध एक नई ताकत पैदा करना है. यह आपकी अपनी आवाज है, इसलिए इसमें प्रकाशित किसी भी आलेख का उपयोग जनहित हेतु किसी भी भाषा, किसी भी रुप में आंशिक या सम्पूर्ण किया जा सकता है. किसी प्रकार की अनुमति लेने की जरूरत नहीं है.

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In ब्लॉग

One Comment

  1. cours de theatre paris

    September 30, 2017 at 4:37 pm

    Hey, thanks for the blog.Really thank you! Cool.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…