Home ब्लॉग झारखंड : राहत कार्य में जुटे कार्यकर्ताओं पर पुलिसिया धमकी

झारखंड : राहत कार्य में जुटे कार्यकर्ताओं पर पुलिसिया धमकी

11 second read
0
0
1,453

इन तस्वीरों को देखिए. ये जो खाना बना रहे हैं, ये पेशे से शिक्षक हैं और झारखंड क्रांतिकारी मजदूर यूनियन के खलारी (झारखंड) शाखा के अध्यक्ष कॉमरेड विक्रम आज़ाद हैं.

पीठ पर सेनेटाइजर किट लिये हुए जो शख्स सेनेटाइज कर रहे हैं, वे झारखंड क्रांतिकारी मजदूर यूनियन के खलारी शाखा के ही सचिव कामरेड अशोक राम हैं.

लाॅकडाउन के बाद अचानक बदली हुई परिस्थिति में इन दोनों के नेतृत्व में जनसहयोग से लगभग 22 दिनों सें ग्रामीण इलाके में घूम-घूमकर खाना खिलाया जा रहा है. ये लोग अपनी पूरी टीम के साथ प्रतिदिन किसी सुदूर गांव में जाते हैं और वहीं पर खाना बनाकर लोगों को खिलाते हैं.

मजदूरों के सुख-दुख में साथ रहने का इससे बेहतर उदाहरण और क्या हो सकता है ? लेकिन इनका यह कार्य झारखंड पुलिस को पसंद नहीं आ रही है. कल इन दोनों साथियों को रांची जिला के मैकलुस्कीगंज थाना प्रभारी ने धमकी दिया है कि ‘मेरे इलाके में खाना मत खिलाओ, नहीं तो चमड़ी उधेड़ डालेंगे.’ जबकि केन्द्र सरकार के गृृृहमंत्री तक ने लोगों को सहयोग करने का अपील किया है.

वहीं, साथी विक्रम सिंह ने एक आवेदन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नाम लिखा है, जो झारखंड के संबंधित विभिन्न अधिकारियों को भी टैग किया है, जो इस प्रकार है – सीएस, झारखंड, डीजीपी झारखंड, डीआईजी रांंची रेंज, डीसी रांंची, एसएसपी रांंची.

सेवा में,
श्रीमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
झारखंड सरकार

विषय – प्रशासन के द्वारा अभद्र व्यवहार किये जाने और मारने-पीटने की धमकी देने के सम्बंध में.

महाशय

निवेदनपूर्वक कहना है कि इस समय जब पूरा देश कोविड-19 जैसी महामारी से जूझ रहा है, तब हमारे झारखंड के सुदूर इलाकों में रह रहे मेहनतकश दिहाड़ी मजदूरों के सामने सबसे बड़ी समस्या अपने पेट की आग को शांत करने की आन पड़ी है.

इस समस्या को देखते हुए झारखंड क्रांतिकारी मज़दूर यूनियन के खलारी शाखा अपना सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने के लिए कटिबद्ध है. इस समय यूनियन खलारी प्रखंड के हुटाप पंचायत, मायापुर पंचायत, विश्रामपुर पंचायत, खलारी पंचायत के 20 से अधिक गांवों में लगातार राहत कार्य में जुटा हुआ है, जिसमें पूरे गांव को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है और साथ में अति दयनीय स्थिति में जो लोग हैं, उन्हें कच्चा अनाज भी उपलब्ध कराया जा रहा है.

अभी तक 10 हजार से अधिक लोगों को भोजन और लगभग 200 लोगों को कच्चा अनाज उपलब्ध कराया जा चुका है. साथ ही यूनियन फिजिकल डिस्टेंंस का भी कड़ाई से पालन करने के साथ क्षेत्र में सेनेटाइजिंग का भी कार्य कर रहा है. इन कार्यों को देख खलारी प्रखंड की प्रखंड विकास पदाधिकारी भी सराहना करते हुए इसे जारी रखने को कहा है.

इस कार्य में जो धन लग रहा है, वो यूनियन के साथी मिलकर वहन कर रहे हैं. साथ ही प्रखंड के सामाजिक व्यक्ति, व्यवसायिक संघ आदि भी मदद कर रहे हैं. अभी भी ये राहत कार्य सुदूर इलाकों में जारी है. पर अभी मैकलुस्कीगंज थाने के पदाधिकारियों ने कहा है कि ‘आपलोग मेरे इलाके में भोजन ना बांंटें’ और यूनियन के खलारी शाखा अध्यक्ष और शाखा सचिव के साथ अभद्र व्यवहार करते हुए चमड़ी उधेड़ देने की धमकी दी गई है. ये जानने के बावजूद की शाखा अध्यक्ष एक प्रतिष्ठित विद्यालय के शिक्षक भी है, जबकि क्षेत्र में अन्य कई संगठन राहत कार्य कर रहे है. कुछ तो व्यक्तिगत रूप से भी राहत कार्य में जुटे हैं, पर उन्हें किसी भी प्रकार का रुकावट नहीं किया गया है.

यह देखते हुए हमें राजनीतिक षडयंत्र का शिकार होने का अनुमान हो रहा है. अतः श्रीमान से विनम्र अनुरोध है कि इस विषय में त्वरित संज्ञान लेने की कृपा करें. धन्यवाद.

झारखंड क्रांतिकारी मज़दूर यूनियन, शाखा-खलारी
शाखा अध्यक्ष विक्रम सिंह
पता- गुलजार बाग, खलारी, रांची, झारखंड, 829205
मोबाईल नम्बर- 6202598210
शाखा सचिव अशोक राम
पता- शांति नगर खलारी, रांची, झारखंड, 829205
मोबाईल नम्बर-7462896688

ऐसे मुश्किल वक्त में झारखंड क्रांतिकारी मजदूर यूनियन के साथियों के पक्ष में खड़े हों और मैकलुस्कीगंज थाना प्रभारी के इस तानाशाही फरमान का विरोध कर उन्हें बर्खास्त किया जायें, क्योंकि काफी हद तक यह मामला थाना प्रभारी द्वारा अवैध वसूली से जुड़ा हो सकता है.

Read Also –

कोरोना ने राजनीति और उससे उपजी सत्ता के चरित्र का पर्दाफाश किया
फासीवादी दुश्प्रचार और उसके साइबर गुण्डा गिरोह
कोरोना संकट : लॉकडाउन और इंतजार के अलावा कोई ठोस नीति नहीं है सरकार के पास
लड़ते और लड़ते दिखने का फर्क 

[प्रतिभा एक डायरी स्वतंत्र ब्लाॅग है. इसे नियमित पढ़ने के लिए सब्सक्राईब करें. प्रकाशित ब्लाॅग पर आपकी प्रतिक्रिया अपेक्षित है. प्रतिभा एक डायरी से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर हैण्डल पर फॉलो करे…]

Load More Related Articles
Load More By ROHIT SHARMA
Load More In ब्लॉग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कामरेडस जोसेफ (दर्शन पाल) एवं संजीत (अर्जुन प्रसाद सिंह) भाकपा (माओवादी) से बर्खास्त

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) ने पंजाब और बिहार के अपने कामरेडसद्वय जोसेफ (दर्शन पाल…